स्वास्थ्य

जानिए केसर के फायदे (kesar ke fayde in hindi) क्या – क्या होते हैं

केसर के फायदे (kesar ke fayde in hindi) अनगिनत हैं और इसको खाने से शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं। केसर एक प्रकार का मसाला होता है, जिसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने में किया जाता है। केसर को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है और इसको खाने से कई तरह की बीमारियां मिनटों में गायब हो जाती हैं। कई तरह की आयुर्वेदिक दवा बनाने में भी केसर का प्रयोग किया जाता है। केसर का रंग गहरा संतरी होता है और जब इसे पानी में डाला जाता है, तो इसका रंग गहरा पीला हो जाता है। केसर के फायदों  (kesar ke fayde in hindi) के बारे में बेहद की कम लोगों को जानकारी होती है। केसर को खाने से शरीर को क्या क्या फायदे मिलते हैं वो इस प्रकार हैं-

केसर के फायदे (Kesar Ke Fayde in Hindi)

केसर के फायदे बहुत ही बेशकीमती हैं। इसके सेवन से शरीर को बहुत से फायदे होते हैं। स्वास्थ्य के आलावा केसर त्वचा और बालों के लिए भी बहुत ही गुणकारी साबित होता हैं। केसर को खाने से पाचन तंत्र मजबूत और आँखों की रौशनी तेज बनी रहती हैं।

Kesar Ke Fayde in Hindi

केसर के इस्तेमाल से आप सुंदर त्वचा पा सकते हैं। पेट दर्द और सर दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी आप केसर का उपयोग किया जाता हैं। आइये जानते हैं केसर के फायदे :

पेट संबंधित रोगों को करे सही

पेट के लिए केसर को काफी लाभदायक माना जाता है और इसको खाने से पेट संबंधित परेशानियों से निजात मिल जाती है। रात को सोने से पहले केसर वाला दूध पीने से गैस और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और पेट एकदम सही हो जाती है। इसलिए जिन लोगों को भी गैस या कब्ज की परेशानी रहती है वो लोग केसर वाला दूध जरूर पीया करें।

चोट के घाव को करे सही

चोट के घाव को भरने में भी केसर काफी कारगर साबित होता है। अगर इसे चोट के घाव पर लगाया जाए तो चोट का घाव जल्द ही भर जाता है। चोट लगने पर आप बस थोड़ा सा केसर लेकर उसे पीस लें और उसमें पानी मिलाकर इसका लेप तैयार कर लें और फिर इस लेप को घाव पर लगा लें। केसर का ये फायदा ((kesar ke fayde in hindi) ) जानने के बाद आप इसका प्रयोग चोट लगने पर जरूर करें।

Kesar Ke Fayde in Hindi

दिमाग होता है शांत

माथे पर केसर का लेप लगाने से दिमाग शांत होता है और तनाव से राहत मिल जाती है। इसलिए जो लोग अधिक तनाव में रहते हैं वो लोग हफ्ते में एक बार केसर का लेप जरूर लगाया करें।

शरीर को ताकत मिलती है

केसर का दूध शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और केसर का दूध पीने से शारीरिक शक्ति बढती है। इसलिए जो लोग जल्द दी थका जाते हैं वो लोग रोज केसर वाला दूध पीया करें।

Kesar Ke Fayde in Hindi

अनिद्रा की शिकायत हो दूर

केसर के फायदे (kesar ke fayde in hindi) अनगिनत हैं और केसर को खाने से अनिद्रा की शिकायत एकदम दूर हो जाती है और अच्छे से नींद आती है। इसलिए जिन लोगों को भी नींद नहीं आती है वो लोग इसका सेवन करना शुरू कर दें। इसको खाने से आपको आरामदायक नींद आ जाएगी।

नजर बेहतर हो

कई शोधों में ये बात साबित हुई है कि जो लोग केसर का सेवन किया करते हैं। उन लोगों की आंखों की रोशनी सही रहती है और उनकी नजर कमजोर नहीं होती है। वहीं जिन लोगों की नजर कमजोर होती है अगर वो केसर का सेवन करें तो उनकी नजर बेहतर हो जाती है। केसर मोतिया को दूर करने में भी सहायक साबित होता है।

Kesar Ke Fayde in Hindi

अर्थराइटिस की समस्या हो सही

अर्थराइटिस की समस्या होने पर आप केसर का सेवन करना शुरू कर दें। केसर को खाने से हड्डियां मजूबत होती हैं और जोड़ों की दर्द से भी राहत मिल जाती है। इसके अलावा केसर खाने से मांसपेशियों भी मजबूत बनी रहती हैं।

सिर दर्द को करे सही

केसर के फायदे अनेक (kesar ke fayde in hindi) हैं और इसको अगर माथे पर लगाया जाए तो सिर दर्द से तुरंत राहत मिल जाती है। सिर में दर्द होने पर आप केसर और चंदन को एक मात्रा में लेकर इसका लेप बना लें और फिर इस लेप को अपने माथे पर लगा लें। इस लेप को लगाते ही आपका सिर दर्द एकदम से सही हो जाएगा।

बुखार से मिले राहत

बुखार होने पर आप केसर वाला दूध पी लें। इस दूध को पीने से आपका बुखार एकदम सही हो जाएगा। दरअसल केसर के अंदर ‘क्रोसिन’ नाम का एक तत्‍व पाया जाता है, जो की शरीर के तापमान को सही कर देता है।

Kesar Ke Fayde in Hindi

दिमाग तेजी से काम करें

बच्चों को केसर का दूध देने की सलाह हर किसी के द्वारा दी जाती है। क्योंकि केसर के अंदर ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि एकाग्रता और स्‍मरण शक्ति को बढ़ाने का काम करते हैं और इस दूध को पीने से दिमाग तेजी से काम भी करता है।

जुकाम को करे दूर

केसर को जायफल और लौंग के साथ मिलाकर एक लेप तैयार कर लें और इस लेप को नाक, माथे और छाती पर लगा लें। इस लेप को लगाते ही जुकाम दूर हो जाएगा। लेप के अलावा अगर केसर वाला दूध पीया जाए तो भी जुकाम सही हो जाता है।

Kesar Ke Fayde in Hindi

पेट के कीड़े नष्ट हों

पेट में कीड़े होने पर आप केसर को कपूर के साथ मिला दें और फिर इसका सेवन कर लें। इसे खाते ही पेट के कीड़े मर जाएंगे और कीड़े की समस्या से निजात मिल जाएगी।

कैसे करें केसर का सेवन

केसर के फायदे (kesar ke fayde in hindi) जादुई है और इसको कई प्रकार से खाया जा सकता है। आप चाहें तो केसर का दूध पी सकते हैं या फिर इसको खीर में डालकर भी खा सकते हैं। केसर का दूध बनाने के लिए आप एक गिलास दूध को गैस पर रख दें और दूध में चीनी डाल दें। जब ये दूध अच्छे से गर्म हो जाए तो आप इस दूध के अंदर थोड़ा सा केसर डाल लें। केसर वाला दूध बनकर तैयार हो जाएगा।

Kesar Ke Fayde in Hindi

केसर के फायदे (kesar ke fayde in hindi) जानने के बाद आप केसर खाना शुरू कर दें। इसको खाने से आपको कई तरह के रोगों से राहत मिल जाएगी। हालांकि आप केसर के फायदे इस बात का ध्यान रखें की केसर की तासीर काफी गर्म होती है। इसलिए आप अधिक मात्रा में केसर का ना खाएं।

Back to top button