स्वास्थ्य

बेहद ही लाभदायक है पत्‍थरचट्टा, आइये जानते हैं पथरचट्टा के फायदे

पत्‍थरचट्टा (pathar chatta) एक जड़ी बूटी है जिसके साथ कई प्रकार के घरेलू उपाय जुड़े हुए है। पत्‍थरचट्टा को मिरेकल लीफ, एयर प्‍लांट, लीफ आफ लाइफ और इत्यादि तरह के नामों से जाना जाता है। जबकि इस पौधे का वैज्ञानिक नाम ब्रायोफिलम पिनाटा है। पत्‍थरचट्टा का सेवन करने से सिरदर्द, अस्थमा और पथरी जैसी बीमारियों से राहत पाई जा सकती है। तो आइए जानते हैं पथरचट्टा के फायदे।

पथरचट्टा के फायदे

फोड़ों को करे दूर

पत्थरचट्टा के फायदे अनेख हैं और इसका प्रयोग करने से फोड़ों की परेशानी से भी निजात मिल जाती है। फोड़े होने पर आप पत्थरचट्टा के पत्तों को तोड़कर इन्‍हें गर्म कर लें। फिर आप इन पत्तों को फोड़ों के ऊपर रख दें। ऐसा करने से आपको फोड़ों के दर्द से राहत मिल जाएगी और फोड़े सूखने लग जाएंगे।

गुर्दे की पथरी हो दूर

गुर्दों में पथरी की समस्या होने पर आप पत्‍थरचट्टा का सेवन करें। इस पौधे का काढ़ा पीने से पथरी की परेशानी से आपको निजात मिल जाएगी। आप पत्‍थरचट्टा (pathar chatta) के पूरे पौधे को लेकर उसे अच्छे से धो लें। फिर आप इस पौधे को एक बर्तन में डाल दें। अगर आपके पास बड़ा बर्तन नहीं है तो आप इस पौधे को तोड़कर दो बर्तनों में भी डाल सकते हैं। आप बर्तन के अंदर पानी डाल दें और इस बर्तन को गैस पर रख दें। जब इस बर्तन का पानी आधा रहे जाए तो आप गैस बंद करके इस पानी को छान लें। पत्‍थरचट्टा का काढ़ा बनकर तैयार हो जाएगा और आप इस काढ़े का सेवन दिन में दो बार करें। आप चाहें तो इस काढ़े के अंदर शहद भी मिला सकते हैं। कुछ दिनों तक ये काढ़ा पीने से पथरी की समस्या दूर हो जाएगा।

सिर दर्द हो दूर

सिर में दर्द होने की समस्या पर आप पत्‍थरचट्टा का प्रयोग करें। आप पत्‍थरचट्टा (pathar chatta) के पत्तों को लेकर उन पर हल्का गर्म सरसों का तेल लगा लें और इस पत्ते को अपने माथे पर रख दें। पत्‍थरचट्टा के पत्ते को माथे पर रखने से सिर दर्द मिनटों में गायब हो जाएगा।

घावों करे ठीक

चोट के घाव को ठीक करने में भी पत्‍थरचट्टा का प्रयोग किया जा सकता है। चोट लगने पर आप बस इस पौधे की पत्तियों को तोड़ लें और फिर इन्हें अच्छे से पीस लें। इन्हें पीसने के बाद आप इन्हें घाव पर लगा लें। घाव पर इस लेप को लगाने से घाव सही हो जाएगा।

दांतों का दर्द करे दूर

दांतों के दर्द के लिए भी पत्‍थरचट्टा के पत्ते बेहद ही लाभकारी होते हैं। दांतों में दर्द होने पर आप पत्‍थरचट्टा (pathar chatta) के पत्तों को दांतों पर घीस लें। ऐसा करने से दांतों का दर्द एकदम सही हो जाएगा। दरअसल इसके पत्तों के अंदर एंटी-वायरस और एंटी-बैक्‍टीरिया गुण पाए जाते हैं जो कि दर्द को दूर करने में कारगर साबित होते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए पथरचट्टा के फायदे

पथरचट्टा के फायदे गर्भवती महिलाओं से भी जुड़े हुए हैं और इस पौधे के पत्तों का काढ़ा पीने से गर्भवती महिला का वजन नहीं बढ़ता है। एक शोध में ये बात साबित भी हो रखी है। इसलिए जिन महिलाओं का वजन काफी अधिक है वो महिलाएं इस पौधे के पत्तों को उबलकर उसका काढ़ा पी लें।

नींद ना आने की समस्या हो दूर

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या रहती है। वो लोग रात को सोने से पहले पथरचट्टा  के पौधे का काढ़ा बनकर पी लें। इस पौधे का काढ़ा बनाकर पीने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी और आपको रात को सुकून भरी नींद आ जाएगी।

बालों को चमकाए

आयुर्वेद में पथरचट्टा के फायदे बताए गए हैं और इसका इस्तेमाल करने से बालों में चमक आ जाती है और बाल हमेशा काले रहते हैं। आप बस पथरचट्टा के पत्तों को लेकर इन्हें पानी में उबाल लें। पानी के ठंडा हो जाने के बाद आप इस पानी को नहाने के पानी में मिला लें। फिर आप इस पानी से अपने बालों को अच्छे से धो लें। आप चाहें तो बालों पर पथरचट्टा के पत्तों का रस भी लगा सकते हैं। कुछ हफ्ते तक पथरचट्टा (pathar chatta) के पत्तों का रस बालों पर लगाने से बाल काले हो जाएंगे और इनमें चमक भी आ जाएगी।

यह भी पढ़े : किशमिश खाने के फायदे

Back to top button