स्वास्थ्य

गर्म पानी और हल्दी के फायदे है लाजवाब

गर्म पानी और हल्दी के फायदे: हल्दी बेहद ही गुणकारी होती है और मात्र थोड़ी सी हल्दी का सेवन करने से कई रोगों को दूर किया जा सकता है। हल्दी का सेवन अगर हल्के गर्म पानी के साथ किया जाए तो शरीर को कई प्रकार के फायदे पहुंचते हैं। कई लोग रोज सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी और हल्दी का सेवन एक साथ किया करते हैं। हल्के गर्म पानी और हल्दी को एक साथ पीने से बेमिसाल फायदे जुड़े हुए हैं और ये फायदे इस प्रकार हैं-

गर्म पानी और हल्दी के फायदे

गर्म पानी और हल्दी के फायदे

पाचन बनाए दुरुस्‍त बनें

गर्म पानी और हल्दी के फायदे पाचन क्षमता को बढ़ाते हैं. नियमित रूप से रोज हल्के गर्म पानी और हल्दी को एक साथ लेने से पाचन पर अच्छा असर पड़ता है और पाचन दुरुस्त बना रहता है। जिन लोगों को भी कमजोर पाचन की शिकायत रहती है वो लोग पानी सहित हल्दी का सेवन करना शुरू कर दें।

डायबिटीज रखे नियंत्रित

गर्म पानी और हल्दी के फायदे

हल्का गर्म पानी और हल्दी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होती है और हल्दी वाला पानी पीने से डायबिटीज हमेशा कंट्रोल में रहती है। इसलिए आप डायबिटीज होने पर हल्दी वाला पानी पीना शुरू कर दें।

खून हो शुद्ध

गर्म पानी और हल्दी के फायदे
गर्म पानी और हल्दी के फायदे खून को साफ़ करने में असरदार साबित होते हैं. हल्दी वाला पानी पीने से खून में मौजूदा अशुद्धियां साफ हो जाती हैं और ऐसा होने से मुंहासों की समस्या से निजात मिल जाती है और चेहरा एकदम खिला-खिला रहता है। इसलिए जिन लोगों का भी खून शुद्ध नहीं है और जिन लोगों को मुंहासों की शिकायत रहती है वो लोग हल्दी वाले पानी को पीना शुरू कर दें। एक हफ्ते तक ये पानी पीने से आपका खुन एकदम साफ हो जाएगा।

शरीर की सूजन हो कम

गर्म पानी और हल्दी के फायदे

शरीर की सूजन को कम करने के लिए गर्म पानी और हल्दी के फायदे बहुत ही लाभकारी होते हैं. शरीर में सूजन होने पर आप हल्दी वाला पानी पी लें। ये पानी पीने से सूजन एकदम दूर हो जाएगी और आपको दर्द से भी आराम मिल जाएगा। दरअसल हल्दी के अंदर करक्यूमिन तत्व पाए जाते हैं और ये तत्व दर्द और सूजन को कम करने में कारगर साबित होते हैं।

शरीर का डिटॉक्स हो

गर्म पानी और हल्दी के फायदे

गुनगुने पानी के संग हल्दी खाने से शरीर में मौजूदा विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल आते हैं। इसलिए आप हफ्ते में कम से कम एक बार हल्दी वाले पानी का सेवन करें। इस पानी को पीने से आपका शरीर अंदर से साफ रहेगा और शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ शरीर से बाहर आ जाएंगे।

वजन कम हो

गर्म पानी और हल्दी के फायदे

वजन कम करने के लिए गर्म पानी और हल्दी के फायदे बहुत ही फायदेमंद होते हैं. अधिक वजन से परेशान लोग रोज सुबह हल्के गर्म पानी के साथ हल्दी खाया करें। ऐसा करने से वजन कम होने लग जाएगा। दरअसल इस पानी को पीने से शरीर में वसा नहीं जमता है और वजन कम होने लग जाता है। आप चाहें तो इस पानी के अंदर शहद भी मिल सकते हैं।

दिमाग के लिए फायदेमंद

गर्म पानी और हल्दी के फायदे

हल्दी को दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माना गया है और इसका सेवन पानी के साथ करने से दिमाग हमेशा दुरुस्त बना रहता है। इतना ही नहीं अल्जाइम रोग होने का खतरा भी कम हो जाता है।

त्वचा को निखारे

गर्म पानी और हल्दी के फायदे

गर्म पानी और हल्दी के फायदे त्वचा से भी जुड़े हुए हैं और हल्दी और गर्म पानी को एक साथ लेने से त्वचा पर निखार आ जाता है और आंखों के काले धीरे भी एकदम से दूर हो जाते हैं।

रखें इन बातों का ध्यान

गर्म पानी और हल्दी के फायदे

गर्भवती महिलाएं हल्दी के पानी का सेवन ना करें। क्योंकि ये पानी पीना उनके लिए घातक साबित हो सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को गैस की समस्या रहती है वो लोग भी हल्दी के पानी का सेवन ना करें।

कैसे तैयार करें हल्दी का पानी

अब गुनगुना पानी लेकर उसमें आधा चम्मच हल्दी डाल दें और इस पानी में हल्दी को अच्छे से मिला लें। हल्दी का पानी बेहद ही कड़वा होता है। इसलिए आप चाहें तो इस पानी के अंदर शहद भी मिल सकते हैं। हालांकि जिन लोगों को शुगर की बीमारी है वो लोग इस पानी के अंदर शहद को ना मिलाएं। गर्म पानी और हल्दी का सेवन सुबह के समय करना सबसे उत्तम होता है.

यह भी पढ़ें : गर्म पानी पीने के नुकसान

Back to top button