स्वास्थ्य

दूध में हल्दी मिला कर पीने के फायदे, इन बीमारियों में मिलता है लाभ

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: आज के समय पर हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है और उसके लिए ना जाने क्या कुछ करता है। तो आपको इस खूबसूरती का राज बताने से पहले आपको हम पहले लिए चलते हैं आपको थोड़े बचपनें की ओर।

आपको अपने बचपन की बहुत सी चीजें याद होंगी, किसा बात पर आपको डाट पड़ती थी तो किस बात पर प्यार मिलता था। और उन्हीं बचपन की यादों में से एक है हल्दी का दूध जिसे जब भी मम्मी पास लेकर आती थी तो हम उससे दूर भागते थे क्योंकि आपको स्वाद में वो दूध बिल्कुल अच्छा नहीं लगता था। और बचपन में कहा समझ आता है कि आपके लिए क्या फायदेमंद है और क्या खराब। लेकिन जैसे-जैसे समय निकलता गया और हम बड़े होते गए उसी के साथ समझदारी आ गई और ये भी समझ आ गया कि खुद के लिए क्या सही है और क्या गलत है।

आजकल की जिंदगी बहुत भागदौड़ भरी है, जिसमें खुद के लिए समय निकालना बहुत ही मुश्किल हो गया है। सुबह से शाम तक डेली का सिर्फ एक ही रूटीन होता है जिसने ना सिर्फ हमको शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी थका दिया है। ऐसे में अब जरूरत है आपको एनर्जी हासिल करने की और अपने हेल्थ को सुधारने की। अब हम आपको ऐसे ही एक ड्रिंक के बारे में बताएंगे जो आपको एक नहीं बल्कि कई तरह से हेल्थ के लिए बेनेफिशियल होता है। या कई तरह की बीमारियों का इलाज तो करता ही है लेकिन इसी के साथ ये आपकी स्किन में भी ग्लो को बढ़ाता है। इस जादुई ड्रिंक को “गोल्डन मिल्क” कहा जाता है, जिसे आप हल्दी-दूध के नाम से जानते हैं।

हल्दी में बहुत से ऐसे तत्व होते हैं जो आपको कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं और आपकी सेहत में सुधार भी लाते हैं।

हल्दी से होते हैं ये फायदे

हड्डियों और जोड़ों के दर्द में सहायक

हल्दी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन को कम करते हैं इसके साथ ही इसमें गठिया और जलन को शांत करने की भी क्षमता होती है। हल्दी-दूध का सेवन करने से शरीर की हड्डियों और जोड़ मजबूत होते हैं। जिससे पैरों में दर्द और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याओं से भी आराम मिलता है।

कैंसर जैसी बीमारी से निजात

हल्दी में कर्क्यूमिन (curcumin) नामक तत्व मौजूद होता है जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को खत्म करता है और उन्हें शरीर में फैलने से रोकता है। यह स्तन, प्रोस्टेट, त्वचा, कोलन फेफड़ों के कैंसर के लिए प्रभावी माना जाता है। इसके साथ ही कैंसर के उपचार के लिए की जाने वाली कीमौथोरिपी से शरीर में होने वाले दुष्प्रभावों को भी कम कर देता है। नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीना कैंसर के विकास को रोकने में मदद करता है।

तनाव दूर करने और बेहतर नींद में सहायक

इसके साथ ही हल्दी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके तनाव को दूर करता है। इसके साथ ही दूध में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन पाया जाता है जिससे आपको बेहतर नींद आती है। सोने से एक घंटे पहले हल्दी-दूध पीने से बेहतर नींद आती है।

पेट में दर्द ऐंठन में सहायक

हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन दर्द निवारक का भी काम करता है, इसलिए यदि आप रोज हल्दी दूध का सेवन करते हैं तो आपको मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द और ऐंठन से आराम मिलेगा।

बढ़ती उम्र को रोकना

हल्दी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से भी लड़ते हैं जो न केवल बीमारी का वजह होते हैं बल्कि उम्र बढ़ने का भी कारण होते हैं। हल्दी दूध के नियमित सेवन से आपकी त्वचा युवा और स्वस्थ रहती है। यह त्वचा को कोमल बनाता है, समय से पहले उम्र बढ़ने के अन्य संकेतों को रोकता है और मुँहासे को भी कम करता है। हल्दी का आंतरिक रूप से उपयोग भी इन समस्याओं को दूर करता है।

  • ब्रेन के फंक्शन में सुधार के लिए भी हल्दी काफी फायदेमंद है।
  • बदलते मौसम के साथ सर्दी-जुकाम होना नार्मल सी बात है लेकिन ऐसी बीमारी में गर्म दूध के साथ हल्दी का सेवन काफी लाभदायी होता है।
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी हल्दी अत्यंत लाभकारी है।
  • त्‍वचा की रंगत और दाग-धब्बों से निजात दिलाते में लाभदायी
  • हल्दी में पाए जाने वाले तत्व आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करते हैं।
  • लीवर को स्वस्थ रखने में भी हल्दी में पाए जाने वाले तत्व लाभदायी होते हैं।
  • कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में लाभकारी है हल्दी।
  • बहुत सी बीमारियां हमारे खराब डायजेशन सिस्‍टम की वजह से होती हैं, ऐसे में हल्दी में पाए जाने वाले तत्व हमारे डायजेशन सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं।
  • बढ़ते मोटापे और वेट को कंट्रोल करके शरीर के  मेटा‍बॉलिज्‍म को बैलेंस करने में हेल्‍प करता है हल्दी।
  • हल्दी के एक नकारात्मक हिस्से में बहुत कम जैव उपलब्धता है, और प्रभावी होने के लिए, इसे काली मिर्च के साथ जोड़ा जाना चाहिए।
  • हल्दी दूध शरीर के रक्त को शुद्ध भी करता है, इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर से रक्त में मौजूद अशुद्धियों को दूर करते हैं।

हल्दी दूध पीने से होते हैं ये नुकसान

  • कई लोगों को एलर्जी की समस्या होती है तो ऐसे में हल्दी दूध पीने से पहले देख लें कि आपको इससे कोई एलर्जी तो नहीं है। यदि आपको इसको पीने से एलर्जी होती है तो आपके शरीर में छोटे-छोटे चकत्ते पड़ जाएंगे जिससे आपके शरीर में खुजली होनी पड़ेगी।
  • हल्दी दूध पीना स्वास्थय के लिए लाभदायी होता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना भी नुकसानदायक होता है ऐसा करने से मासिक धर्म में गड़बड़ी, अपच, दस्त, मतली, जिगर की परेशानी, आंतरिक रक्तस्राव, अति सक्रिय पित्ताशय का संकुचन, निम्न रक्तचाप, आदि हो सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं को हल्दी का दूध ड्यूरिंग प्रेगनेंसी बहुत ज्यादा लेने से बचना चाहिए क्योंकि यह गर्भाशय में संकुचन पैदा कर सकती है।

नोट- बता दें कि हल्दी दूध की तासीर गर्म होती है, जो कि सर्दियों में काफी फायदेमंद होता है लेकिन गर्मियों में इसको पीने से शरीर में ग्रमाहट पैदा हो जाती है जिससे आपको उलझन जैसी परेशानियां हो सकती है।  

   सामग्री      मात्रा
कुट्टी हुई काली मिर्च ½ चम्मच
फ़िल्टर पानी ½ चम्मच
पाउडर हल्दी ¼ कप

तैयारी

ऊपर दी हुई सभी चीजों को एक बर्तन में डालकर मिला लें और गर्म करने के लिए रख दें, इसको हिलाते हुए तब तक पकाए जब तक मिश्रण थोड़ स्मूथ ना हो जाए, पेस्ट बनने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें, आप इस पेस्ट को फ्रिज में रखकर कई दिनों तक स्टोर भी कर सकती हैं और जरूरत पड़ने पर गर्म दूध में मिलाकर इसका सेवन कर लें।

बता दें कि इस पेस्ट को 1 कप दूध में मिलाकर गर्म होने को रख दें, जब यह अच्छे से पक जाए तो इसे नीचे उतार लें, यदि आपको इसका स्वाद अच्छा ना लग रहा हो तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

ये भी पढ़ें : पैरों को गर्म पानी में डुबोने से होते हैं ये ढेर सारे फायदे, आज तक अनजान होंगे आप इन से

Back to top button