स्वास्थ्य

पैरों को गर्म पानी में डुबोने से होते हैं ये ढेर सारे फायदे, आज तक अनजान होंगे आप इन से

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: पूरे दिन की भागदौड़ के बाद जब आप घर पहुंचते हैं तो बुरी तरह से थके हुए होते हैं। ऐसे में मन करता है कि ऐसा क्या करें की शरीर की पूरी थकान मिट जाएं, और आप तरोताजा महसूस करने लगें। तो आपको ऐसा करने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं हैं अपने शरीर की दिनभर की थकान मिटाने के लिए आपको बस इतना करना है कि गर्म पानी में अपने पैर रखने हैं और कुछ ही देर में आपके शरीर की सारी मिटान पल भर में गायब हो जाएगी और आप तरो ताजा महसूस करने लगेंगे ।

गर्म पानी में पैरों की सिकाई करने से ना सिर्फ पैरों के दर्द में राहत मिलती है बल्कि इससे घुटने के दर्द और मांसपेशियों में भी खिचांव कम होता है। गर्म पानी में पैर डालने से रक्त संचार सामान्य होता है जिससे पैरों की थकावट भी कम हो जाती है। बता दें कि गर्म पानी में पैर डुबोने से ना केवल शरीर की थकान मिटती है बल्कि इससे स्वास्थय संबंधी अन्य लाभ भी मिलते हैं।

आपको करना बस इतना है कि गर्म पानी में नमक मिलाकर उसमें अपने पैंरो को कुछ देर के लिए रखना है जिससे आपको रात में नींद भी अच्छी आएगी। बता दें कि सिर्फ रात ही नहीं बल्कि अलग-अलग समय पर गर्म पानी में पैरों की सिकाई करने से अलग-अलग फायदे होते हैं।

गर्म पानी में सुबह पैर डुबोने के फायदे

रातभर एक ही पोजिशन में सोने से रक्त संचार प्रभावित होता है ऐसे में सुबह उठकर गर्म पानी में पैरों को डुबोने से शरीर को एनर्जी मिलती है जिससे आप कहीं ज्यादा फ्रेश फील करते हैं।

गर्म पानी में शाम को पैर डुबोने के फायदे

शाम के 5-7 का समय गर्म पानी में पैरों की सिकाई के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है। इस समय गर्म पानी से पैरों की सिकाई करने से किडनियों का एनर्जी लेवल बढ़ता है और शरीर में रक्त का संचार तेज होता है। सिकाई करने के बाद तलवों और एडियों की तेल से मालिश करना भी फायदेमंद होता है।

गर्म पानी में रात को पैर डुबोने के फायदे

रात को गर्म पानी में पैर डुबोने से शरीर की थकान कम हो जाती है और साथ ही रात को नींद भी अच्छी आती है।

गर्म पानी में क्या मिलाकर करें सिकाईं

यदि आपको सर्दी-जुखाम है तो पानी में ताजी अदरक की जड़ें डालकर सिकाई करें।

यदि आपको गठिया है तो पानी में दालचीनी या काली मिर्च डाल कर सिकाईं करें।

पैरों की थकान दूर करने और खुद को रिलैक्‍स करने के लिये गर्म पानी में लेवेंडर ऑइल या रोजमैरी ऑइल मिलाकर पैरों की सिकाईं करें ऐसा करने से पैरों को नमी भी मिलती है।

किसे नहीं डुबोने चाहिये गर्म पानी में पैर

जिन लोगों की बीपी की समस्या होती है उन लोगों को गर्म पानी में पैर नहीं डुबोने चाहिए, ऐसा करने से बीपी के मरीजों को बेहोशी आ सकती है।

यदि आप शुगर पेशेंट हैं तो भी आपको पैरों को गर्म पानी में नहीं डुबोना चाहिए।

साथ ही यदि आपको बहुत तेज भूख लगी है तब भी आपकों पैरों को गर्म पानी में नहीं डुबोना चाहिए।

Related Articles

Close