राजनीति

शहीद की पत्नी ने सिंदूर मिटाने से किया इनकार, बोली- ‘तुमने वादा किया था छोड़ कर..’: देखें वीडियो

नंदूरबार: हमारे भारत देश की रक्षा के लिए आये दिन कोई ना कोई जवान अपनी कुर्बानी देता रहता है. ऐसे में हाल ही में गुजरात के बड़ौदा में एयरफोर्स के जवान मयूर पाटिल की मृत्यु हो गई. जानकारी की अनुसार परेड के दौरान अचानक वह बेहोश हो गये और दोबारा नहीं उठे. बीते शुक्रवार को मयूर पाटिल का अंतिम संस्कार पूरे रीति रिवाजों के साथ शहीदों की तरह किया गया. वहीँ मयूर की पत्नी सात महीने की गर्भवती है. अपने पति की लाश आते देख वह खुद को संभाल नहीं पाई और रोने लगी. वहां मौजूद लोगों के अनुसार मयूर की पत्नी एक ही बात बार बार दोहरा रही थी कि “तुम हमारे बच्चे को बिना देखे ऐसे नहीं जा सकते, तुम्हे हमारे पास वापिस आना होगा”.

मिली जानकारी के अनुसार इंडियन एयर फोर्स में कार्यरत और बड़ौदा में नियुक्त जवान मयूर अशोक पाटिल महाराष्ट्र के नंदूरबार जिले के नवापुर के रहने वाले थे. बीती 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके के दौरान परेड की जा रही थी. इस परेड में मयूर भी शामिल थे. अचानक उन्हें कमजोरी के कारण चक्कर आ गए और वह जमीन पर गिर गए. जिसके बाद वहां मौजूद अन्य जवानों ने उन्हें हॉस्पिटल भर्ती कराया. वही डॉक्टरों के अनुसार मयूर को होश नहीं आया और देर रात उन्होंने उस को मृत घोषित कर दिया.

इसके बाद अगले दिन उनका शव नवापुर लाया गया और पूरे रीति रिवाज और सरकारी सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. इस अंतिम संस्कार के लिए पूर्व मंत्री और विधायक स्वरूप सिंह नायक और कई अन्य नेता मौजूद थे.

खबरों की मानें तो मयूर की पत्नी पूजा को अपने पति की मौत का सबसे गहरा सदमा लगा. वह पागलों की तरह रोती रही और अपना सिंदूर मिटाने से और  चूड़ियां तोड़ने से इनकार करने लगी. पूजा अपने पति को बार-बार उठने के लिए कह रही थी और साथ ही कह रही थी कि, “तुमने मुझे वादा किया था कि बच्चे को देखने आओगे. मैं तुम्हें ऐसे नहीं जाने दूंगी, तुम्हें मेरा बच्चा देखना होगा”. पूजा की इस हालत को देखकर वहां मौजूद सभी लोगों की आंखें भर आई.

जहां मयूर एक होनहार एयरफोर्स जवान था वही उसके पिता ए. बी. पाटिल नवापुर शहर के आर्ट, कॉमर्स एवं साइंस कॉलेज में वरिष्ठ प्रोफेसर है. मयूर का परिवार मुख्य रूप से जलगांव जिले के अमलनेर के पलोदा गांव का रहने वाला है. मयूर के परिवार में उसके माता-पिता सुमेर उसके दो भाई और पत्नी है. वही पत्नी पूजा 7 महीने की प्रेग्नेंट है. जानकारी के अनुसार मयूर ने 2005 में इंडियन एयर फोर्स ज्वाइन की थी. उन्होंने अपने 13 साल भारत को समर्पित किए. इसी बीच उनकी पोस्टिंग जयपुर, श्रीनगर, वडनगर, बड़ौदा आज ऐसी जगह पर हुई. वही उनके साथ काम करने वाले दीपक झा ने बताया कि मयूर पाटिल बेहद होनहार एवं ईमानदार अफसर थे. दीपाक ने बताया कि मयूर के जाने के बाद से अभी तक उसकी मृत्यु की कोई भी कारवाई नहीं की गई. देखें वीडियो- 

Back to top button