99% लोग नहीं जानते हैं सर्दियों में नींबू पानी पीना चाहिए या नहीं, ज़रूर जानिए सच्चाई?

दिन की अच्छी शुरूआत करने के लिए सुबह बेहद खूबसूरत और हैल्दी होना चाहिए, जिसके लिए कई लोग चाय या कॉफी का सहारा लेते हैं, लेकिन इनसे आप हैल्दी नहीं, बल्कि और भी ज्यादा बीमार पड़ सकते हैं। जी हां, चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होता है, जोकि हैल्थ के लिए हानिकारक है। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर सर्दियो में सुबह की शुरूआत कैसे करनी चाहिए, जिससे आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर तो रहे ही, साथ ही आपका हैल्थ भी अच्छा रहे। तो चलिए जानते हैं कि दिन की शुरूआत कैसे करनी चाहिए।

आज हम नींबू पानी के बारे में बताने जा रहे हैं। गर्मियों के मौसम में तो आप इसे भरपूर मात्रा में पीते हैं, लेकिन सर्दियों में इसे पीने से पहले आप बहुत ही ज्यादा कन्फ्यूज रहते हैं। दरअसल, हर किसी को लगता है कि ठंड के मौसम में नींबू पीने से बीमार हो सकते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। जी हां, ठंड में नींबू पीने के अगर आपको सही तरीके मालूम हो तो आपके लिए यह वरदान बन सकता है। तो चलिए आज हम आपको सर्दियों में नींबू पानी कैसे पीना चाहिए, इसके बारे में बताते हैं।

ठंड में ऐसे पीएं नींबू पानी

ठंड में गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीना चाहिए और इसे रोज़ाना सुबह पीना चाहिए। अगर आप नियमित तौर से इस पानी को पीएंगे तो आपकी हैल्थ काफी अच्छी रहेगी। इसके अलावा आप चाहे तो नींबू पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि ठंड में गरम पानी में नींबू मिलाकर पीने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं –

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

रोज़ाना गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। जी हां, नींबू में विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन होता है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा इसको पीने से सर्दियों में आप खांसी, जुकाम और सर्दी से बच सकते हैं। इसलिए नियमित तौर से इसका इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े – आप भी वजन घटाने के लिए पीते हैं नींबू पानी तो ऐसा बिल्कुल ना करें, नहीं तो

2. वजन घटाने में है सहायक

खाली पेट सुबह गरम पानी नींबू पीने से वजन घट सकता है। जी हां,  इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और फैट तेजी से बर्न होता है, जिससे वजन कम होने लगता है। इसलिए रोज़ाना खाली पेट गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से आपका वजन कम हो सकता है।

3. लीवर रहे स्वस्थ

रोज़ाना खाली पेट सुबह गरम पानी में नींबू मिलाकर पीने से लीवर स्वस्थ रहता है। दरअसल, लीवर की सेहत मेटाबॉलिज्म का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और गर्म नींबू पानी पीने से लीवर साफ होता है, जिससे वह दिनभर सक्रिय रहता है। इसलिए रोज़ाना नींबू पानी पीना चाहिए और इसके साथ ही इससे आप लीवर संबंधी बीमारियों से बच सकते हैं।

यह भी पढ़े – रोज़ाना इन छोटी छोटी गलतियों से हो सकती है डायबिटीज, सुधार लीजिए अपनी ये आदतें

4. पाचन को रखें सुचारू

रोज़ाना खाली पेट नींबू पानी पीने से पाचन तंत्र सुचारू रहता है। जी हां, गर्म नींबू पानी से शरीर में मौजूद विषैले तत्व यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं और इससे पेट बिल्कुल साफ रहता है। इसलिए आपको रोज़ाना गरम पानी में नींबू मिलाकर ज़रूर पीना चाहिए।

यह भी पढ़े – अगर आपको भी है ये 8 बीमारियाँ, तो दवाई नहीं नींबू पानी आएगा काम!

5. ग्लोइंग स्किन

अगर आप भी ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर चुके हैं तो अब आप रोज़ाना सुबह गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीएं। ऐसा करने से आपके बॉडी से सारे विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे और इससे आपकी स्किन साफ होने लगेगी। इतना ही नहीं, अगर आपको मुंहासों की समस्या है तो यह भी नींबू पानी से दूर हो सकती है।