स्वास्थ्य

बेकार नहीं होता है फटे दूध का पानी, दूर होती हैं ये बीमारियां, जानिए इसके फायदे 

सर्दियों का मौसम जाने वाला है और गर्मियां आने वाली हैं। लिहाजा गर्मियों के मौसम में खाने पीने की चीजें खराब होने की सबसे ज्यादा समस्या रहती है और खासकर दूध खराब होने की समस्या से हर गृहणी परेशान रहती है। चाहे दूध को ठंडा होने के लिए फ्रीज में ही क्यों ना रख दें, लेकिन अत्यधिक गर्मी की वजह से दूध खराब ही हो जाता है।

दूध खराब हो जाता है तो लोग उसे फेंकते नहीं हैं, बल्कि उसकी पनीर निकाल लेते हैं और पनीर निकालते वक्त उसका पानी फेंक देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि पनीर निकालते वक्त दूध से निकले पानी को फेंकना नहीं चाहिए। यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं, इसके कुछ फायदों के बारे में…

फटे दूध के होते हैं ये फायदे..

अगर आप पनीर निकालते वक्त दूध के पानी को फेंक देते हैं, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसमें बहुत सारे फायदे होते हैं। ऐसे में आपको इस पानी को फेंकने की बजाए इसका उपयोग करना चाहिए।

इम्यूनिटी बढ़ाए

जब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, तो लोग बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर में किसी भी इंफेक्शन और बीमारी से लड़ने की क्षमता नहीं होती है। ऐसे में आप भी पनीर बनाते वक्त दूध से निकले पानी का सेवन करके खुद का इम्यून सिस्टम मजबूत बना सकते हैं। इससे आपका शरीर तो हैल्दी रहेगा ही, साथ ही आपका शरीर बीमारियों से लड़ने के काबिल भी होगा।

मांसपेशियां बने मजबूत

इस पानी के सेवन से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। अगर आप इस पानी को सुबह सुबह पीते हैं, तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। ऐसे में पनीर निकालते वक्त दूध के पानी को बेकार समझकर न फेंके बल्कि इसे पीएं।

ब्लड प्रेशर को रखे कंट्रोल

आजकल ब्लड प्रेशर की समस्या होना आम बात है। ऐसे में अगर आपका भी ब्लड प्रेशर लो या हाई रहता है, तो आपको इस पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए ये पानी काफी फायदेमंद रहता है। इस बात को एक्सपर्ट भी मान चुके हैं कि पनीर निकालते वक्त दूध से निकले पानी को पीने से ब्लड प्रेशर काफी कंट्रोल में रहता है।

दिल के रोगों से करे बचाव

फटे दूध के पानी को पीने से शरीर का कॉलेस्ट्राल लेवल काफी कंट्रोल में रहता है। ऐसे में दिल संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं। अगर आप दिल के रोगों से पीड़ित हैं तो आपको इस पानी को फेंकने की बजाए पी लेना चाहिए। आपको बता दें कि शरीर में जब कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है, तो कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसे में इन रोगों से आपको छुटकारा पाना है, तो फटे दूध के पानी का सेवन जरूर करें।

स्किन और बाल के लिए भी फायदेमंद

फटे हुए दूध का पानी अगर आप बेकार समझकर फेंक देते हैं, तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें। ये पानी काफी गुणकारी होता है। ये पानी स्किन के साथ साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। अगर आप बालों के रूखेपन, बेजान या डैंड्रफ की समस्या से गुजर रहे हैं तो आप इस पानी को कंडीशनर की तरह यूज कर सकते हैं। इससे बालों में जान आ जाती है। साथ ही इसका यूज करने से स्किन पर भी काफी गजब का निखार आता है।

Back to top button