दिवाली की रात दिख जाए इनमे से कोई भी एक चीज़ तो समझ लीजिये मां लक्ष्मी की बरसेगी असीम कृपा

जैसा कि हम सभी जानते हैं आने वाले कुछ ही दिनों में हिंदुओं का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार दिवाली आने वाला है और आपको बता दें दिवाली के दिन हम सभी अपने अपने घरों में माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं और उनकी कृपा पाने की कामना करते हैं। इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि माँ लक्ष्मी धन का प्रतीक मानी जाती हैं और माँ लक्ष्मी की पूजा करने से घर परिवार में संपन्नता और धन की कमी नहीं रहती है। आपको बता दें की तिथि अनुसार इस बार दीपावली सात नवंबर यानी की बुधवार को पड़ रही है और और हमारे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बताया जा रहा है की यदि इस दिन सामान्य से कुछ अलग घटना होती है तो आपकी दिवाली शुभ बिताने वाली है क्योंकि ऐसे में मां लक्ष्मी कृपा आपको मिल सकती है। दिवाली की रात के शुभ संकेत

असल में आपकी जानकरी के लिए बता दें की ऐसी मान्यता है कि यदि दिवाली वाली रात आपको कुछ संकेत मिलते हैं तो समझ लीजिये की माँ लक्ष्मी की कृपा आपपर होने वाली है।

दिवाली की रात के शुभ संकेत

छिपकली का दिखना

सबसे पहले तो आपको बता दें की आपने इस बात पर गौर किया होगा की सामान्य दिनों में हर घर में छिपकली देखने को मिल जाती है मगर ऐसा शायद ही होता ही की दिवाली के दिन घर पर पर छिपकली दिखे और अगर आपके घर में दिवाली वाले दिन छिपकली दिख जाती है तो यह काफी शुभ माना गया है। मान्यताओं के अनुसार, छिपकली के दिखने से पैसों की तंगी दूर होती है और ज्यादा से ज्यादा पैसा आता है।

दिवाली की रात बिल्ली का दिखाई देना

यूं तो कई लोग बिल्ली को घर में आने से पहले ही भगा दिया करते हैं मगर आपको बता दें की अगर आपने दिवाली की रात भी ऐसा ही करते हुए बिल्ली को घर में आने से पहले ही भागा दिया तो समझ लीजिये की अपने लक्ष्मी को अपने घर से भगा दिया। असल में आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की दिवाली की रात यदि आपके घर में बिल्ली आती है तो यह एक शुभ संकेत माना गया है। कहा जाता है कि इस दिन यदि बिल्ली घर में आकर दूध पी जाती है तो इससे लक्ष्मी जी की कृपा बनती है।

दिवाली की रात  छुछुंदर का दिखाई देना

आपने देखा होगा की कई घरों में लोगों को शिकायत रहती है की उनके घर में छछूंदरों ने परेशान कर रखा है, असल में ये एक गंदगी में रहने वाला जीव है जो आमतौर पर किसी तरह का नुकसान तो नहीं करता मगर ये किसी को भी पसंद नहीं आता। मगर आयाहन पर ध्यान देने वाली बात तो ये है की अगर दिवाली के पर्व पर छछूंदर दिख जाए तो यह बहुत ही ज्यादा शुभ माना जात है। कहा जाता है कि यदि रात में छछूंदर दिख जाए तो आर्थिक फायदा होता है।

दिवाली की रात उल्लू का दिखाई देना

ज्योतिष शास्त्र में भी बताया गया है की नवरात्रि के साथ साथ दिवाली की रात में भी उल्लू का दिखाई देना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है, चूंकि हम सभी जानते हैं की धन की देवी माँ लक्ष्मी का वहाँ उल्लू होता है और ऐसे में उल्लू का दिखाई देना अर्थात स्वयम माँ लक्ष्मी की कृपा बरसाना। इस बात का विशेष ख्याल रखें की इस दिन उल्लू दिखे तो भूल से भी उसे चोट ना पहुंचाए।

यह भी पढ़ें