रोज़ाना इन छोटी छोटी गलतियों से हो सकती है डायबिटीज, सुधार लीजिए अपनी ये आदतें

डायबिटीज का कारण : आज के समय में डायबिटीज(diabetes ka karan) होना बहुत ही सामान्य बात है। इस बीमारी के चपेट में आज कल हर कोई आ रहा है। सिर्फ बड़े उम्र के ही नहीं बल्कि बच्चे भी इस बीमारी के चपेट में आ रहे हैं। पहले ऐसा माना जाता था कि 40 से 50 की उम्र के लोगों को शुगर की बीमारी होती है। लेकिन आज वो बात नहीं रह गई। बदलते लाइफ स्टाइल और बदलते माहौल के बीच युवा वर्ग के लोग भी इस बीमारी के चपेट में आ रहे हैं। इसके लिए सबसे बड़ा कारण है कुछ गलत आदतें पाल लेना। कहा जाता है कि अगर इन आदतों में सुधार कर लिया जाए तो लाल जैसे बीमारी से बचा जा सकता है।

डायबिटीज का कारण

डायबिटीज का कारण

1. पेंक्रियाज ग्रंथी का ठीक से काम न करना डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण है। आप सभी जानते ही होंगे कि शरीर में अगर पेंक्रियाज ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती या पूरी तरह बेकार हो जाती है तो शुगर होता है। हालांकि ये डायबिटीज होने के सबसे सामान्य कारणों में से हैं। इसके अलावा भी कई और कारण हैं।

2. रक्त में शुगर के अधिक होने से भी डायबिटीज की बीमारी हो जाती है। इंसुलिन के कम निर्माण से रक्त में शुगर की अधिक मात्रा होती जाती है। इससे शारीरिक उर्जा कम हो जाती है और रक्त में शुगर जमा होने लग जाता है।

इनके अलावा डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण है डेली लाइफ में गलत आदतें पाल लेना। अगर इन आदतों में कुछ सुधार कर लिया जाए तो इस बीमारी से बहुत हद तक बचा जा सकता है। तो आइये जानते हैं वो कौन कौन सी आदतें हैं जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ता है।

डायबिटीज का कारण

1. डायबिटीज का कारण : कम पानी

आजकल लाइफस्टाइल इतनी बदल गई है कि पानी पीना भी कई लोगों के आदत से गायब हो चुका है। जबकि स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। अगर शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी न मिले तो शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है, इससे ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। और ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो डायबिटीज होने को खतरा बढ़ जाता है।

डायबिटीज का कारण

2. डायबिटीज का कारण : ज्यादा टेलीविजन देखना

ज्यादा टीवी देखना भी डायबिटीज का कारण होता है। अगर आप भी टीवी देखने के ज्यादा शौकीन हैं या आदत है तो आपको डायबिटीज हो सकता है। अगर आप दिन में 6 से 7 घंटे तक टीवी देखते हैं तो डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

डायबिटीज का कारण

3. डायबिटीज का कारण : कम नींद लेना

कम नींद लेना या रात में नहीं सोने की आदत भी डायबिटीज को बढ़ावा देती है।

डायबिटीज का कारण

4. डायबिटीज का कारण : नशा करना

सिगरेट और शराब पीना भी डायबिटीज जैसी बीमारी को बढ़ावा देता है। इससे बॉडी का ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ जाता है। इससे शरीर में डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

डायबिटीज का कारण

5. डायबिटीज का कारण : कॉफी का सेवन नहीं करना

कहा जाता है कि अगर कॉफी का सेवन नहीं किया जाए तो डायबिटीज का खतरा हो सकता है। तो अगर आफ भी बिल्कुल कॉफी का सेवन नहीं करते तो रोजाना 1 से 2 कप कॉफी का सेवन करें।

6.डायबिटीज का कारण : ज्यादा धूप नहीं लेना

माना जाता है कि डायबिटीज का कारण विटामिन डी की कमी है। और विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत धूप है। अगर आपको भी विटामिन डी की कमी है तो आपको डायबिटीज का सबसे अधिक खतरा हो सकता है। इसलिए हर किसी को धूप लेना चाहिए।

7.डायबिटीज का कारण : ब्रेकफास्ट नहीं करना

सुबह ब्रेकफास्ट नहीं करने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बिगड़ जाती है।  इससे डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। तो अगर आपकी भी आदत सुबह ब्रेकफास्ट स्किप करने की है तो इसे सुधार लें।

8.डायबिटीज का कारण : ऑफिस में पूरे दिन बैठे रहना

ऑफिस में पूरे दिन बैठे रहने से आपको डायबिटीज के साथ दिल की बीमारी का खतरा भी बना रहता है।

 

यह भी पढ़ें