आप भी वजन घटाने के लिए पीते हैं नींबू पानी तो ऐसा बिल्कुल ना करें, नहीं तो

न्यूजट्रेंड हेल्थ डेस्क: सुबह उठकर नींबू पानी पियो, वजन कम होगा आपने भी अपना वजन घटाने के लिए ये सब जरूर किया होगा। लेकिन तब क्या हो जब आपको पता लगे कि नींबू-पानी पीने से वजन घटता ही नही है। हालांकि नींबू-पानी पीने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है, जिससे हमारा शरीर और सक्रिय हो जाता है। लेकिन यह वजन को कम नहीं करता।

एक्सपर्ट की मानें तो नींबू-पानी का सेवन करने ले शरीर में हाइड्रेशन सुधरता है जिस वजह से हम ज्यादा संतुष्ट और पेट को भरा हुआ महसूस करते हैं। हालांकि एक्सपर्ट की मानें को सादा पानी भी हमारे शरीर में हाइड्रेशन के स्तर को उतना ही सुधारता है जितना की नींबू पानी।

सिंगापुर में स्थित एप्टिमा ऐंड स्पोर्ट्स कंसल्टेंट की क्लिनिकल डाइटीशियन जैक्लीन रयूटेन्स का इस मामले में कहना है, नींबू पानी शरीर में हाइड्रेशन दुरुस्त करने और विटामिन सी उपलब्ध कराने से ज्यादा कोई और काम नहीं करता है.’

नींबू-पानी के सेवन से होने वाले फायदे को फिजियोलॉजिकल नजरिए से देखा जाए तो अगर आपके शरीर का हाइड्रेशन सही है तो ऐसे में आपके शरीर के सभी अंग सुचारू तरीके से काम करते हैं जिससे शरीर का मेटबॉलिज्म ठीक से काम करता है, लेकिन डिहाइड्रेशन होने पर ठीक इसका उल्टा होता है। दरअसल नींबू पानी में सादे पानी के अपेक्षा विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है। सादे पानी के कंपेरिसन मे नींबू-पानी में एक फ्लेवर आ जाता है,जो पीने में ज्यादा अच्छा लगता है, और सादे पानी की तुलना में ज्यादा पिया जाता है।

डाइटीशियन रयूटेन्स ने यह भी बताया कि, स्वाद अच्छा होने की वजह से आप पानी ज्यादा पीने लगते हैं और इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है. नींबू पानी का यही एक फायदा है, इसके अपने ऐसे गुण नहीं हैं जो वजन कम करने में मददगार हो. यहां तक कि नींबू पानी गर्म होने पर भी आपके मेटाबॉलिज्म की रफ्तार नहीं बढ़ जाती है. पानी का तापमान मायने नहीं रखता है, यह केवल आपके पानी पीने की रफ्तार पर असर डाल सकता है.’

बता दें कि वजन घटाने में नींबू-पानी के सेवन तब फायदेमंद है जब आप इसका सेवन ड्रिक्स, एनर्जी ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक्स की जगह पर लेते हैं।

कोल्ड ड्रिंक्स में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है, वही नींबू पानी में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है। जहां ज्यादा कैलोरी होती हैं, वहीं नींबू पानी कैलोरी फ्री होता है। बता दें कि एक कोल्ड ड्रिंक में 150 कैलोरी होती है जिन्हें खत्म करने के लिए आपको कम से कम 42 मिनट चलना होगा। वहीं नींबू पानी सेवन से कैलोरी के बढ़ने री कोई चिंता नहीं रहती है।

नोट- अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन ना करें, क्योंकि इससे आपकी समस्या और गंभीर हो जाएगी।

लेकिन अगर इसको वजन घटाने वाला ड्रिंक माना जाए तो ये बिल्कुल गलत है। हालांकि ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन सादा पानी से भी शरीर को लगभग इतने ही फायदे देता है और वजन घटाने में सादा पानी पीना काफी मददगार होता है।