अगर आपको भी है ये 8 बीमारियाँ, तो दवाई नहीं नींबू पानी आएगा काम!

नींबू पानी से होंगी ये 8 बीमारियाँ दूर: आज के समय अपनी अच्छी सेहत को बरकरार रखने के लिए बहुत से लोग सुबह उठकर नींबू पानी का सेवन करते हैं. देखा जाए तो स्वास्थ्य के लिहाज से नींबू पानी का सेवन बहुत अच्छा सिद्ध होता है. क्योंकि नींबू पानी में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन बी, फास्फोरस और पोटाशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. इसलिए नींबू पानी को वजन घटाने का सबसे असरदायक और प्रभावी तरीका माना जाता है. इसके इलावा हम आपको बता दें कि यह पानी इम्युनिटी को बढ़ाने और डाइजेस्ट सिस्टम को सुधारने के लिए भी बेहद फायदेमंद सिद्ध होता है.

नींबू पानी के ऐसे कई फायदे हैं जिन्हें आपने सपने में भी नहीं सोचा होगा. आज हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इलाज के लिए आपको किसी प्रकार की दवाइयां लेने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि उन दवाइयों के इलाज के लिए सिर्फ नींबू पानी है काफी है.

किडनी में स्टोन

नींबू पानी में कई प्रकार के जरूरी तत्व जैसे कि पोटाशियम आदि मौजूद रहते हैं जो कि मूत्र में साइट्रेट के स्तर को बढ़ावा देते हैं और उन्हें ऑक्सलेट बनने से रोकते हैं. इसके इलावा नींबू में विटामिन सी भी भारी मात्रा में मौजूद रहता है जो किडनी स्टोन के विकास को रोकता है.

मुंहासे

रोजाना नींबू पानी का सेवन करने से हमारे शरीर की अम्लीय प्रकृति बेसर पड़ जाती है जिससे कील मुंहासे निकलने बंद हो जाते हैं. अगर आपके चेहरे पर भी कील एवं मुहासे निकल रहे हैं तो आज से ही नींबू पानी का सेवन शुरू कर दें. इसके लिए आप नींबू के रस को निकालकर इसे मुहांसों से प्रभावित अंगों में रगड़ें.

इम्यूनिटी

जैसा की हमने अभी पढ़ा कि नींबू पानी में विटामिन सी और पोटाशियम भारी मात्रा में मौजूद रहते हैं जिससे हमारा शरीर में विटामिन को अवशोषित करने में मदद करता है. यह हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और एड्रेनल के लिए भी फायदेमंद सिद्ध होता है. साथ ही यह हमारी न्यू सिस्टम के रोगाणुओं को खत्म करने में मदद करता है और तनाव को जड़ से मिटा देता है.

कोल्ड एंड फ्लू

अगर आप कोल्ड एंड फ्लू की चपेट में आ चुके हैं तो नींबू के रस का सेवन करें. नींबू फ्लू के जिम्मेदार बैक्टीरिया को जड़ से मिटा देता है और उपचार प्रक्रिया को बढ़ावा देता है.

हॉट बर्न

एसिड का रिफ्लक्स या फिर हार्ड बर्न लगभग हर इंसान में होने वाली एक साधारण समस्या है. इसके लिए आप महंगी दवाइयों को लेने की जगह अगर सप्ताह में दो बार रोज नींबू पानी का सेवन करें तो खुद में सुधार महसूस करेंगे.

फूड पॉइजनिंग

बहुत से लोगों को खान पान बिगड़ने की वजह से फूड पॉइजनिंग हो जाती है ऐसे में नींबू पानी पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध हो सकता है.

भूख कम करके वजन घटाता है

हर रोज नींबू पानी के सेवन करने से आपकी भूख कम होती है और वजन कंट्रोल में रहता है. एक रिसर्च के अनुसार नींबू पानी पीने से 30% लोगों के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है. इसके इलावा यह हमारे ब्लड शुगर को भी रेगुलेट करता है.

नाखूनों की मजबूती

नींबू पानी पीने से आपके नाखून पहले से अधिक मजबूत हो जाते हैं और यह नाखूनों पर मौजूद हर प्रकार के दाग धब्बो को भी जड़ से खत्म कर देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.