विशेष

जारी हुई पीएम किसान योजना की नई सूची, जानिए 6000 रुपये लेने वालों में आपका नाम है या नहीं

किसानों को आर्थिक मदद मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी। इसके अंतर्गत सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद किसानों को केंद्र सरकार की ओर से मुहैया कराई जा रही है। इस योजना के माध्यम से सरकार का लक्ष्य 14 करोड़ किसानों तक इस आर्थिक लाभ को पहुंचाना है। रोजाना किसानों को इस योजना से सरकार जोड़ने का काम कर रही है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से इस योजना के लिए किसान आवेदन कर सकते हैं।

इस वेबसाइट पर उपलब्ध है सूची

छठी क़िस्त इस योजना के अंतर्गत अगस्त में ट्रांसफर की जाती है, मगर सरकार की ओर से लाभार्थियों की सूची उससे पहले ही जारी कर दी गई है। सभी लाभार्थियों की सूची को केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है। वेबसाइट पर लिस्ट को देखकर आप यह पता कर सकते हैं कि इस योजना का लाभ आपको मिल रहा है या नहीं।

ऐसे मिलेगी रिपोर्ट

वेबसाइट के होमपेज के खुलने पर इसके लिए आपको यहां ऊपर में दिए गए मेन्यू में Farmers Corner पर जाना पड़ेगा। आपको कई सारे ऑप्शन यहां ड्रॉपडाउन में मिल जाएंगे, जिसमें कि Beneficiary List पर आपको क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद अपने राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक एवं गांव को आपको यहां चुनना पड़ेगा। गांव का मतलब हुआ ग्राम सभा। जब आप पूरी डिटेल भर देंगे तो इसके बाद Get Report पर आपको क्लिक करना पड़ेगा।

इनके नाम सूची में नहीं

इस सूची को जब आप देखेंगे तो हो सकता है कि आपको थोड़ी सी परेशानी भी हो, क्योंकि जिन किसानों के नाम शुरुआती किस्त मिलने वालों में थे, इस बार उनमें से कई के नाम आपको नहीं दिखेंगे। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार की ओर से यह अनिवार्य कर दिया गया था कि जो भी किसान योजना का लाभ ले रहे हैं, उन्हें अपने आधार कार्ड का वेरिफिकेशन करवाना पड़ेगा। ऐसे में वैसे बहुत से ऐसे किसान हैं, जिन्हें शुरुआती किस्त प्राप्त हो गई थी, लेकिन उन्होंने अपने आधार कार्ड का वेरिफिकेशन नहीं करवाया है। जिन किसानों ने अपना वेरिफिकेशन आधार कार्ड का नहीं करवाया है, उन किसानों का नाम इस बार की सूची में शामिल नहीं किया गया है। वे यदि अपने आधार कार्ड का वेरिफिकेशन करवा लेंगे तो उनका भी नाम आगे सूची में जुड़ जाएगा।

ऐसे करवाएं वेरिफाई

आप भी यदि उन लोगों में से एक हैं, जिन्होंने अब तक अपने आधार कार्ड का वेरिफिकेशन नहीं करवाया है तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। घर बैठे ही इसी वेबसाइट के माध्यम से आप इस काम को पूरा कर सकते हैं। आपको इसके लिए Farmers Corner में ही जाना पड़ेगा। आधार की यदि कोई जानकारी आपने गलत दर्ज करा दी है तो इसी के माध्यम से आप इसमें सुधार भी कर सकते हैं। सारी जानकारी यदि ठीक रहेगी तो आप भी इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

पढ़ें 48 वर्ष के हुए यूपी के सीएम ‘योगी आदित्यनाथ’, पीएम मोदी ने इस खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई

यह भी पढ़ें पीएम मोदी के इन 4 मास्टरस्ट्रोक की वजह से बैकफुट पर चीन, भारत की ताकत देख झुका

Back to top button