स्वास्थ्य

सिर्फ फायदा नहीं ग्रीन टी के अधिक सेवन से पहुंचता है नुकसान भी, हो सकती हैं ये गंभीर समस्या

ग्रीन टी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसे खाने से पहले, खाने के बाद या फिर दिन में जितनी बार आपका मन करे पीते रहना चाहिए. इस तरह की तमाम बातें ग्रीन टी को लेकर आपने भी सुनी होंगी. कुछ लोगों का मानना है कि ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है और इस चक्कर में वे दिन भर में न जाने कितने कप ग्रीन टी के पी जाते हैं.

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि ग्रीन टी का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन यह हानिकारक तब होता है, जब इसका सेवन जरूरत से अधिक किया जाए. जी हां, जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करने से यह स्वास्थ्य को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगता है. ऐसे में आज की इस स्टोरी में हम आपको ग्रीन टी के फायदे नहीं, बल्कि उससे होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं.

ग्रीन टी से होने वाले नुकसान

  • रोजाना अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या होने लगती है. सेहतमंद रहने के लिए अच्छी और 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है. ऐसे में कम ही मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करें.

  • ग्रीन टी का अधिक सेवन करने पर शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. यदि शरीर में आयरन की कमी होगी तो कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है.

  • ज्यादा ग्रीन टी पीने से भूख भी कम हो जाती है. भूख कम लगेगी तो आप कम खाएंगे भी और कमजोरी का शिकार हो जाएंगे. इसलिए फिट रहना चाहते हैं तो सीमित मात्रा में ही ग्रीन टी का सेवन करें.

  • ग्रीन टी के सेवन से गर्भवती महिलाओं को नुकसान पहुंचता है. अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो गर्भपात का खतरा भी रहता है.

  • यह भी बात सामने आई है कि अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से किडनी में पथरी की समस्या भी हो जाती है. ग्रीनटी में पाए जाने वाले ऑक्सैलिक एसिड से किडनी में पथरी बन सकती है. इसलिए संभलकर ही इसका सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें तुलसी के पत्तों के अनगिनत फायदों के साथ-साथ होते भी है नुकसान, खाने से पहले जानिए जरूरी बातें

Back to top button