विशेष

एयरहोस्टेस के साथ पैसेंजर करते हैं ऐसी-ऐसी हरकतें, अंदर के डर्टी सीक्रेट जान हो जाएंगे हैरान

एयरहोस्टेस की जॉब लोगों को बहुत ग्लैमरस लगती है. लोग सोचते हैं कि एक एयरहोस्टेस की सैलरी अच्छी-खासी होती है. हालांकि, ये बात सच भी है, लेकिन ऊपर से ग्लैमरस दिखने वाले इस जॉब की सच्चाई से लोग अनजान रहते हैं. बता दें, दूर से ये इंडस्ट्री जितनी चकाचौंध से भरी हुई है, अंदर से उतनी ही खोखली है. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इन एयरहोस्टेस को ही सबसे ज्यादा खराब अनुभवों से गुजरना पड़ता है. पिछले दिनों एक सर्वे हुआ जिसमें एयरलाइन्स इंडस्ट्री के कुछ कड़वे सच सामने आये. इस सर्वे में एयरहोस्टेस की जिंदगी और उनकी लाइफ से जुड़े कई हैरान कर देने वाले पहलू सामने आये.

फ्लाइट को घर समझ उतारे कपड़े

अपने अनुभवों को साझा करते हुए एक एयरहोस्टेस ने बताया कि इंटरनेशनल फ्लाइट में ज्यादा शराब पी लेने के बाद पैसेंजर इसे अपना घर समझने लगते हैं. वह भूल जाते हैं कि वे यात्रा कर रहे हैं. कुछ लोगों को सोते वक्त अपने सभी कपड़े उतार देने की आदत होती है और ये लोग फ्लाइट में भी ऐसा करने लगते हैं. शराब पीकर उन्हें याद नहीं रहता कि वे फ्लाइट में हैं और सोते वक्त फ्लाइट को घर समझकर कपड़े उतारने लगते हैं. ये बहुत शर्मिंदा करने वाला होता है. इस तरह की हरकत इंटरनेशनल फ्लाइट में मान्य नहीं होतीं, इसके बावजूद पैसेंजर ऐसी शर्मनाक हरकत करते हैं.

गोद में बैठ चूसने लगी अंगूठा

सर्वे के दौरान एक एयरहोस्टेस ने बताया कि एक महिला पैसेंजर भागते हुए उसके पास आई और गोद में चढ़कर बैठ गयी. पहले तो एयरहोस्टेस को लगा कि वह बाथरूम जा रही है, लेकिन महिला यात्री की इस हरकत ने उसे हैरान कर दिया. वह उसकी गोद में किसी बच्चे की तरह बैठकर अंगूठा चूसने लगी. बाद में पता चला कि महिला घबराहट की दवाई खाती थी और उस दिन दवाई लेना भूल गयी थी.

पैसेंजर ने फोन पर किया टॉयलेट

वहीं, एक और एयरहोस्टेस ने एक किस्से के बारे में बताया जब एक पागल पैसेंजर ने इंटरकॉम फ़ोन पर टॉयलेट कर दिया था. जब उसने बात करने के लिए फ़ोन उठाया तो गुस्से से तिलमिला गयी. एयरहोस्टेस ने एक और वाक्या शेयर किया जब एक पैसेंजर ने उसका खाया हुआ सैंडविच चोरी कर लिया था.

सैंडविच की चोरी

उसने यह सैंडविच एअरपोर्ट से किया था. उसने सैंडविच को आधा खाकर रख दिया था. वह इसे बाद में खाने वाले थी, लेकिन उससे पहले एक पैसेंजर ने उस सैंडविच को चुरा लिया और खाने लगा. हालांकि, एयरहोस्टेस की नजर उस पर पड़ गयी और उसने जब कहा कि आप लिपस्टिक लगा हुआ सैंडविच खा रहे हैं तो उसने कहा कि उसे भूख लगी थी.

टूट गयी हड्डी

एक एयरहोस्टेस की तो हड्डी तक टूट गयी थी. उसने बताया कि खराब मौसम की वजह से जहाज का बैलेंस बिगड़ रहा था और इस वजह से वह दो बार सीलिंग से टकराई और जमीन पर आ गिरी. उसके ऊपर बार वाली ट्राली आ गिरी, जिसकी वजह से उसके पैर में फ्रैक्चर आ गया.

फ्लाइट में योगा

कुछ पैसेंजर तो ऐसी मजेदार हरकतें करते हैं जिसे देख हंसी छूट जाती है. एयरहोस्टेस ने बताया कि कुछ पैसेंजर तो जमीन पर बैठकर ही योग करने लगते हैं, जिससे क्रू मेंबर्स और दूसरे यात्रियों को काफी दिक्कतें होती हैं. एयरहोस्टेस ने बताया कि एक पैसेंजर तो अपने कंगारू को प्लेन में अपने साथ ले जाना चाहता था.

एयरलाइन्स कस्टमर सर्विस एजेंट का अनुभव

एक मजेदार किस्सा एक एयरलाइन्स कस्टमर सर्विस एजेंट ने भी बताया. उसने बताया कि एक कस्टमर ने उसके चेहरे पर केवल इसलिए सोडा फेंक दिया था क्योंकि फ्लाइट भरी होने के कारण उसे टिकट नहीं मिल पायी थी. वहीं, फ्लाइट में चेकिंग के दौरान एक एयरहोस्टेस को लेडी कस्टमर के बैग से मरा हुआ कुत्ता मिला, जिसे उसने अच्छी तरह पैक किया हुआ था. पहले वह कह रही थी कि उसके बैग में मरा हुआ बच्चा है.

कुल मिलाकर इस सर्वे में ऐसे हैरान कर देने वाले कई किस्से सुनने को मिले. इन किस्सों को सुनकर अहसास हुआ कि बाहर से ग्लैमरस दिखने वाली इस इंडस्ट्री में काम करना आसान नहीं है. खासकर एयरहोस्टेस के साथ तो आये दिन ऐसी अजीबोगरीब घटनाएं घटती रहती हैं.

पढ़ें दो घंटे की ड्राइव और तीन फ्लाइट बदल कर इस क्रिकेटर की शादी में पहुंचे धोनी, किया था सरप्राइज

Back to top button