विशेष

बर्बादी का मंजर झेल रहा है ये देश, शवों को नहीं मिल रही दफनाने की जगह, हर घंटे हो रही मौत

मरने वालों की संख्या इतनी ज्यादा बढ़ती जा रही है कि कब्रिस्तान में दफनाने के लिए जगह कम पड़ गई है

कोरोना त्रासदी पूरी दुनिया झेल रही है और कई देशों में कोरोना से लोगों की हालत बहुत खराब है। चीन, इटली, अमेरिका, भारत, रुस, स्पेन जैसे कई देश हैं जो इस कोरोना की चपेट में सबसे ज्यादा आए हैं। ये संक्रमण अब ब्राजील में अपना केंद्र बना रहा है और यहां पर लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। ब्राजील में मरने वालों की संख्या इतनी ज्यादा है कि रुस भी इससे पीछे दिख रहा है। पिछले 2 दिनों में ब्राजील में सबसे ज्यादा लोग मरे हैं। यहां एक दिन में मरने वालों की संख्या 1179 है।

कब्रिस्तान में कम पड़ गई जगह

कई देशों में कोरोना के कारण स्थिति खराब है, लेकिन ब्राजील में बहुत ही भयावह स्थिति नजर आ रही है। यहां कोरोना से मरने वालों की संख्या इतनी ज्यादा हो गई है कि इन शवों को दफनाने के लिए जगह कम पड़ जा रही है।एक दिन में 1179 लोगों के मौत के कारण वहां बड़ा हाहाकार मचा हुआ है। यहां तक की कुछ परिवार अपने मृत सदस्य के शवों को सड़कों और कब्रिस्तान किनारे ही छोड़ जा रहे हैं।

बता दें कि ब्राजील कोरोना मामलों की संख्या 319069 तक पहुंच गई है वहीं मरने वालों की संख्या 20541 है जो  बहुत ज्यादा है। किसी युद्ध के वक्त ही शायद इतने लोग एक दिन में मरते होंगे जितने कोरोना से मर रहे है। कोरोना का मामला इतना तेजी से बढ़ रहा है कि कब्रिस्तान में इन शवों को दफनाने की जगह कम पड़ गई है। सबसे चिंता की बात ये है कि ये मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और अधिकारियों का मानना है कि आने वाले समय में ये मामले बढ़ेंगे ही।

सड़कों पर शव छोड़ जा रहे लोग

कोरोना वॉरियर्स में सिर्फ डॉक्टर, नर्स, पुलिस और प्रशासन शामिल नहीं है बल्कि उन्हें भी कोरोना वॉरियर्स ही मानें जो इन कब्रिस्तान में काम कर रहे हैं। ब्राजील के साओ पाउलो में लैटिन अमेरिकी देशों का सबसे बड़ा कब्रिस्तान है जिसका नाम विला फोर्मोसा है। इस कब्रिस्तान में शवों को दफनाने वाले कर्मचारियों को 8 घंटे की बजाय 12 घंटे काम करना पड़ रहा है फिर भी एक दिन में ये काम पूरा नहीं हो पा रहा है।

कर्मचारियों की मानें तो एक शव को दफनाते हुए ही 15 नए शव आ जाते हैं जिससे मुश्किल बढ़ जाती है। अब रात में भी मृतकों को दफनाने का काम चल रहा है, लेकिन भारी संख्या में शवों के आ जाने से अब क्रबिस्तान में जगह कम पड़ने लगी है। कुछ लोग तो अपने गुजरे हुए सदस्य को अलविदा कहने भी कब्रिस्तान तक आ रहे हैं वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने सड़कों पर उनकी लाश को छोड़ दिया है।

बता दें कि कोरोना की चपेट में कुछ देश मुख्य रुप से आ गए हैं जहां मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। इसमें अमेरिका, रुस और भारत अभी भी नए मामलों को झेल रहा है। हमारे देश में भी अभी पिछले 24 घंटों में 6767 नए केस सामने आए हैं वहीं 147 लोगों की मौत भी हो चुकी है। देश में लॉकडाउन लगा हुआ है, लेकिन स्थिति हाथ से निकलती मालूम हो रही है। ऐसे में लोगों को खुद से सतर्कता बरतने की जरुरत है और खुद को अभी क्वारांटाइन में ही रखने की जरुरत है।

Back to top button