स्वास्थ्य

ब्लैक टी के सेवन से कम हो जाता है इन गंभीर बीमारियों के होने का खतरा, आज ही से शुरू कर दें पीना

चाय का शौकीन कौन नहीं होता. भारत के लगभग हर घर में सुबह-शाम चाय बनती है. बहुत कम लोग ही ऐसे होंगे जिन्हें चाय पीना पसंद नहीं होगा. ऑफिस में लंबे समय तक काम करना हो तो लोग चाय या कॉफ़ी का ही सहारा लेते हैं. बारिश के मौसम में भी लोगों को चाय और पकौड़े खाने आदत होती है. चाय एक ऐसा पेय है जिसका सेवन लोग ज़्यादातर सुबह और शाम के टाइम करते हैं. पर कुछ लोगों को चाय की लत होती है. उनकी हर थोड़ी देर में चाय की डिमांड होती है. कुछ लोगों को तो चाय ना मिलने पर हेडेक की समस्या होने लगती है. चाय का सेवन इंसान को वैसे भी कम से कम करना चाहिए. ये पीने में जितनी स्वादिष्ट होती है उसके नुकसान भी उतने ही ख़तरनाक होते हैं.

जो लोग दिन में 2 बार से ज़्यादा चाय का सेवन करते हैं, उनको कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. लेकिन यदि आप दूध वाली चाय की जगह ब्लैक टी पिएं तो इसके कई फायदे हो सकते हैं. जी हां, ब्लैक टी एक ऐसा पेय पदार्थ है, जिसका सेवन दुनिया में सबसे अधिक किया जाता है. स्वाद में यह ज्यादा स्ट्रांग नहीं होता, लेकिन दूसरे चायों के मुकाबले इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है. हालांकि, इसमें कॉफ़ी से कम कैफीन पाया जाता है. तो चलिए जानते हैं ब्लैक टी से होने वाले फायदों के बारे में.

दिल के लिए बेहतर

ब्लैक टी में पाए जाने वाला फ्लावोनोइड एंटी-ऑक्सीडेंट सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये एंटी-ऑक्सीडेंट ब्लैक टी के अलावा कुछ सब्जियों, फलों एवं डार्क चॉकलेट्स में भी पाया जाता है. यदि आप रोजाना ब्लैक टी का सेवन करते हैं तो दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. खासकर यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है.

ब्लड शुगर के लिए लाभकारी

ब्लैक टी हाई ब्लड प्रेशर को भी मेंटेन करने का काम करता है. यदि आप बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं तो ब्लैक टी का सेवन करना शुरू कर दें. यह हाई कॉलेस्ट्रोल में भी लाभदायक होता है. वहीं, एक रिपोर्ट की मानें तो यदि आप एक हफ्ते तक रोजाना ब्लैक टी का सेवन करते हैं तो 18 फीसदी तक ब्लड शुगर के लेवल को घटा सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल सही रहने पर आप कभी डायबिटीज के शिकार नहीं होंगे.

तनाव में राहत

ब्लैक टी तनाव के स्तर को भी कम करता है. तनाव बढ़ने का मुख्य कारण कॉर्टिसोल  नाम का एक हॉर्मोन होता है. ब्लैक टी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो इस हॉर्मोन को बनने नहीं देते और तनाव के लेवल को कम करने में आपकी मदद करते हैं. ब्लैक टी के सेवन से आपका मूड भी ठीक रहता है.

स्ट्रोक का जोखिम नहीं

ब्लैक टी के सेवन से स्ट्रोक आने का खतरा न के बराबर होता है. कई सारे अध्ययनों में इस बात का खुलासा हो चुका है कि ब्लैक टी स्ट्रोक के खतरे को कम कर देता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यदि कोई इंसान दिन में 3 से 4 बार ब्लैक टी का सेवन करता है तो उसे स्ट्रोक आने की संभावना 38 फीसदी तक कम हो जाती है.

पढ़ें दिल्ली की आधी आबादी ग्रस्त हैं इस बड़ी ‘बीमारी’ से, कहीं आप भी तो नहीं हैं इसकी चपेट में

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button