बॉलीवुड

रिलीज से पहले दीपिका पादुकोण की फ़िल्म छपाक कानूनी पचड़े में फँसी, स्क्रिप्ट चोरी करने का आरोप लगा

दीपिका पादुकोण द्वारा अभिनीत, मेघना गुलजार की फ़िल्म छपाक रिलीज होने से पहले ही कानूनी पचड़े में अच्छी तरह फंस चुकी है. फ़िल्म छपाक को लेकर इसके फ़िल्म मेकर्स पर चोरी का आरोप लगाया गया है. मेघना गुलजार सहित फ़िल्म से जुड़े 11 अन्य लोगो को कानूनी नोटिस भी पहुच चुके हैं. फ़िल्म के प्रोमो रीलीज़ होने के बाद यह मामला सामने आया है जब मेघना सहित पूरी फ़िल्म मेकिंग टीम पर चोरी का आरोप लगाया गया है और उनके पास कानूनी नोटिस भी पहुंच चुका है.

दीपिका पादुकोण द्वारा अभिनीत, मेघना गुलजार की फ़िल्म छपाक रिलीज होने से पहले ही कानूनी पचड़े में अच्छी तरह फंस चुकी है. फ़िल्म छपाक को लेकर इसके फ़िल्म मेकर्स पर चोरी का आरोप लगाया गया है. मेघना गुलजार सहित फ़िल्म से जुड़े 11 अन्य लोगो को कानूनी नोटिस भी पहुच चुके हैं. फ़िल्म के प्रोमो रीलीज़ होने के बाद यह मामला सामने आया है जब मेघना सहित पूरी फ़िल्म मेकिंग टीम पर चोरी का आरोप लगाया गया है और उनके पास कानूनी नोटिस भी पहुंच चुका है.

स्क्रिप्ट चोरी का लगा आरोप

बता दें कि मेघना गुलजार सहित फ़िल्म से जुड़े 11 अन्य लोगो पर इस फ़िल्म की स्क्रिप्ट चोरी किये जाने का आरोप लगाया गया है. आरोप लगाने वाले राकेश भारती ने यह दावा किया है की फ़िल्म छपाक की स्क्रिप्ट उनकी लिखी हुई कहानी पर आधारित है. यह कहानी वे काफी पहले ही लिख चुके हैं. इस बात का दावा राकेश भारती ने रिलीज़ हुए फ़िल्म के प्रोमो को देख कर लगाया है.

क्या है पूरा मामला

राकेश भारती बताते हैं कि वे अपने बेटे के साथ एसिड अटेक पीड़िता पर आधारित एक कहानी प्रोड्यूस करना चाह रहे थे. उन्होंने आगे बताया कि मई 2015 में उन्होंने “ब्लैक डे” नाम से इस फ़िल्म का टाइटल भी पंजीकृत करवा लिया था. उन्होंने अपनी शिकायत में यह कहा है कि एसिड अटेक पीड़िता पर जो कहानी उन्होंने लिखी थी फ़िल्म छपाक उसी कहानी और आधारित है. उनके द्वारा लिखा गया ब्लैक डे का स्क्रिप्ट चोरी किया गया है.

कई बड़ी अभिनेत्रियों को किया था अप्रोच

राकेश बताते हैं कि इस फ़िल्म के लिए उन्होंने कई बड़ी अभिनेत्रियों से बात भी की थी। राकेश बताते हैं कि साल 2016 में जब उनकी कहानी बन कर तैयार हुई तो उन्होंने इसे तुरंत ही राइटर एसोशियेशन में पंजीकृत करवा लिया था. इस फ़िल्म का कॉन्सेप्ट लिखने के बाद वो गोवा फ़िल्म फेस्टिवल में फॉक्स के अधिकार पार्थ अरोड़ा से भी मिले और यह कहानी सुनाई. पार्थ अरोड़ा को यह कहानी बेहद पसंद आई और उन्होंने राकेश भारती को तुरंत ही फॉक्स की कॉन्टेंट हेड रुक्मणी से मिलवा दिया. रुक्मणी के साथ काफी बातचीत हुई. इस दौरान रुक्मणी ने कहा कि कोई बड़ी हीरोइन ले आओ तो इस कहानी पर काम किया जा सकता है. बस इसी के बाद राकेश ने सभी से अपनी कहानी के बारे में बात की. प्रियंका, कंगना, ऐश्वर्या, अनुष्का, श्रद्धा कपूर हर एक बड़ी हीरोइन को अप्रोच किया.

बेचैन कर गया था एक अर्टिकल

राकेश भारती बताते हैं कि साल 2014 का एक आर्टिकल उन्हें बेचैन कर गया था. जी हां, साल 2014 में लक्ष्मी अग्रवाल का एक आर्टिकल आया था और उन्होंने रैम्प पर वाक भी किया था. राकेश बताते हैं कि लक्ष्मी का वो आर्टिकल उन्हें इतना बेचैन कर गया की वे रात भर सो नही सके थे. उसी रात राकेश ने 15 से 20 पन्नों का एक कॉन्सेप्ट तैयार कर डाला था और अगली ही सुबह वह कॉन्सेप्ट उन्होंने अलोक दीक्षित को मेल किया था.

अलोक को विषय बहुत पसंद आया था और इस पर फ़िल्म बनाने की बात भी की थी। इस तरह इस कॉन्सेप्ट को सफलता मिलने के बाद राकेश ने इस पर और काम किया. इसे सिलसिले में वे 2015 में लक्ष्मी से दिल्ली जाकर मिले भी थे. इस मुलाक़ात के दौरान राकेश को लक्ष्मी और अलोक का आपसी जुड़ाव में एक प्रेम कहानी नजर आई इसलिए बाद में इस प्यार को नजर में रख कर राकेश ने कहानी तैयार की. लक्ष्मी के अलावा राकेश उनकी सहेलियों से भी मिले थे जोकि उनके साथ काफी समय से काम कर रहीं थी.

किया काम करने से इनकार

मुंबई में अपने वकील के साथ एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान राकेश ने खुल कर बात की और बताया कि प्रियंका चोपड़ा फ़िल्म की कहानी सुनने के बाद उसे प्रोड्यूस करना चाहती थी पर उन दिनों वो विदेश में रह रही थीं इसलिए एक अभिनेत्री के तौर पर किसी फ़िल्म से जुड़ पाना उनके लिए संभव नही था। प्रियंका की ना के बाद राकेश, अनुष्का के पास इस फ़िल्म में हीरोइन के लिए गए थे पर अगले दो साल तक उनके पास कोई डेट उपलब्ध नहीं थी.

इसके बाद यह कहानी कंगना को बहुत पसंद आई थी पर उनकी बहन रंगोली ने बताया कि वे खुद एसिड अटैक पीड़िता हैं इसलिए इस कहानी में काम करने के दौरान बार-बार कंगना को बहन रंगोली के साथ हुआ वो हादसा याद आएगा जिससे उन्हें तकलीफ होगी। इसके बाद यह कहानी ऐश्वर्या और श्रद्धा कपूर के पास भी भेजी गई पर उन दोनों ने ही यह कह कर काम करने से मना कर दिया कि वे पर्दे पर बदसूरत नहीं दिखना चाहती हैं.

मेघना बना रही हैं फ़िल्म

राकेश बताते हैं कि 2017 में उन्हें जब यह पता लगा कि मेघना लक्ष्मी की कहानी पर फ़िल्म बना रहीं हैं तो उन्होंने मेघना से संपर्क किया और यह बताया कि लक्ष्मी अग्रवाल की कहानी के अधिकार, विषय बाउंड और स्क्रिप्ट पहले से ही उनके नाम है तो मेघना इस पर कैसे फ़िल्म बना सकती हैं और अगर वो फ़िल्म बना भी रही हैं तो दोनों मिल कर इस पर काम कर लेते हैं. आगे राकेश बताते हैं कि इस पर मेघना का कोई जवाब नही आया लेकिन अलोक दीक्षित का फोन राकेश के पास आया और उन्होंने कहा कि वे मेघना को क्यों परेशान कर रहे हैं. जब राकेश ने अलोक से ये सवाल किया कि वे 2 लोगों के साथ कैसे काम कर सकते हैं, तो इस पर अलोक ने साफ़ कहा कि वे मेघना के साथ जुड़ रहे हैं, क्योंकि इससे उन्हें अच्छे मौके मिल रहे हैं.

कॉपी राइट की है लड़ाई

राकेश ने बताया कि 27 दिसंबर को उन्होंने इस मामले की FIR भी दर्ज करवाने की कोशिश की थी पर बात यह कह कर टाल दी गई की बड़े लोगों से मत उलझिये. राकेश ने कहा कि ये लड़ाई कॉपी राईट की है. लक्ष्मी से इस बात पर उनका कोई झगड़ा नही हैं पर लेखक के अधिकार के लिए राकेश ने यह आवाज उठाई है. बता दें कि फिल्म छपाक को फॉक्स स्टार स्टूडियो मृगा प्रोडक्शन हाउस और दीपिका की प्रोडक्शन हॉउस मिल कर बना रहे हैं. फ़िल्म आने वाली 10 जनवरी को रिलीज़ होगी.

पढ़ें पति संग ग्लैमरस लुक में प्रियंका ने ढाया कहर, वायरल हुई लेटेस्ट तस्वीरें

Back to top button