विशेष

आखिर क्यों नहीं लगाया जाता भगवान को लहसुन और प्याज का भोग, जान लेंगे तो हैरान रह जाएंगे

भगवान को भोग लगाने के लिए अक्सर मिठाई और फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. जब भी भगवान के पूजा-पाठ की बात आती है तो लहसुन और प्याज को उनसे दूर ही रखा जाता है. आपने देखा होगा कि नवरात्र में कई लोग तो लहसुन और प्याज का भी सेवन नहीं करते. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा आखिर क्यों होता है? हम दावा करते हैं कि बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि ऐसा क्यों होता है. बाकी लोग बस इतना जानते हैं कि ऐसा नहीं करना चाहिये. जब भी भगवान को भोग लगाने की बारी आती है तो हम उन्हें सात्विक भोजन ही खिलाते हैं ताकि कोई पाप न हो और धर्म भ्रष्ट न हो. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आखिर भगवान को लहसुन और प्याज का भोग क्यों नहीं लगाया जाता है.

इस वजह से नहीं लगाया जाता भोग

बता दें, भगवान को लहसुन और प्याज का भोग इसलिए नहीं लगाते हैं क्योंकि शास्त्रों में इसे सात्विक नहीं माना जाता. शास्त्रों में कहा गया है कि लहसुन और प्याज का सेवन करने से व्यक्ति को गुस्सा जल्दी आता है और वह राक्षसी प्रवृति का हो जाता है. इसलिए कुछ लोग तो अपने भोजन में भी लहसुन और प्याज का इस्तेमाल नहीं करते. इतना ही नहीं वह इसे अपवित्र समझते हैं और उनका मानना होता है कि इसे खाकर वह भी अपवित्र हो जाएंगे. मान्यता तो यहां तक है कि इसे ग्रहण करने से घर में अशांति और नकरात्मकता पैदा होने लगती है. आपका दिमाग हमेशा नकरात्मक बातें सोचने लगता है. इसी कारण से हम ईश्वर को लहसुन और प्याज का भोग नहीं लगाते.

मान्यता के साथ जुड़ी है एक पौराणिक कथा

भगवान को लहसुन और प्याज का भोग न लगाने के पीछे एक पौराणिक कथा भी जुड़ी है. कहा जाता है कि समुद्र मंथन के समय राहु और केतु ने धोखे से अमृत पी लिया था. जैसे ही यह बात भगवान विष्णु को पता चली तो उन्होंने दोनों के सिर धड़ से अलग कर दिए. लेकिन अमृत पीने के कारण वो सिर से जिंदा ही थे यानी मर कर भी वो नहीं मरे थे. कहा जाता है कि जब भगवान विष्णु ने दोनों का सिर काटा तो रक्त की बूदें जमीन पर गिरी और उन्हीं बूंदों से प्याज और लहसुन बने. हालांकि स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो लहसुन और प्याज के बेशुमार फायदे हैं. इनमें रोगों से लड़ने की क्षमता पाई जाती है क्योंकि इनका निर्माण अमृत से हुआ था. लेकिन राक्षस से उत्पन्न होने के कारण इसे भगवान को नहीं चढ़ाया जाता. वहीं, कुछ लोगों की मानें तो लहसुन और प्याज के इस्तेमाल से व्यक्ति का मन पूजा-पाठ से भटकने लगता है.

पढ़ें कई बीमारियों का रामबाण इलाज है लहसुन वाला दूध, बस इस तरह से करें इसका सेवन

पढ़ें कच्चे प्याज का सेवन इन 2 लोगों के लिए बन सकता है जहर, भूलकर भी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल

नोट: यह आर्टिकल इंटरनेट पर मौजूद जानकारियों के आधार पर लिखा गया है.

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button