स्वास्थ्य

कई बीमारियों का रामबाण इलाज है लहसुन वाला दूध, बस इस तरह से करें इसका सेवन

दूध काफी सेहतमंद चीज है और अगर इसका सेवन कुछ चीजों के साथ किया जाए तो इससे शरीर को अधिक लाभ मिलता है। केला, बादाम और हल्दी के साथ अगर दूध को पीया जाए तो इससे शरीर एकदम फिट रहता है। इसी तरह से लहसुन और दूध का भी सेवन एक साथ करना सेहत के लिए लाभकारी होता है और आयुर्वेद में इन दोनों चीजों को एक साथ खाना गुणकारी बताया गया है। किसी भी तरह की दर्द को लहसुन वाला दूध पीकर दूर किया जा सकता है और जो लोग इस दूध का सेवन रोजाना करते हैं उनको कैंसर होने की संभावनाए भी कम हो जाती है। अगर आप लोग लहसुन वाले दूध का सेवन नहीं किया करते हैं, तो आज से ही इसे पीना शुरू कर दें। वहीं लहसुन वाले दूध को पीने से और क्या क्या लाभ शरीर को पहुंचते हैं वो इस प्रकार हैं।

दूध में लहसुन उबालकर पीने के फायदे-

कब्ज से मिले राहत

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है वो लोग रोज रात को सोने से पहले लहसुन वाले दूध को की पीया करें। इस दूध को पीने से कब्ज सहित गैस और अपच की समय से भी राहत मिल जाती है। रात को इस दूध को पीने से सुबह आपका पेट आसानी से साफ हो जाता है।

कॉलेस्ट्रोल को रखे नियंत्रित

हाई कॉलेस्ट्रॉल के कारण दिल को काफी नुकसान पहुंचता है और हृदय संबंधित बीमारी शरीर को लग सकती है। हालांकि दूध के संग लहसुन का सेवन किया जाए तो हाई कॉलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इस दूध को पीने से ब्लड वेसल्स पर जमा कॉलेस्ट्रॉल खत्म होने लगाता है। इसलिए जिन लोगों को भी हाई कॉलेस्ट्रॉल की समस्या है वो इस दूध का सेवन जरूर किया करें।

माइग्रेन का दर्द हो दूर


माइग्रेन की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए लहसुन वाला दूध काफी गुणकारी होता है और आयुर्वेद के अनुसार अगर इस दूध का सेवन किया जाए तो माइग्रेन के दर्द से राहत मिल सकती है। माइग्रेन का दर्द होने पर आप बस लहसुन वाला गर्म दूध पी लें। आपका दर्द एकदम गायब हो जाएगा। दरअसल इस दूध के अंदर एंटी फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं जो कि दर्द को खत्म करने का कार्य करती हैं।

जोड़ों के दर्द दूर करे

जोड़ों की दर्द से परेशान लोगों के लिए ये दूध किसी जादुई औषधि से कम नहीं है और इस दूध को पीने से जोड़ों का दर्द एकदम सही हो जाता है। दरअसल गर्म दूध से दर्द कम होता है और लहसुन सूजन को खत्म करने का कार्य करता है। इसी तरह से कमर दर्द होने पर भी रोजाना इस दूध को पीने से इस दर्द से राहत मिल जाती है और आपको किसी भी तरह की दवा का सेवन नहीं करना पड़ता है।

मुंहासे हों खत्म

लहसुन वाले दूध को पीने से खून साफ रहता है जिसके चलते चेहरे पर मुंहासे नहीं होते हैं। साथ में ही चेहरे में चमक भी आ जाती है। अगर आपको मुंहासे होने की समस्या रहती है तो आप किसी तरह की दवा या टॉनिक पीने की जगह इस दूध का सेवन करें।

कैसे करें सेवन

दूध में मिलाएं लहसुन का रस

आप दो तरह से दूध और लहसुन को एक साथ ले सकते हैं। पहले तरीके के तहत आप पांच लहसुन की कलियों को घिस लें और इनका रस निकाल कर एक गिलास गर्म दूध में डाल दें और रात को सोते समय इस दूध को पी लें।

दूध के संग उबालें लहसुन

दूसरे तरीके के अनुसार आप दूध को गर्म करते समय उसमें तीन से चार कलियां लहसुन की डाल दें और फिर उस दूध को अच्छे से उबाल लें। जब ये दूध अच्छे से उबल जाए तो आप इसको थोड़ा ठंडा करके पी लें और लहसुन की कलियों को चबा लें। आप इस दूध में शहद भी मिला सकते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार लहसुन वाले दूध को पीने से शरीर को केवल लाभ ही पहुंचते हैं और इस दूध को पीने से किसी भी तरह का नुकसान शरीर को नहीं होता है। यानी आप बिना नुकसान के डर से इस दूध को पी सकते हैं। वहीं इस दूध को पीने का सबसे सही समय रात का होता है और रात को सोने से पहले इस दूध को पीने से शरीर को अधिक फायदा होता है।

Back to top button