स्वास्थ्य

अगर आप भी हैं खून की कमी से परेशान तो करें इन फलों का सेवन, जल्दी होगा फायदा

आज के समय में लोगों की भाग-दौड़ की वजह से खान-पान सही नहीं रह पाता है. इसकी वजह से उन्हें कई तरह की परेशानी उठानी पड़ती है. फिट एंड फाइन शरीर की निशानी पर्याप्त खून होता है. खून की कममी के कारण शरीर में कई बीमारियां हो जाती हैं और इसके कारण व्यक्ति का मन किसी काम में नहीं लगता है. ऐसे में जरूरी है कि आपको अपनी डाइट सही रखकर अपने शरीर में पर्याप्त खून की मात्रा बनाए रखें. अगर आप भी हैं खून की कमी से परेशान तो करें इन फलों का सेवन, इसके लिए आपको बिना डॉक्टर के पास जाए घर पर ही रहकर इसका उपचार कर सकते हैं.

अगर आप भी हैं खून की कमी से परेशान तो करें इन फलों का सेवन

अनार

शरीर में खून की कमी को अनार पूरा करता है. अनार खाने में स्वादिष्ट होता है और इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जिनके जरिए आपके शरीर में खून की कमी नहीं होती है. इसलिए कोशिश करिए कि आप हर दिन एक अनार तो जरूर खाएं.

सेब

हर दिन एक सेब खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है और इसके साथ-साथ खून की बेहतर सर्कुलेशन भी हो जाती है. इसके लिए शरीर में खून की कमी से जुड़ी हर बीमारी के लिए सेब को रामबाण उपाय माना जाता है.

आंवला और जामुन

हर दिन सुबह आंवले का और जामुन का रस मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. आंवले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण खून की सफाई का काम करते हैं और हमारा खून जितना साफ रहेगा आपको बीमारी उतनी ही कम होगी.

सूखी किशमिश

शरीर में खून का स्तर ठीक रखने के लिए आपको जरूरी विटामिन की कमी को पूरा करना होता है. इसके लिए किशमिश रामबाण इलाज है बस आपको हर दिन 7-8 किशमिश के दानों को पानी में भिगो देना चाहिए और सुबह खाली पेट इसे खा लेना चाहिए. इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी पूरी होती है और आपका शरीर सारा दिन ऊर्जायुक्त बना रहेगा.

बादाम

10 ग्राम ड्राई रोस्टेड बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है. इसके अलावा बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम और कैलोरी की मात्रा भी पाई जाती है. इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है.

अंजीर

अंजीर में विटामिन ए, बी-1, बी-2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. दो अंजीर रात को पानी में भिगोकर, सुबह उसका पानी पीने से हीमोग्लोबिन सही होता है.

चुकंदर

खून की कमी को चुकंदर से भी दूर किया जा सकता है. हर दिन एक चुकंदर खाने से शरीर में खून की मात्रा को पर्याप्त स्तर पर लाया जा सकता है. इसके अलावा आप चुकंदर, गाजर और अनार को मिलाकर जूस बनाकर भी पी सकते हैं.

Back to top button