स्वास्थ्य

बालों को सदा खूबसूरत बनाए रखे शिकाकाई, जानें शिकाकाई के फायदे

शिकाकाई को बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और शिकाकाई का इस्तेमाल करने से बालों को कई सारे लाभ मिलते हैं। शिकाकाई के अंदर विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन सी, विटामिन के और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो कि बालों के लिए काफी गुणकारी होते हैं। शिकाकाई के फायदे अनेक हैं और शिकाकाई के फायदे जानने के बाद आप इसका इस्तेमाल करने से खुद को रोक नहीं सकेंगे।

शिकाकाई के फायदे –

बालों को बनाएं चमकदार और मुलायम

शिकाकाई को प्राकृतिक शैम्‍पू के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसको बालों पर लगाने से बाल एकदम चमकदार और मुलायम बन जाते हैं। इसलिए जिन लोगों के बाल बेजान हैं और हर वक्त रुखे रहा करते हैं वो लोग अपने बालों पर शिकाकाई जरूर लगाया करें। एक महीने तक बालों पर शिकाकाई लगाने से आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।

बाल हों जड़ों से मजबूत

शिकाकाई के फायदे की बात की जाए, तो इसका इस्तेमाल करने से बालों को जड़ों से मजबूत किया जा सकता है। जिन लोगों के बाल काफी टूटते हैं वो लोग शिकाकाई का प्रयोग करना शुरू कर दें। शिकाकाई से बाल धोने से बालों की जड़े मजबतू हो जाती हैं और बाल गिरना बंद हो जाते हैं।

डैंड्रफ हो खत्म

डैंड्रफ की परेशानी से निजात दिलाने में भी शिकाकाई फायदमेंद होता है और इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ एकदम खत्म हो जाता है। बालों में डैंड्रफ होने पर आप शिकाकाई के पाउडर में नींबू का रस मिला दें और इसे अपने बालों पर लगा लें। फिर आप कुछ देर बाद पानी से अपने बालों को धों लें। हफ्ते में तीन बार इसका प्रयोग करने से डैंड्रफ एकदम खत्म हो जाएगा।

जूं से मिला छुटकारा

शिकाकाई के फायदे अनेक हैं और इसको बालों पर लगाने से जूं की समस्या से भी राहत मिल जाती है। शिकाकाई में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं, जो कि जूं मारने का काम करते हैं और जूं की समस्या से निजात दिला देते हैं। इसलिए जिन लोगों या बच्चों को जूं की समस्या है वो लोग शिकाकाई का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। शिकाकाई की मदद से कुछ ही दिनों में जूं एकदम से खत्म हो जाएंगी।

सफेद बाल को करे काला

अक्सर प्रदूषण में जाने से बालों को नुकसान पहुंचता है और बाल कम आयु में ही सफेद होने लग जाते हैं। अगर आप भी सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं और आपके बाल भी कम आयु में सफेद हो रहे हैं, तो आप शिकाकाई का प्रयोग करना शुरू कर दें। क्योंकि शिकाकाई को बालों पर लगाने से सफेद बाल काले होने लग जाते हैं और ये काले बालों को सफेद होने से भी रोकता है।

उलझे बालों की परेशानी को करे खत्म

अगर आपके बाल उलझे रहते हैं, तो आप शिकाकाई से बालों को धोंया करें। शिकाकाई से बालों को धोने से बाल आसानी से सुलझ जाते हैं और बाल उलझे की समस्या से निजात मिल जाती है।

कैसे तैयार करें शिकाकाई शैम्पू

बाजारों में बिकने वाले शैम्पू की तुलना में शिकाकाई से बाल धोना अधिक लाभदायक होता है।शिकाकाई के फायदे जानने के बाद आप अपने बालों को इससे जरूर साफ करें। शिकाकाई का शैम्पू आप घर में खुद से भी बना सकते हैं। इसका शैम्पू तैयार करने के लिए आपको मेथी के पाउडर, शिकाकाई पाउडर, एलोवेरा जूस, रीठा और सूखे आंवले की जरूर पड़ेगी। आप इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और रात भर के लिए पानी में भिगों कर रखे दें। सुबह आप इस मिश्रण को अच्छे से उबाल लें और छान कर इसमें से पानी अलग कर लें। फिर आप उबले हुए उत्पाद में नींबू का रस मिलाएं दें औ इसे एक बोतल में बंद कर रख लें। इसका प्रयोग आप शैम्पू की तरह कर लें।

यह भी पड़े : रीठा के फायदे

Back to top button