अगर शरीर में दिखें ये 6 लक्षण तो हो जाएं सावधान, किडनी खराब होने के हैं आसार शरीर के सवस्थ रहने के लिए किडनी का सही रहना बहुत जरुरी है। इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करें ये बड़ी समस्या बन सकते हैं।

भगवान ने हमारे शरीर में जो भी अंग दिए हैं वो बहुत महत्वपूर्ण हैं और साथ ही कहीं ना कहीं एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। ऐसे में अगर शरीर का एक भी अंग खराब हो जाए तो बाकी अंगों पर इसा बूरा असर पड़ता है। इस शरीर में किडनी भी एक खास अंग हैं जिसका ख्याल रखना बहुत जरुरी है। किडनी हमारे शरीर की गंदगी,, विषैले पदार्थ को बाहर निकालने का काम करती है। अघर किडनी फेल हो जाएगी तो शरीर की गंदगी बाहर ही नहीं निकलेगी। इसका सीधा असर हमारे लिवर और दिल पर पड़ता है। आपको बताते हैं कि किडनी फेल होने के लक्षण क्या हैं औऱ कैसे इससे बच सकते हैं।

आज के समय में क्रॉनिक किडनी डिजीज यानी गुर्दे खराब होने की समस्या तेजी से फैल रही है। अगर हम इसके लक्षण समझकर समय पर इसका इलाज करवा लेते हैं तो इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है। हर बीमारी शरीर को पूरी तरह जकड़ने से पहले उसके कुछ लक्षण दिखाती है जिसे सही समय पर ही पकड़ लिया जाए तो उसे पूरी तरह खराब होने से बचाया जा सकता है।

हाथ पैर की सूजन

किडनी खराब होती है तो वो शरीर में गंदगी और साफ चीजों को अलग नहीं कर पाती जिससे गंदगी शरीर में रह जाती हैं औऱ हाथों पैरों में सूजन आने लगती है। यूरिन का रंग अगर गाढ़ा हो जाए या या फिर उसकी रंगत में बदलाव आ जाए तो समझ जाइये की किडनी खराब हो रही है।

पेट दर्द

अगर पेट के बायीं औऱ दायीं दोनों में से किसी ओर भी जबरदस्त असहनीय दरद हो रहा है तो ये किडनी फेल होने का एक और लक्षण हैं। किडनी मे हो रही समस्या से ही पेट पर भी इसका जबरदस्त असर देखने को मिलता है। ऐसे में अगर इस तरह का दर्द हो तो इसे कतई हल्के में ना लें।

पेशाब की समस्या

अगर किडनी खराब हो रही है तो हो सकता है कि पेशाब ज्यादा बार आए या फिर ना आए। कई बार पेशाब आने का प्रेशर बनता है, लेकिन एहसास होने के बाद भी नहीं होता है तो ये किडनी के खराब होने के लक्षण हैं।

खून आना

बार बार पेशाब में समस्या बड़ी बात है, लेकिन अगर पेशाब करते समय खून आ जाए तो ये बहुत चिंता का विषय है। इसके लिए लापरवाही बिलकुल ना बदलें। किसी यूरोलॉजिस्ट को दिखाएं और समय रहते ही इसका इलाज करवाएं।

बार बार पेशाब का एहसास

किडनी अपनी सारी गंदगी मूत्र के जरिए ही बाहर निकालता है। अगर आपको बार बार वाशरुम जाना पड़ रहा है तो ये भी बीमारी है। साथ ही अगर बहुत पानी पी रहे हैं इसके बाद भी बहुत कम बार वाशरुम जाना पड़ता है तो ये भी ठीक बात नहीं है। साथ ही अगर पेशाब करते समय जलन महसूस हो या फिर बैचेनी लग रही हो तो ये यूरिन इनफेक्शन के लक्षण हो सकते हैं या फिर किडनी के खराब होने के भी।

थकान

कोई भी छोटा मोटा काम करने के बाद कमजोरी महसूस करना। हमेशा थकान महसूस करना या फिर हार्मोन के स्तर का गिरना किडनी फेल का लक्षण होता है।

यह भी पढ़ें