स्वास्थ्य

मनुष्य के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है यह पौधा, दूर होती है ये 5 गंभीर बीमारियां

प्रकृति से बेहतर और शुद्ध चीज़ दूसरी कोई नहीं होती है। जो चीज़ प्राकृतिक होती है, वह चीज़ सबसे अच्छी होती है। इतना ही नहीं, प्रकृति सिर्फ देखने में खूबसूरत नहीं होती है, बल्कि उसमें तमाम ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो कहीं और आपको मिल ही नहीं सकता है। जी हां, प्रकृति में स्वास्थ्य का खजाना होता है, जिसकी मदद से हम बड़ी सी बड़ी बीमारी को आसानी से ठीक कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको जानकारी होना ज़रूरी है। इसी कड़ी में आज हम आपको एक खास पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से तमाम रोगों से राहत पाई जा सकती है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

आयुर्वेदिक औषधि से भरपूर इस पौधे से आप बड़ी सी बड़ी बीमारियां भी ठीक कर सकते हैं और अपने पूरे परिवार को फिट रख भी सकते हैं। जी हां, इस पौधे का नाम सदाबहार है, जोकि अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में फेमस है। सदाबहार का पौधा जितना ज्यादा खूबसूरत है, उतना ही ज्यादा कारगर है और महिलाओं के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं है। ऐसे में अब हम आपको सदाबहार का पौधा कैसे आपके लिए फायदेमंद है और किन किन चीज़ों में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

सदाबहार पौधे के फायदे

सदाबहार का पौधा आप अपने घर में भी लगा सकते हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि सदाबहार का पौधा किस तरह से आपको लाभ पहुंचा जा सकता है –

1. खुजली

 

यदि आपको खुजली है, तो आपके लिए सदाबहार का पौधा वरदान है। खुजली को दूर करने के लिए सदाबहार की पत्तियों को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाता है, जिससे आपको बहुत ही जल्द आराम मिल जाता है। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराएं।

2. स्किन संबंधित समस्याएं

अगर आपको स्किन संबंधित कोई भी समस्या हो, जैसे कील और मुंहासे आदि तो आपको सदाबहार के फूल का रस निकालकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाना चाहिए, इससे आपको स्किन संबंधित समस्याएं जल्दी ही दूर हो जाएगी और आपकी स्किन पहले की तरह ही चमकने लगेगी।

3. डायबिटीज

 

अगर आपके घर में कोई डायबिटीज का मरीज हो या फिर आप खुद हैं, तो आपके लिए सदाबहार का पौधा बेस्ट है। सदाबहार के पौधे में मौजूद एल्कलॉइड, पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को मजबूत करता है, जिससे शरीर में इंसुलिन की सही मात्रा बनने लगती है। ऐसे में आपको सदाबहार पौधे के पत्तियों को पीस कर रस की तरह पीएं या फिर आप फूल और पत्ती को चबा सकते हैं।

4. ब्लड प्रेशर

अगर आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल नहीं रहता है, तो आपके लिए सदाबहार का पौधा वरदान है। दरअसल, सदाबहार के पौधे की जड़ में अज्मलसिने नामक एल्कलॉइड पाया जाता है, जोकि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होता है। ऐसे में आपको सुबह सुबह सदाबहार के पौधे की जड़ का चबाना चाहिए।

5. कैंसर

 

कैंसर के मरीजों के लिए भी सदाबहार का पौधा काफी फायदेमंद होता है। रिपोर्ट्स की माने तो सदाबहार की पत्तियों में विन्क्रिस्टिन और विंब्लास्टिन नामक एंजाइम पाए जाते हैं, जोकि कैंसर को मात देने में सहायक होते हैं। ऐसे में कैंसर के मरीजों को इसकी पत्तियों का चटनी बनाकर रोज़ाना देने की सलाह दी जाती है।

Back to top button