अगर आपके मुंह में भी होते हैं छाले तो अपनाएँ ये रामबाण उपाय, झट से मिलेगी राहत

हेल्थ डेस्क: मुंह में छाले पड़ना एक सामान्य समस्या है. बहुत सारे लोगों को मुंह में छाले उनके पेट में हो रही समस्या के कारण पड़ते हैं. ये दो चार दिन में अपने आप ठीक हो जाते हैं. आहूत सारे लोगों को बार बार छाले पड़ने की समस्या से जूझना पड़ता है. ऐसे में उन्हें एक बार डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए. मुंह में छाले बेहद कष्टदायक होते है. छाले पैदा होने से हम कुछ भी आसानी से खा नहीं पाते और हमारे मुंह में काफी पीड़ा महसूस होती है.

छाले आम तौर पर वयस्क और बच्चों को मुँह, होंठ, मुंह के भीतरी भाग में और जीभ पर हो सकते हैं. इनमे से जीभ पर होए वाले छले सबसे दर्दनाक सिद्ध होते हैं. क्यूंकि, जीभ में   दर्द के कारण हम कोई भी चीज़ आसानी से खा नही पाते और ना ही हम उनका ठीक से स्वाद ले पाते हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति गलती से  भी किसी प्रकार का गर्म व्यंजन खा ले तो उसकी जीभ के बाहरी और ऊपरी हिस्से पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है और साथ ही उस व्यक्ति के मुंह में भारी जलन होने लगती है.

हमारे मुंह में एक भी छाला हो जाए तो हम उससे छुटकारा पाने के लिए हर संभव प्रयास करने में लग जाते हैं. ऐसे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपने मुंह के छालों को ठीक कर सकते हैं और उनसे होने वाले दर्द से बच सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में.

हल्दी का करें उपयोग

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि हल्दी एक बेहद ही उचित आयुर्वेदिक औषधि है. यह टॉन्सिल्स जैसे कई अन्य लाइलाज रोगों को ठीक करने के काम आती है. अगर आप हल्दी का सेवन करें तो मुंह में हो रहे छालो से निजात पा सकते हैं. इसके लिए आप 10 ग्राम हल्दी को 1 लीटर पानी में मिलाकर उसे उबाल लें और फिर उस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद इस पानी में दिन में लगातार दो बार गरारे करें. ऐसा करने से आपके कष्टदायक साले मात्र दो ही दिनों में ठीक हो जाएंगे.

देसी घी भी है फायदेमंद

देसी घी अच्छी सेहत के लिए सबसे उचित पदार्थ माना जाता है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि देसी घी से ना केवल आप फिट रह सकते हैं बल्कि अपने मुंह के छाले भी ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आप देसी घी को रात को सोने से पहले छालों पर मल लें. हालांकि ऐसा करने से आपको थोड़ी जलन होगी मगर छाले आपके रातों रात ठीक हो जाएंगे और आपको दर्द से छुटकारा दिलाएंगे.

कपूर का करें इस्तेमाल

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मामूली सा दिखने वाला कपूर आप के छालों के लिए रामबाण सिद्ध हो सकता है. इसके लिए आप 50 ग्राम घी को आग पर गर्म कर लें और उसमें 6 ग्राम कपूर मिलाकर आपसे उतार लें. अब आप इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार मुंह में लगाएं इससे आपके छाले एक ही दिन में ठीक हो जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.