क्या आप भी हैं शरीर में सूजन से परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्स शरीर में सूजन होना किन्ही गंभीर बीमारियों की तरफ इशारा करती हैं, जिससे आपकी पूरी लाइफ इधर से उधर हो जाती है

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम अपने शरीर में होने वाले छोटे मोटे बदलाव को नज़रअदाज़ कर देते हैं, जिसकी वजह से बड़ी सी बड़ी बीमारियां पनपने लगती हैं। जी हां, बॉडी में होने वाले बदलावों में से एक सूजन भी है। शरीर में सूजन होना किन्ही गंभीर बीमारियों की तरफ इशारा करती हैं, जिससे आपकी पूरी लाइफ इधर से उधर हो जाती है और फिर आपको महीने दवाईयों का सेवन लेना पड़ता है, ऐसे में शरीर में सूजन को बिल्कुल इग्नौर न करें। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

शरीर में सूजन होने के कारण

शरीर में सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख कारणों के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं –

1. शरीर में पौटेशियम की कमी

2. शरीर में पानी की अधिकता

3. पेट में गड़बड़ी

4. खून की कमी

5. लीवर की खराबी

शरीर में सूजन कम करने के घरेलू उपाय

शरीर में हल्की भी सूजन दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि कई बार यह किसी बड़ी बीमारी का इशारा करती है। इसके अलावा आप नीचे बताए गये चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करके इससे राहत पा सकते हैं –

1. साबुत आनाज

साबुत आनाज में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है, जिससे खून में सी – रेएक्‍टिप प्रोटीन की मात्रा कम हो जाती है और इससे धीरे धीरे शरीर से सूजन कम होने लगती है। ऐसे में अगर आपके शरीर में सूजन है, तो आपको अपनी डाइट में साबुत आनाज जैसे – चावल, गेंहू और बाजरा शामिल कर सकते हैं।

2. हरी सब्जियां

अगर आप भी शरीर में सूजन से परेशान हैं, तो आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां शामिल करें। हरी सब्जियों में मौजूद गुण शरीर से सूजन दूर करने में सहायक होती है। इसके लिए आप अपनी डाइट में पालक, सरसो और पत्तागोभी आदि शामिल करना चाहिए, ताकि आपको इस समस्या से जल्दी छुटकारा पा सके।

3. ड्राई फ्रूट्स

शरीर में सूजन को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स में बादाम और अखरोट बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, इसलिए आप इसे ज्यादा से ज्यादा खा सकती हैं। बता दें कि ड्राई फ्रूट्स में मौजूद गुण शरीर से सूजन कम करने में तेज़ी से मदद करती है।

4. टमाटर

अगर आप अपने शरीर में सूजन महसूस कर रहे हैं, तो अपनी डाइट में टमाटर को शामिल करने से पीछे नहीं हटे। टमाटर खाने से आपको काफी जल्दी आराम मिलेगा, क्योंकि टमाटर में मौजूद गुण शरीर को फिट रखने में मदद करता है औऱ खून की कमी को भी दूर करता है। ऐसे में आपको सलाद के रुप में टमाटर का सेवन करना चाहिए।

5. चकुंदर

शरीर में सूजन अगर खून की कमी की वजह से है तो चकुंदर रामबाण है। चकुंदर खाने से आपके बॉडी में खून की कमी को दूर होती है, ऐसे में आपको अपनी डाइट में चकुंदर ज़रूर शामिल करना चाहिए।