स्वास्थ्य

अगर पाना चाहते हैं दमदार शरीर, तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

आजकल के समय में हर व्यक्ति एक स्वस्थ शरीर चाहता है जिसके लिए वह घंटों तक जिम में पसीना बहाता है और तरह-तरह के एक्सरसाइज करता है जिससे वह एक अच्छा शरीर प्राप्त कर सके आजकल के नौजवान एक अच्छी बॉडी चाहते हैं जिसके लिए वह कई तरह के एक्सरसाइज और डाइट का सेवन करते हैं अध्ययनों के अनुसार अच्छी बॉडी पाने के लिए जितनी जरूरत व्यायाम की होती है उतनी ही जरूरत प्रॉपर डाइट की भी पड़ती है फिटनेस एक्सपर्ट्स का भी कहना है कि मसल्स बिल्डिंग में एक्सरसाइज का रोल सिर्फ 30 से 40% तक ही होता है सबसे जरूरी हमारी डाइट होती है अपने शरीर के टाइप और मेटाबोलिज्म के हिसाब से अगर सही डाइट ना लिया जाए तो आपका शरीर नहीं बन सकता आपका शरीर बनाने का सपना, सपना ही रह जाएगा।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ जरूरी चीज़ो के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको आप अपनी डाइट में शामिल करके एक अच्छा शरीर पा सकते हैं अगर आपको भी अपनी बॉडी दमदार बनानी है तो इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें।

आइए जानते हैं शरीर बनाने के लिए अपनी डाइट में किन चीजों को करें शामिल

सोया प्रोडक्ट

अगर आप एक अच्छी बॉडी चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में सोयाबीन सोया बरी सोया मिल्क और टोफू का इस्तेमाल कीजिए क्योंकि इनमें काफी प्रोटीन विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं इसलिए आपको हफ्ते में दो या तीन बार सोया प्रोडक्ट का सेवन जरूर करना चाहिए।

शकरकंद का सेवन

शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि एक अच्छा शरीर बनाने के लिए जरूरी स्टेमिना देता है आप शकरकंद को उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर आप दूध में उबला हुआ शकरकंद मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

मशरूम का सेवन

मशरूम में मौजूद न्यूट्रिएंट्स एक अच्छा शरीर बनाने के लिए काफी सहायक मंद साबित होते हैं इसका लीन प्रोटीन मसल्स को मजबूत बनाता है अगर आप मशरूम को सलाद में डालकर इसका सेवन करते हैं तो आपको काफी फायदा मिलेगा।

मीट

मीट और चिकन जैसे खाद्य पदार्थों में प्रोटीन के साथ-साथ आयरन जिंक विटामिन बी और अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है यह एक अच्छा शरीर बनाने के लिए काफी सहायकमंद साबित होता है इसलिए आप हफ्ते में एक बार मीट का सेवन अवश्य कीजिए परंतु आपको इस बात का ध्यान देना होगा कि मीट ज्यादा ऑयली और स्पाइसी ना हो।

मछली का सेवन

मछली में मसल्स बनाने के लिए जरूरी मोनो सैचुरेटेड फैट और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं इसलिए आपको हफ्ते में दो बार मछली का सेवन जरूर करना चाहिए परंतु आप फ्राइड फिश का सेवन करने से बचें।

अंडा

एक स्ट्रांग शरीर बनाने के लिए अंडा बहुत ही मददगार साबित होता है इसके सफेद भाग में 84% प्रोटीन और 0% फैट होता है जो हमारे शरीर को मजबूत बनाता है इसलिए आप दिन में दो या तीन बार 2-4 उबले हुए अंडों का सेवन अवश्य कीजिए इसके साथ में नट्स दूध जैसी चीजें लीजिए।

डेयरी प्रोडक्ट्स

आप अपनी डाइट में रोजाना दूध दही पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल कर सकते हैं क्योंकि इनमें काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो आपके लिए काफी अच्छा है आप सुबह और शाम दूध का सेवन करें लंच में दही और पनीर का सेवन करें इससे आप एक अच्छा शरीर बना पाएंगे।

Back to top button