रिलेशनशिप्स

हैल्दी रिलेशनशिप के लिए जरूरी होती हैं ये 8 बातें, जानिए आपका रिश्ता कैसा है?

रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए आपके पार्टनर के साथ आपकी बॉन्डिंग अच्छी होनी चाहिए। अगर आपके और पार्टनर के बीच की अंडरस्टैंडिंग मजबूत है तो आपके रिश्ते में नई जान आ जाएगी। रिश्ते को खूबसूरत बनाने के लिए दोनों को मिलकर कोशिश करनी चाहिए। और कोशिश हमेशा ये रहनी चाहिए कि आप दोनों के बीच जो प्यार का माहौल है वो बेहद ही खुशनुमा बना रहे। इसके लिए आप दोनों को ही लगातार कोशिशें करनी पड़ेंगी। एक हेल्दी रिलेशनशिप बनाने के लिए आप दोनों को मिलकर एकदूसरे के प्रति प्यार कायम रखना होगा। तो रिश्तों में नई जान डालने और रिश्ते को हेल्दी बनाने के लिए आप कुछ उपाय भी कर सकते हैं। जिससे आपका रिश्ता मजबूत बनेगा। तो आइए जानते हैं वे कौन से उपाय हैं जिनको करने से आप अपने रिश्ते में नई जान फूँक सकते हैं।

  • एक दूसरे के लिए समय निकालें- अपने व्यस्त लाइफ में से अपने पार्टनर के लिए समय जरूर निकालें। अपने पार्टनर को शॉपिंग या कहीं कॉफी पर ले जाएं। इस दौरान अपने मन की पूरी बात साथी से कहें और अपने पार्टनर की बात भी सुनें। एक दूसरे की केयर करें और पूरा पूरा महसूस करने की कोशिश करें। इससे आप दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा। और आप एक दूसरे के और करीब आएंगे।

  • मुस्कुराते रहें- अपने पार्टनर के साथ अपने जिंदगी के मजाकिया लम्हों को याद कर दोनों साथ साथ मुस्कुराएं। इससे चेहरे पे हंसी रहेगी और ये आपके हेल्दी रिलेशनशिप के लिए बहुत ही अच्छा है।

  • बोरियत ना लाएं- अपने प्यार भरे जिंदगी में बोरियत को कोई जगह न दें। बात और बहस को अच्छी तरह से हैंडल करना सीखें, बात और बहस के समय ऐसी बातों को बिल्कुल जगह न दें जो आप खुद नहीं सुनना चाहते। अगर किसी मुद्दे पर आपका और आपके पार्टनर का मत अलग हो तो एक जगह बैठकर उस मुद्दे पर बात करें। और सुलझाने की कोशिश करें।

  • बातों को स्पषट रखें- अगर आप अपने साथी से किसी बात पर नाराज हैं तो बात जरूर बताएं। अगर बात नहीं बताएंगे तो आपके बीच मनमुटाव बना रहेगा। और यह आपके रिश्ते को बिगाड़ भी सकता है। इसलिए अगर कभी इस तरह की बात हो कि आप अपने पार्टनर के किसी बात पर नाराज या गुस्सा हों तो उस पर खुल कर चर्चा करें। बातों को दबाना रिश्तों के लिए जहर का काम करता है।
  • रोमांटिक बनें- अपने रिश्ते को मजबूत बनाना है तो हमेशा कुछ न कुछ नया रोमांटिक करने की सोचें। यह आपके पार्टनर के जीवन में हंसी लाएगा साथ ही रिश्ते को भी मजबूत बनाने का कार्य करेगा।

  • विश्वास करें- एक दूसरे पर भरोसा ही किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाता है, यही वो चीज है जो रिश्ते को लंबे समय तक बनाए रखता है। इसलिए अपने पार्टनर के उपर भरोसा करें।  और खुद भी भरोसे के पात्र बनें। इससे आपके रिश्ते में गजब की खूबसुरती आएगी।
  • एक दूसरे की रुचियों का ध्यान रखें- हमेशा एक दूसरे की रुचियों का ध्यान रखें। रूचियों के अनुसार ही अपने पार्टनर को गिफ्ट करें। समय समय पर कोई उपहार देते रहें ताकि आपके रिश्ते में खूबसुरती और रूमानियत बनी रहे।
  • एक दूसरे के लिए स्पेशल फील करें- अपने पार्टनर को स्पेशल फील करवाते रहें। रिलेशनशिप में एक दूसरे को स्पेशल फील करवाना भी बहुत जरूरी होता है।

Back to top button