दिलचस्प

होली से पहले विवादों में फंसा सर्फ एक्सेल, क्यों इस विज्ञापन को लेकर हो रहा है इतना विवाद!

होली का त्यौहार आने में कुछ ही समय बचा है और एक बार फिर हम सभी रंगो की दुनिया में खो जाएंगे। होली आने के साथ आपको सेव वाटर का ज्ञान भी मिलेगा साथ ही रंगों में बालों को खराब होने से कैसे बचाएं इसके टिप्स भी मिलेंगे। ऐसे ही त्यौहार के समय जब कपड़े रंगीन हो जाते हैं तो उन्हे धूलना भी तो है। ऐसे ही अपने वाशिंग पाउडर का प्रचार करते हुए सर्फ एक्सेल ने होली पर बड़ा ही प्यारा सा एड बनाया है, लेकिन उस पर जमकर विवाद हो गया। इस एड की तारीफ करने वालों की कमी नही है, लेकिन इसमें बुराई निकालने वाले भी बहुत हैं और वो भी ऐसी कमी की पूरे सर्फ एक्सेल को ही बॉयकाट करने की बात हो रही है। आइये जानते हैं कि माजरा क्या है।

क्या है विज्ञापन में?

जिस विज्ञापन को लेकर बवाल हुआ है उसे पहले समझने की जरुरत है। अगर आपने एड नहीं देखा तो आपको बताते हैं कि इस एड में क्या दिखाया गया है। ढेर सारे बच्चे हैं जो आने जाने वाले लोगों पर रंगों के गुब्बारे फेंक रहे हैं और पिचकारी से एक दूसरे पर रंग डाल रहे है। इतने में एक छोटी सी बच्ची साइकिल पर सवार उनकी गली में आती है औऱ सबके चैलेंज करती है कि सब रंग उस पर रंग डालें। पूरे गली के बच्चे छत से उस पर रंग डालते हैं और सारा रंग खत्म हो जाता है। इसके बाद बच्ची एक मुस्लिम दोस्त को बुलाती है जो नमाज पढ़ने के लिए सफेद कपड़ों में तैयार रहता है। वो उसे साइकिल पर बैठाती है ताकी वो सफेद साफ कपड़ों में नमाज पढ़ ले। वो जब उसे मस्जिद तक पहुंचाती है तो कहती है कि लौटते समय रंग जरुर पड़ेंगे। इस पर बच्चा मुस्करा कर हामी भर देता है।

किस बात का विरोध है

इस एड पर विरोध इस बात का हो रहा है कि इसमें हिंदू बच्ची और मुस्लिम बच्चे को क्यों दिखाया गया है, किसी और धर्म के बच्ची को क्यों नहीं? कुछ लोगों का कहना है कि इसमें हिंदू ल़ड़की को क्यों दिखाया, हिंदु लड़के को क्यों नहीं? लोगों के सवाल ऐसे हैं कि होली के रंग को दाग क्यों कहा गया क्योंकि सर्फ एक्सेल कहता है कि कुछ अच्छा करने से अगर दाग लगता है तो दाग अच्छे हैं।  इस एड को कुछ ज्ञानी लोगों ने हिंदु विरोधी एड तक बता दिया है और मासूम बच्चों की दोस्ती को लव जिहाद तक का नाम दे दिया है।

लोगों के अंदर इस एड को लेकर कुछ ज्यादा ही विरोध बढ़ गया है। कुछ लोगों ने सर्फ एक्सेल के बॉयकाट की बात तक कह दी है। कई लोगों ने सर्फ एक्सेल को टॉयलेट तक में बहा दिया है तो वहीं कुछ ऐसे लोग है जो भड़काऊ बाते कह रहे हैं। हालांकि ऐसे लोग भी है जो इन विरोध कर रहे लोगों का विरोध कर रहे हैं। एक ने कहा कि वो दो पैकेट और सर्फ एक्सेल खरीदेंगे तो वहीं कुछ लोगों ने इसे एक बेहद ही प्यारा एड बताया है। जो लोग रमजान और ईद के मौके की दुहाई दे रहे हैं उन्हे सर्फ एक्सेल के वो एड भी देख लेने चाहिए जो रमजान और ईद के मौके पर बने थे और उसमें भी एक प्यारा सा मैसेज छिपा था।बता दें कि अब तक इस होली वाले एड को करीब 1.30 लाख बार फेसबुक पर देखा जा चुका है और वीडियो पर 20 हजार से भी ज्यादा कमेंट है और करीब 3800 बार शेयर भी किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें

Back to top button