स्वास्थ्य

सुबह नाश्ते में करें अंकुरित चनों का सेवन, कभी छूं नहीं सकेंगी ये बीमारियां

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: सुबह का नाश्ता शरीर के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। कहते हैं कि भले ही आप एक बार रात के खाने को स्किप कर जाएं लेकिन सुबह का नाश्ता भरपेट और सेहतमंद करना चाहिए। आपको सुबह के नाश्ते में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मिनरल, विटामिन्स व अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में हों तो आज हम आपको अपने एक ऐसी ही चीज के बारे में बताएंगे जिसे आप अपने नाश्ते में शामिल करके सभी तरह के पोषक तत्व पा सकते हैं।

यदि आप सुबह उठकर मार्निंग वाक पर जाते होंगे तो आपने देखा होगा कि पार्क के बाहर कुछ लोग अंकुरित चनें बेचते नजर आ जाते हैं। क्या आपको पता है कि ये अंकुरित चने खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं? अगर नहीं पता हैं तो आज हम आपको इसके फायदे के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप भी इन्हें अपने नाश्ते में शामिल कर लेंगे। अंकुरित चने शरीर को पोषक तत्व, विटामिंस, मिनरल्स तो देते ही हैं साथ ही ये शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को भी बढ़ाते हैं। साथ ही ख़ूबसूरती में निखार लाने के साथ यह आपकी फिटनेस को भी बरकरार रखने में भी मदद करता है। तो चलिए अब आपको बताते हैं अंकुरित चने खाने के फायदे। (और पढ़ें – चना के औषधीय गुण)

शरीर में करें ऊर्जा का संचार

अंकुरित चने में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। साथ ही यदि आप अंकुरित चने का सेवन नियमित तौर पर करते हैं तो इससे आपके शरीर में कमजोरी, थकान, आलस, सुस्ती जैसी समस्याएं नहीं होंगी और आपकी बॉडी को स्ट्रांग रखने में मदद मिलेगी।

हीमोग्लोबिन को बढ़ाए

अंकुरित चनें शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी संतुलित बनाए रखता है। हीमोग्लोबिन हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा तो करता है। वहीं अंकुरित चने में प्रचुर मात्रा में फॉस्फोरस और आयरन पाया जाता है। जो आपकी बॉडी को मजबूती तो प्रदान करता ही है लेकिन साथ ही में बल्ड फ्लो को भी बेहतर बनाता है।

पाचन क्रिया को रखता है बेहतर

अंकुरित चने में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे अंकुरित चने के सेवन करने से पेट अच्छे से साफ हो जाता है। जो आपके शरीर के मेटाबोलिज्म को भी बेहतर रखता है। साथ ही आपको कब्ज़, एसिडिटी जैसी परेशानियों से भी राहत दिलाता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया बेहतर रहती है और शरीर को पर्याप्त भूख भी लगती हैं, और शरीर में पोषक तत्व भी भरपूर होते हैं।

शुगर के रोगियों के लिए

शुगर से पीड़ित रोगियों के लिए अंकुरित चने का सेवन किसी वरदान से कम नहीं होता है। अंकुरित चने का सेवन बल्ड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखता है और शरीर में मौजूद ग्लूकोस की मात्रा को भी कम करता है। जिसके लिए आपको सुबह उठकर नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए।

यूरिन से जुडी समस्या

बार बार यूरिन आने की समस्या, यूरिन इन्फेक्शन आदि की समस्या होने पर अंकुरित चने खाने से आपको बहुत फायदा मिलता है। क्योंकि यह शरीर में होने वाली प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है, जिससे इन्फेक्शन आदि की समस्या से बचाव करने में आपको मदद मिलती है।

पुरुषो के लिए भी फायदेमंद

पुरूषों के लिए अंकुरित चने का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है, यदि इसके सेवन के बाद आप एक गिलास दूध पीते हैं तो ऐसे में शरीर के शुक्राणु की गुणवत्ता को बेहतर बनाता है। लेकिन ध्यान रहे कि इसका सेवन नियमित रूप से करें।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

अंकुरित चने का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जिसके आपका शरीर फिट रहता है और दिल की बीमारियों से भी दूर रहता है।

स्किन के लिए है फायदेमंद

इसी के साथ अंकुरित चने का सेवन स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, इसके सेवन से खुजली, एलर्जी  जैसी समस्याओं से निजात मिलता है। साथ ही इसका नियमित सुबह सेवन करने से स्किन में ग्लो भी बना रहता है। इसीलिए अपनी ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Back to top button