यंग, सुंदर और बेदाग चेहरा चाहिए तो अपनाएं ये Tips चेहरे को चमकाने के लिए अपनाएं ये Tips, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

यंग दिखने के लिए आप अक्सर कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का खूब इस्तेमाल करते हैं, जो कि एकदम गलत होता है और ये काफी हानिकारण साबित होते हैं। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार अगर सही खाना खाया जाए तो आपकी त्वचा जवां बनी रहती है। लेकिन कुछ लोग अपनी त्वचा पर ध्यान नहीं देते हैं और समय से पहले ही उनकी त्वचा बेजान हो जाती है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो अपनी चेहरे की त्वचा का ध्यान नहीं रखते हैं तो आप ऐसा ना करें और नीचे बताई गई चीजों का ध्यान रखें।

इन गलतियों से आप खो सकते हैं अपने चेहरे की रोनक

सनस्क्रीन लोशन ना लगाना

सनस्क्रीन लोशन लगाने की सलाह हर त्वचा विशेषज्ञों द्वारा दी जाता है। लेकिन कई लोग सर्दी के समय सनस्क्रीन लोशन नहीं लगाते हैं, जो कि एकदम गलत है। सर्दियों में भी सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा के लिए हानिकारक होती हैं। इसलिए आप सर्दियों में भी धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन को जरूर लगाएं ताकि आपकी त्वचा यूवी किरणें से बच सके। याद रहे कि आप धूप में निकलने से कम से कम 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन लगाएं।

नए प्रोडक्ट्स को एक साथ इस्तेमाल ना करें

अक्सर कई लोग एक साथ ही कई सारे प्रोडक्ट्स चेहरे पर लगाने शुरू कर देते हैं, जो कि  गलत होता है। क्योंकि एक साथ चेहरे में कई सारे प्रोडक्ट्स लगाने से त्वचा पर एलर्जी हो सकती है। इसी तरह से आप जब भी कोई नया प्रोडक्ट्स चेहरे पर लगाएं तो  पहले उसको अपने हाथों पर लगाकर देखें। अगर आपको हाथ पर किसी तरह की जलन उस प्रोडक्ट्स से होती हैं तो आप उसका इस्तेमाल ना करें।

स्क्रब नहीं करना

स्क्रब करने से आपकी मृत त्वचा चेहरे से एकदम साफ हो जाती है और चेहरे पर निखार आ जाता है। लेकिन कई ऐसे लोग होते हैं जो कि महीने में केवल एक या दो बार ही स्क्रब किया करते हैं। त्वचा पर नियमित रूप से  स्क्रब नहीं करने से आपकी त्वचा बेजान हो जाती हैं और आपके चेहरे में ब्लैक हेड हो जाते हैं। जो कि काफी सख्त हो जाते हैं और आसानी से चेहरे से नहीं निकलते हैं।इसलिए आप हफ्ते में दो बार स्क्रब जरूर करें।

पौष्टिक खाना नहीं खाना

संतुलित और पौष्टिक आहार खाने से त्वचा पर अपने आप निखार आ जाता है और त्वचा पर निखार लाने के लिए किसी भी तरह के मैकअप की जररूत नहीं पड़ती हैं। मगर आजकल कई ऐसी महिलाएं होती हैं जो कि वजन बढ़ने के डर से खाना खाना बंद कर देती हैं और ऐसे होने से उनके चेहरे का नेचुलर ग्लो खत्म हो जाता है। इसलिए ये जरूरी होता है कि आप कभी भी अपने खाने से साथ समझौता ना करें और पेट भर खाना खाएं। नेचुलर चमकदार त्वचा पाने के लिए आप मेवे, ब्राउन राइस, ब्रोकली, टमाटर और दाल जैसी चीजों का अधिक सेवन करें।

ऊपर बताई गई चीजों के अलावा आप खूब सारा पानी और जूस पीया करें। अपनी चेहरे की त्वचा पर केवल नेचुरल चीजों का अधिक इस्तेमाल करें और ब्लीच जैसी चीजों को अधिक इस्तेमाल चेहरे पर ना करें।