स्वास्थ्य

पैनिक अटैक आने पर मरीज को तुरंत कराएं इन 4 चीजों का सेवन, सेहत को बिल्कुल नहीं होगा नुकसान

पैनिक अटैक एक ऐसा दौरा होता है जो व्यक्ति को कभी भी और किसी भी कारण से आ सकता है. यह अटैक बहुत ही अचानक आता है जिसमें लोगों को समझ नहीं आता कि उन्हें क्या करना चाहिए. कई बार ऐसी स्थिति में लोगों को समझ ही नहीं आता कि अब क्या करें और ऐसे में उनकी जान पर भी बन आती है. आजकल की दिनचर्या को देखते हुए यह मानना गलत नहीं होगा कि इसका इलाज असंभव है. पैनिक अटैक अक्सर 15 सेकेंड से लेकर 1 घंटे बीच में रहता है और अगर किसी के घर में ऐसा कोई हो जो ज्यादा पैनिक होता हो उसे इससे जुड़ी जानकारी पता होनी चाहिए. पैनिक अटैक आने पर मरीज को तुरंत कराएं इन 4 चीजों का सेवन, इन चीजों के बारे में हर किसी को पता होना चाहिए क्योंकि पैनिक अटैक किसी को भी आ सकता है.

पैनिक अटैक आने पर मरीज को तुरंत कराएं इन 4 चीजों का सेवन

ऐसा कहा जाता है कि पैनिक अटैक का अनुभव किसी व्यक्ति की जिंदगी के सबसे भयानक और सबसे ज्यादा दर्द से भरा होता है. जिन्होने इस दर्द का अनुभव किया है वो इन्हें अच्छे से बयां करते हैं. पैनिक अटैक एक संवेदनशील तंत्रिका तंत्र की प्रतिक्रिया है और सबसे सामान्य लक्षणों में कंपन, सांस लेने में कठिनाई, दिल का तेजी से धड़कना, सीने में जकड़न, हॉट फ्लैश, कोल्ड फ्लैश, जलन का अनुभव, पसीना, जी मिचलाना, चक्कर आना और सिर में हल्कापन महसूस होना ये सभी पैनिक अटैक आने के लक्षण होते हैं. पैनिक अटैक के दौरान आपका शरीर ज्यादा ऑक्सीजन और जल्दी-जल्दी सांस लेने की कोशिश में लग जाता है और ये बहुत ही बुरी स्तिथि लगने लगती है लेकिन ऐसे में घबराना नहीं चाहिए और इन घरेलू उपायों का प्रयोग करें. ये आपकी भरपूर मदद करेगा.

बादाम

बादाम में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और मिनरल पाए जाते है. बादाम नर्वस सिस्‍टम के कामकाज में सुधार करने के साथ आपके मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है. इसके अलावा यह पैनिक अटैक को रोकने में भी भरपूर मदद करता है. इसे इस्‍तेमाल करने के लिए करीब 15 बादाम को रात के समय पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह बादामों को छीलकर इसका पेस्‍ट बना लें. इसे पेस्‍ट को चीनी के साथ गर्म दूध में मिलाकर पैनिक अटैक आने वाले मरीज को पिला दें. जब इसमें राहत मिल जाए तो इसे हर सुबह दवा की तरह दें.

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट और पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो मस्तिष्‍क के तनाव को कम करता है और मोनोमाइन ऑक्सीडेज की गतिविधि को कम कर मस्तिष्क की कोशिकाओं और ऊतकों के स्वास्थ्य में मदद करता है. इसके साथ ही पॉलीफिनॉल पैनिक अटैक से जुड़े तनाव को कम करने में भी सहायक होता है. सामाज के कारण आने वाले पैनिक अटैक को कम करने के लिए आपको ग्रीन टी पिलानी चाहिए. अधिक लाभ पाने के लिए ग्रीन टी के कम से कम तीन कप पीने चाहिए.

संतरा

विटामिन से भरपूर होने के कारण रक्‍तचाप को बनाये रखता है और पैनिक अटैक को भी कम करता. संतरा पैनिक अटैक के दौरान न्‍यूरॉन्‍स को शांत करने में मदद करता है. यह सुखदायक प्रभाव प्रदान करने के साथ-साथ यह पैनिक अटैक को रोकने में मदद करता है.

सालमन

सालमन समुद्री आहार ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे अच्‍छा स्रोत है और सालमन मछली में सबसे ज्‍यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. मस्तिष्क के अलग-अलग भाग में असममित रक्त प्रवाह को पैनिक अटैक के लिए दोषी माना जाता है, मगर लेकिन सालमन जैसे खाद्य पदार्थ मस्तिष्क के कामकाज को बनाए रखने के लिए ऑक्सीजन, ग्लूकोज और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यक राशि मस्तिष्क की कोशिकाओं को प्रदान करते है.

Back to top button