आंखों में ये बदलाव इशारा करते हैं गंभीर बीमारी की तरफ, दिखे ये 7 लक्षण तो करें डॉक्टर से संपर्क

आंखें इंसानी शरीर का सबसे नाज़ुक हिस्सा होती हैं. अगर व्यक्ति आंखों की सही तरीके से देखभाल ना करे तो उसे कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. आंखों की केयर ना करने पर व्यक्ति को कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझना पड़ सकता है. लेकिन कुछ समस्याएं ऐसी भी होती हैं जो किसी हेल्थ कंडीशन या बीमारी को दर्शाती हैं. अगर व्यक्ति समय रहते इन संकेतों को पहचान ले तो वह आंखों की गंभीर बीमारियों से बच सकता है. अधिकतर लोग आंखों में हो रही समस्या को गंभीरता से नहीं लेते. आंखों के साथ बरती गयी ज़रा सी भी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है. नेत्र विशेषज्ञ डॉ. सुनील साहनी के मुताबिक आंखों में आये कुछ ख़ास बदलाव किसी बीमारी या हेल्थ संबंधित प्रॉब्लम की तरफ़ इशारा करते हैं. ज़रा सा भी बदलाव नजर आने पर डॉ. के पास ज़रूर जाना चाहिए.

आंखों में आये इन बदलावों को नहीं करें नजरअंदाज

आंख से धुंधला दिखाई देना

अगर आपकी आंखों से धुंधला दिखाई देता है या आपकी आंखों का रंग बदल जाता है और साथ ही सिरदर्द और थकान महसूस होने लगती है तो सावधान होने की ज़रुरत है. यह लक्षण ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी के भी हो सकते है. तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और जांच करवाएं.

पुतली का रंग सफ़ेद होना

अगर व्यक्ति को अपनी आंखों की पुतली सफ़ेद नज़र आ रही है तो यह मोतियाबिंद का लक्षण हो सकता है. मोतियाबिंद में आंखों की पुतलियां सफ़ेद हो जाती हैं. अंग्रेज़ी में इसे ‘कैटरेक्ट’ के नाम से भी जाना जाता है. इस बीमारी के होने पर आंखों का लेंस ख़राब होने का ख़तरा बढ़ जाता है.

आंखों का पीला होना

आंखों का पीला होना पीलिया रोग की तरफ़ इशारा करता है. पीलिया होने से व्यक्ति को लीवर ख़राब होने, कमज़ोरी और अपच जैसी परेशानियों का ख़तरा बना रहता है. यदि आपको अपनी आंखों का रंग पीला नजर आ रहा है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

आंखों की पलकों पर धब्बे

अगर आपकी आंखों की पलकों पर धब्बे पड़ने लगे हैं तो यह शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने के संकेत हो सकते हैं. इसके अलावा आंखों की पलकों पर धब्बा होना दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दर्शाता है.

पूरी आंख सफ़ेद होना

अगर आपकी पूरी आंख सफ़ेद नज़र आ रही है तो यह एनीमिया या खून की कमी को बताती है. इसमें आप थकान, कमज़ोरी, सांस लेने में तकलीफ़ और चेस्ट में दर्द जैसी समस्याओं से परेशान रह सकते हैं.

आंखों का लाल होना

अगर आपकी आखें लाल दिखाई देती हैं तो आप कंजक्टीवाटिस नामक बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं. इस बीमारी में आंख लगना, इन्फेक्शन और एलर्जी होना बहुत आम बात है.

आंखों में सूजन लगना

यदि आपको अपनी आंखों में सूजन लगती है या उभरापन जैसा महसूस होता है तो यह थाइरॉयड होने का संकेत हो सकता है. इससे आंखों में इरीटेशन भी होने लगती है.

ऊपर बताये हुए लक्षणों में से यदि आपको कोई लक्षण नजर आये तो लापरवाही बरते बिना तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. हो सकता है आपको इनमें से कोई समस्या न हो लेकिन जांच करवा लेने में कोई हर्ज नहीं है.

पढ़ें क्या आप भी आँख फड़कना मानते हैं शुभ-अशुभ? जानिए क्या है इसके फड़कने की असली वजह

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.