चाणक्य नीति: कौवे की 5 और मुर्गे की ये 4 आदतें सीखने वाला व्यक्ति जीवन में हमेशा रहता है सुखी चाणक्य की किताब चाणक्य नीति में तरक्की के कुछ सूत्र बताये गए हैं. इन श्लोक में कौवे और मुर्गे की अच्छी आदतों के बारे में बताया गया है

आचार्य चाणक्य पाटलिपुत्र (जिसे अब पटना के नाम से जाना जाता है) के महान विद्वान थे. चाणक्य को उनके न्यायप्रिय आचरण के लिए जाना जाता था. इतने बड़े साम्राज्य के मंत्री होने के बावजूद वह एक साधारण सी कुटिया में रहते थे. उनका जीवन बहुत सादा था. चाणक्य ने अपने जीवन से मिले अनुभवों को चाणक्य नीति में जगह दिया है. चाणक्य नीति में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिस पर यदि व्यक्ति अमल करे तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. सफलता निश्चय उसके कदम चूमने लगेगी. यदि व्यक्ति इन बातों का प्रयोग अपने निजी जीवन में करे तो उसे कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ेगा. इन नीतियों में सुखी जीवन का राज छुपा है. नीतियों में बताई गई बातें आपको कड़वी लग सकती है पर हैं बिलकुल सत्य. चाणक्य की किताब चाणक्य नीति के अध्याय 6 के 18 और 19वें श्लोक में तरक्की के कुछ सूत्र बताये गए हैं. इन श्लोक में कौवे और मुर्गे की अच्छी आदतों के बारे में बताया गया है, जिसे मनुष्य यदि अपने जीवन में अपना ले तो तरक्की होने से कोई नहीं रोक सकता. इतना ही नहीं, उसका कामकाज बिना किसी रुकावट के चलता है और उसमें सफलता भी मिलती है. ये नीतियां नौकरी, बिज़नेस और जीवन के अन्य मामलों में भी बहुत काम आती हैं.

श्लोक

प्रत्युत्थानं च युद्धं च संविभागं च बन्धुषु ।
स्वयमाक्रम्य भुक्तं च शिक्षेच्चत्वारि कुक्कुटात् ॥

गूढमैथुनचारित्वं काले काले च सङ्ग्रहम् ।
अप्रमत्तमविश्वासं पञ्च शिक्षेच्च वायसात् ॥

मुर्गे से सीखनी चाहिए ये 4 अच्छी बातें

चाणक्य ने कहा है कि व्यक्ति को अपने जीवन में मुर्गे की 4 अच्छी आदतों को अपना लेना चाहिए. अगर वह इन 4 बातों को अपना लेगा तो कभी दुखी नहीं रहेगा. कौन सी 4 बातें मनुष्य को मुर्गे से सीखनी चाहिए, आईये जानते हैं.

  1. सही समय पर जागना
  2. युद्ध के लिए तैयार रहना
  3. परिवार, दोस्तों और अपने साथियों को उनका हिस्सा देना
  4. खुद आक्रमण करके यानी मेहनत से कमाना

कौवे से सीखनी चाहिए ये 5 अच्छी आदतें

इसके अलावा चानाक्य नीति में कौवे की 5 अच्छी बातों का भी जिक्र किया गया है. कौवे की इन आदतों को अपने जीवन में अपना लेने से व्यक्ति हमेशा सफल होता है और उसे कभी कोई परेशान नहीं कर सकता. जो कौवे की इन आदतों को अपना लेते हैं वह जीवन में हमेशा तरक्की करते हैं. कौन सी हैं वो आदतें, आईये जानते हैं.

  1. छुपकर मैथुन करना
  2. किसी भी स्थिति में धैर्य रखना
  3. समय से बचत करना या घर में जीवन चलाने के लिए सामग्री जमा करना
  4. हमेशा चौकन्ना रहना
  5. किसी पर विश्वास नहीं करना

तो दोस्तों, चाणक्य ने चाणक्य नीति में ये 9 बातें बतायीं हैं जिन्हें मनुष्य को अपने जीवन में अमल करना चाहिए. उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

पढ़ें चाणक्यनीति: पति-पत्नी की जिंदगी बर्बाद कर देती है ये 4 बातें, शादीशुदा लोग अभी जान लें

पढ़ें आचार्य चाणक्य अनुसार प्यार के मामले में कभी असफल नहीं होते यह 5 पुरुष