रिलेशनशिप्स

पत्नी को आता है भंयकर गुस्सा तो ऐसे करें दिमाग शांत

परिवार खुशी से चले इसके लिए जरुरी है कि पति पत्नी के बीच में प्यार रहे औऱ घर में शांति बनी रहे। गुस्सा होना आम बात है, लेकिन कुछ लोग बेजवजह औऱ जल्दी गुस्सा करते हैं। अगर घर में पत्नी को ज्यादा गुस्सा आता हो तो पति अक्सर स्थिति को समझने की बजाय खुद ज्यादा चीखना चिल्लाना शुरु कर देते हैं। ऐसे में घर परिवार की सुख शांति बिगड़ जाती है। अगर आपकी पत्नी को बहुत ज्यादा गुस्सा आता हो तो फिर समझदारी आपको ही दिखानी होगी। आपके बताते हैं वह टिप्स जिससे आप कर सकते हैं पत्नी के गुस्से को शांत।

पहले खुद रहें शांत

अक्सर जब पति पत्नी के बीच झगड़ा होता है और पत्नी को ज्यादा क्रोध आ रहा हो तो पति को कुछ वक्त के लिए शांत हो जाना चाहिए। जब आप दोनों गुस्सा करेंगे तो फिर बात बिगड़ती ही जाएगी। अगर पत्नी ज्यादा क्रोध कर रही हो तो उस वक्त शांत हो जाएं। कुछ देर बाद उनका गुस्सा भी शांत हो जाएगा। इसके बाद उन्हें प्यार से बात समझाएं। जब आप शांत होंगे तो समझ पाएंगे कि आपकी गलती कितनी है और आपकी पत्नी की कितनी।  कुछ वक्त के लिए शांत रहें औऱ फिर अपनी बात कहें।

जानें वजह

पत्नी के गुस्सा करने पर खुद मुंह फुला कर ना बैठ जाएं। गुस्सा करने के पीछे की वजह जानें। यह जानने की कोशिश करें कि किस बात का उन्हें बुरा लगा है। अगर किसी बात की समस्या है तो इससे बाहर निकलने की कोशिश करें। खुद आगे बढ़कर समस्या को और ना बढ़ाएं। उन बातों पर गौर करें जिससे वह जल्दी नाराज हो जाती हैं। जिस बात पर वह नाराज हो रही हों उससे समझने की कोशिश करें।

समय बिताएं

अगर आपकी पत्नी बहुत ज्यादा नाराज होती हों या फिर जल्दी चिढ़ जाती हों तो हो सकता है कि यह सिर्फ एक कारण की वजह से ना  हो। कई बार पति जब पत्नी को कम वक्त देते हैं तो पत्नी चिढ़चिढ़ी हो जाती हैं। उन्हें लगता है कि चीखने चिल्लाने से वह पति पर भड़ास निकाल सकती हैं। अपनी पत्नी के साथ वक्त बिताएं। उन्हें लेकर कहीं घूमने जाएं। हो सकता है वह आपका ध्यान खींचने के लिए ही आप पर चिल्लाती हों। उनके साथ वक्त बिताएं औऱ उन्हे खुश करने की कोशिश करें। देखिए अगर वह धीरे धीरे चिल्लाना या क्रोध करना कम कर देती हैं तो इसका मतलब वह सिर्फ आपका वक्त चाहती हैं।

मायकेवालों की तारीफ

एक स्त्री के लिए उसका मायका ही सबसे खास होता है। अगर आफ उनसे उम्मीद करते हैं कि वह आपके परिवार को अपना समझें तो उसके लिए आपको भी उनके परिवार को अपना समझना होगा। कई बार बातों बातों में पति पत्नी के मायके वालों के बारे में कुछ बोल जाते हैं जिससे उनकी पत्नी का गुस्सा फूट पड़ता है। अगर आपका झगड़ा बार बार पत्नी के मायके वालों को कुछ बोलने से होता है तो अपनी यह आदत सुधार लें।

दोस्ती करें

सबसे अच्छा रिश्ता वह होता है जहां दो लोग पति पत्नी के साथ साथ एक दूसरे के अच्छे दोस्त बनते हैं। कोशिश करें कि आप अपनी पत्नी के दोस्त बन सकें। जब भी वह नाराज हों जो अपनी पति मोड हटाएं और फ्रैंडशिप मोड ऑन करें। उन्हें दोस्त की तरह समझाएं और दोस्त की तरह उनकी बात समझें। ऐसा करने पर धीरे धीरे उनका गुस्सा भी कम होगा औऱ आपका प्यार भी बढ़ेंगा।

यह भी पढ़ें :

Back to top button