All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

घुटने और कोहनी है काले तो अपनाएं ये कारगर उपाय, सात दिन में परिणाम देख रह जाएंगे दंग

चेहरे की रंगत निखारने के लिए तो सभी प्रयास करते हैं पर अक्सर गर्दन से नीचे के हिस्से को लोग नजरअंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से उचित देखभाल न मिल पाने के कारण बाकि हिस्सा चेहरे की अपेक्षा सांवला और बेजान हो जाता है। खासकर गर्दन, कोहनी और घुटने पर कालापन नजर आने लगता है। जो कि काफी खराब दिखता है इस वजह से आप अपनी पसंद के ड्रेस भी नही पहन पाते हैं और इस काले हिस्से को छुपान के लिए हमेशा उसे कवर किए रहते हैं। लेकिन वास्तव में आपको इसे छुपाने नही बल्कि इसकी उचित देखभाल की जरूरत है और आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनो में ऐसे कालेपन से निजात पा सकते हैं।

वैसे तो घरों में लोग नारियल के तेल का उपयोग बालों के लिए करते हैं पर ये हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है..इसमें विटामिन ई प्रचूर मात्रा में पाई जाती है जो कि क्षतिग्रस्त त्वचा का उपचार कर उसे सही कर देती हैं। इसलिए आप अपने कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए इसका प्रयोग जरूर करें.. ये बहुत असरदायक साबित होगी।

उपयोग विधि- कोहनी के कालेपन को खत्म करने के लिये आप नारियल तेल में अखरोट का पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण को कोहनी पर दिन में दो से तीन बार लगायें ..इससे आपको चंद दिनों में बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

नींबू में विटामिन सी और प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के गुण पाये जाते हैं। इसके प्रयोग से त्वचा से मृत कोशिकाएं आसानी से निकल जाती हैं।

उपयोग विधि- नींबू का रस कोहनी में लगाने के बाद 15 मिनट के लिये छोड़ दें ..फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा हाइड्रेटेड होती है जिससे रंग साफ होता है।

दही में लै‍क्ट‍िक एसिड पाया जाता है और इस वजह से ये त्वचा की रंगत निखारने में सहायक होता है।

उपयोग विधि- दही का उपयोग आप कई तरीके से कर सकते हैं .. आप सिर्फ दही को भी अपनी कोहनी में लगा सकते हैं या फिर इसमें सिरके को मिलाकर इसका पेस्ट लगायें और सूख जाने के बाद धो लें । इसके अलावा दही को बेसन के साथ मिश्रण बनाकर भी लगा सकते हैं । इनमें से किसी भी तरह से दही का उपयोग अपने काले हिस्से पर सप्ताह में तीन बार जरूर करें ।

चीनी त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रब करने का काम करती है। इससे मृतकोशिकाएं आसानी से साफ होती है.. जिससे कोहनी और घुटने का कालापन दूर हो जाता है।

उपयोग विधि-  कोहनी के कालेपन को दूर करने के  चीनी और जैतून का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे घुटने व कोहनी पर लगा कर कम से कम पांच मिनट तक स्क्रब करें ..फिर उसे गर्म पानी से धो लें। इसे काफी लाभ मिलता है और 10 दिनों के अंदर कालापन खत्म हो जाता है।

 

DMCA.com Protection Status