स्वास्थ्य

सेहत बनाने के लिए खाते हैं फल तो उन्हें खाने के नियम भी जान लीजिए, वरना पड़ेगा पछताना

सेहत बनाने के लिए फलों का सेवन जरूरी माना जाता है, क्योंकि लगभग हर फल में प्रोटीन, विटामिन्स, एंटिऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों के साथ प्रचूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी साबित होते है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए अधिक से अधिक फलों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए, पर इसके साथ ही आपको फल खाने का सही तरीका भी मालूम होना चाहिए। दरअसल अक्सर जानकारी के अभाव में लोग फलों का गलत तरीके से सेवन करते हैं जिससे लाभ की जगह, शरीर में अपच, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए फलों के सेवन सम्बंधी नियमों की जानकारी होना आवश्यक है।

सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि फल खाली पेट नहीं खाना चाहिए क्योंकि अधिकांश फलों में एंजाइम्स होते हैं जो कि खाली पेट आपके पाचन पर बुरा असर डाल सकते हैं। वहीं भोजन के तुरंत पहले या तुरंत बाद में भी फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि फलों का पाचन जल्दी होता है, उसमें पाए जाने वाले शर्करा और फाइबर्स जल्दी पच जाते हैं, जबकि इनकी अपेक्षा अनाज को पचने में काफी टाइम लगता है। ऐसे में अगर फलों के साथ कुछ खाते हैं तो फिर फल भी उनकी साथ अमाशय में पड़ा रहने के कारण सड़ने लगता है, जिससे अपच, डकार और पेटफूलने की समस्या होने लगती हैं। इसलिए खाना खाने के कम से कम एक घंटा पहले या फिर दो या ढ़ाई घंटे बाद ही कोई फल खाएं। इसके साथ ही आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि, कौन सा फल कब खाना चाहिए, दरअसल हर फल खाने के कुछ जरूरी नियम होते हैं तो चलिए जानते हैं कुछ फलों के सेवन सम्बंधी नियमों के बारे में..

सेब सबसे अधिक पौष्टिक फल माना जाता है, दरअसल इसमें मिनरल और विटामिन जहां भरपूर मात्रा में होते हैं, वहीं इसमें कॉलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं होता है। पर अगर आपक इसकी पौष्टिकता का पूरा लाभ लेना चाहते हैं तो कभी भी सेब को छील कर मत खाए।

विटामिन सी भरपूर संतरे में विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, अमीनो ऐसिड, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम, मैगनीज जैसे दूसरे पोषक भी पाए जाते हैं, ऐसे में इसका सेवन स्किन और बालों के लिए बहद फायदेमंद होता है। पर ध्यान रहे कि सुबह-सुबह या शाम ढ़लने के बाद रात में इसे न खाएं, कोशिश करें कि हमेशा संतरे का सेवन दिन में ही करें।

आम तो फलों का राजा है, जो अपने लाजवाब स्वाद के साथ पौष्टिकता से भी भरपूर होता है। आम में फाइबर, विटामिन B-6, विटामिन A और विटामिन C पौष्टिक तत्वों के साथ पोटैशियम, मैग्निशियम और कॉपर जैसे मिनरल भी खूब होते हैं। पर इसे खाते समय ये ध्यान रखें कि आम की तासीर गर्म होती है, ऐसे में आम के साथ दूध का सेवन भूलकर भी ना करें ।

नारियल पानी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.. विटामिन्स, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, से भरपूर नारियल पानी में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता है, ऐसे में इसके सेवन से मोटापे से भी निजात मिलती है। इसलिए इसका सुबह के समय सेवन फायदेमंद माना जाता है, पर साथ में ये ध्यान रखें कि नारियल पानी को बिल्कुल खाली पेट न पिएं।

 

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close