विशेष

खूबसूरत दिखने की चाहत में मॉडल ने करवाई 200 से भी ज़्यादा सर्जरी, अब खुद को पहचानना हुआ मुश्किल

खूबसूरत दिखने के लिए इंसान क्या नहीं करता. हर कोई सुंदर और जवान दिखना चाहता है. इसकी चाह में लोग लाखों रुपए खर्च करने से भी पीछे नहीं हटते. इतने रुपये खर्च करने के बाद प्लास्टिक सर्जरी की मदद से उनको अपने मन मुताबिक रूप मिल जाता है. प्लास्टिक सर्जरी के आविष्कार का सबसे ज्यादा फायदा ऐसे लोगों को मिलता है, जो किसी दुर्घटना में अपना कोई अंग क्षतिग्रस्त कर बैठते हैं. इसके साथ ही आग और तेजाब से घायल होने वालों के लिए भी प्लास्टिक सर्जरी एक वरदान साबित हुआ है. लेकिन प्लास्टिक सर्जरी का दायरा अब यहीं तक सीमित नहीं रहा.

इन दिनों प्लास्टिक सर्जरी का सबसे ज्यादा प्रयोग अपने को सुंदर दिखने के लिए किया जाता है. कई हॉलीवुड और बॉलीवुड स्टार्स ने भी प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लिया है. लेकिन हर बार यह ज़रूरी नहीं कि सर्जरी के बाद आपको अपने मन मुताबिक ही रूप मिले. ज़्यादातर प्लास्टिक सर्जरी सफल रहती है. लेकिन कुछ केस में आपको बिलकुल विपरीत परिणाम देखने को मिलते हैं. आप जैसा लुक चाहते हैं वैसा हो नहीं पाता जिसकी वजह से अच्छा लुक भी ख़राब हो जाता है.

17 साल से शुरू किया सर्जरी का सफ़र

ऐसा ही कुछ हुआ इंग्लैंड के स्टाफ़ोर्डशायर में रहने वाली एक मॉडल के साथ. इस मॉडल का नाम है डेल्गुडिस. डेल्गुडिस को उनकी मॉडलिंग के लिए नहीं बल्कि उनके द्वारा करवाई गई सर्जरियों के लिए जाना जाता है. खूबसूरत दिखने की चाह में इस मॉडल ने 17 साल की उम्र से ही सर्जरी करवाना शुरू कर दिया था.

मां ने घर से निकाला          

    

कहा जाता है कि अनेकों प्लास्टिक सर्जरी के बाद उनका शरीर इतना अजीब हो गया था कि उन्हें उनकी मां ने घर से बाहर निकाल दिया था. डेल्गुडिस ने बताया कि जब वह छोटी थीं तब उनके पेरेंट्स उन्हें बदसूरत और मोटी कहकर बुलाते थे और उस वक़्त उनका कोई दोस्त भी नहीं था. जब वह 10 साल की थीं तब उनके मां-बाप का तलाक हो गया और वह अपनी मां के साथ रहने लगीं. एक दिन किसी विवाद के कारण डेल्गुडिस की मां ने उन्हें घर से बाहर निकाल दिया. तब वह 17 साल की थीं.

सर्जरी पर कर चुकी हैं करोड़ों खर्च

डेल्गुडिस ने बताया कि उन्होंने पहले लिप सर्जरी करवाया. उसके बाद सर्जरी का ये सिलसिला कई सालों तक चलता ही रहा. लिप सर्जरी के बाद उन्होंने लिप एंड चीक बोटॉक्स, आई ब्रो लिफ्ट, स्किन ट्रीटमेंट, बॉम्ब रिकंस्ट्रक्शन, ब्रैस्ट इम्प्लांट और हेयर ट्रांसप्लांट करवाया. अब तक वह लगभग 200 के करीब सर्जरी करवा चुकी हैं. सर्जरी पर डेल्गुडिस अब तक 1.7 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी हैं. लेकिन इतने रुपये खर्च करने के बावजूद उन्हें अपने मन मुताबिक लुक हासिल नहीं हुआ. अब आलम ये है कि इतनी सर्जरी के बाद उन्हें खुद को पहचानना मुश्किल हो गया है.

Back to top button