विशेष

“iPhone”वाला ये भिखारी कमाता है हर महीने एक लाख रूपये, बच्चें पढ़ते हैं इंग्लिश मीडियम स्कूल में

राह चलते आपको भी रोज कोई न कोई भिखारी मिलता होगा. जो अजीबोगरीब फटे कपड़े और रोनी सी शक्ल बनाये लोगो से पैसो की गुजारिश कर रहे होते है. सीधे शब्दों में कहें तो वह लोग हालात से मजबूर होकर भीख मांगते हैं. पर अगर हम कहें एक ऐसा भी भिखारी है जो इस कदर पैसे कमाता है कि उसको वह नोट गिनने को भी नौकर रखने पड़ते हैं,. तो क्या आप भरोसा करेंगे? नही ना, पर यह हकीकत है. चलिये मिलाते हैं एक ऐसे भिखारी से जो पैसे गिनने के लिए भी देता है पैसे….

पैसों की ढेर पर बैठ गिनता है पैसे

चीन में पैसों की ढेर पर बैठकर पैसे गिन रहा यह इंसान कोई बिजनेसमैन नही बल्कि पेशे से एक भिखारी है. इसके बारे में जानने के बाद हर किसी का मुंह खुला रह गया. पर यह एक अजीबो गरीब सच है. इस भिखारी की मासिक आय भारतीय मुद्रा के हिसाब से करीबन 1 लाख है जो किसी इंजीनियर को आसानी से टक्कर दे सकता है. स्थानीय लोगो की सुने तो इस आदमी ने शुरू से ही भिखारी पेशे को चुना और मालामाल बन गया, इसके बाद भी उसने भीख मांगना नही छोड़ा. अभी इसके बारे में जाने ही कितना हैं, आगे की जानकारी सुनकर आपके भी कान खड़े रह जाएंगे.

नोट गिनने के बदले देता है पैसे

हर महीने की आखिरी तारीख को यह शख्स पैसे लेकर डाकखाने पहुंच जाता है. इतनी भारी रकम को अपने कांपते हाथों से गिनने में असफल होने के कारण नौबत यह आ जाती है कि डाकघर में काम कर रहे कर्मचारियों की मदद लेनी पड़ती है. आखिरी में वह गिनने वाले को बतौर 100 चीनी युआन टिप के रूप में भी देता है जो भारतीय मुद्रा के हिसाब से 900 रुपये की राशि है. यह बुजुर्ग 70-80 साल की आयु का है पर एक भी ऐसा दिन नही जिसमे उसमे भीख न मांगा हो. इसके परिवार के बारे में जानने पर आपको अपनी आंखों पर भरोसा नही होगा.

कान्वेंट स्कूल में पढ़ते हैं बच्चे

इस भिखारी के परिवार में पत्नी के अलावा 3 बच्चे भी हैं जो वहां के सबसे बड़े स्कूल में पढ़ते हैं. भिखारी से सवाल किए जाने पर उसने कहा शर्म शुरुआत में होती है अब तो यह मेरा पेशा है और पूरे परिवार की जिम्मेदारी उसी के कंधों पर है. कभी कभी ऐसी भी नौबत आती है कि दूसरे भिखारी के आय का स्रोत भी यही बन जाता है क्योंकि पैसे गिनने में मदद करने के बदले उसे भी अच्छी खासी रकम मिल जाती है। दुनिया मे पहली बार ऐसा देखा गया कि एक भिखारी आने आस पास के लोगो से भी ज्यादा सैलरी कमाता है. लाख रुपये इसकी न्यूनतम आय है अगर त्योहारों का सीजन हो तो इनकम बढ़ जाता है.

इसके अलावा भी चीन में ही एक ऐसा भी भिखारी पाया गया जो भीख मांगते वक़्त भी आईफोन यूज़ करता है. आने-जाने वाले लोग भी उसे भीख मांगता देख कर भौंचक्के रह जाते हैं. फिर भी सालों से वह भीख मांग रहा है. बदलती दुनिया मे सब पॉसिबल है ये घटना किसी अनहोनी से कम नही है जब मेहनत करने वाले भी खुद से नाखुश नजर आते हैं.

Back to top button