दिलचस्प

‘हनीप्रीत’ की सेहत का राज, कुछ नही खाती पर रोज पीती है 24 लीटर दूध

हनीप्रीतहर रोज पी रही है 24 लीटर दूध, इसके अलावा कुछ नहीं खाती ..जी हां, आप पढ़ तो सही रहे हैं लेकिन शायद सोच गलत रहे हैं। क्‍योंकि हम बात बलात्‍कारी बाबा राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत की नहीं बल्‍कि एक मुर्रा भैंस की कर रहे हैं जिसका नाम भी ‘हनीप्रीत’ है। दरअसल मोहाली के मानक माजरा निवासी मनकीरत सिंह चप्‍पड़चिड़ी में जिला स्‍तरीय पशु धन मेले से इसे लेकर आए हैं। अभी वो दो महीने की हैं और उसने मेले में 25 कट्टियों(भैंस के बच्‍चे) को पछाड़कर अपनी श्रेणी में कई अवॉर्ड जीते हैं।

मुर्रा नस्ल की ‘हनीप्रीत’ ने पछाड़ दिया है सबको

इस पशु धन मेले में और भी कई तरह की भैंसे और घोड़े आए हैं जिनकी अलग ही पहचान है लेकिन हनीप्रीत ने सबको पछाड़ दिया है। हनीप्रीत की ऊंचाई तीन फुट है, अमूमन दो माह की कट्टी (भैंस के बच्‍चे) की ऊंचाई इतनी नहीं होती है। ‘हनीप्रीत’ मुर्रा नस्‍ल की है और उसकी सेहत का राज ये है कि उसकी मां 24 लीटर दूध देती है और वो सारा दूध हनीप्रीत ही पीती है।

मोहाली में आयोजित इस मेले में और भी कई सारे लाजवाब पशु आए हैं और इसी में से एक है गुरदीप सिंह की भैंस लवली । यह भैंस भी मुर्रा नस्ल जो कि 28 लीटर दूध देती है।

ऑल इंडिया चैंपियन है ‘लवली’

गुरदीप सिंह ने बताया कि बीते साल मुक्तसर में हुए दौड़ में वह ऑल इंडिया चैंपियन रही थी। इस दौरान मेले में उसकी झलक पाने को लोग बेताब रहे। गुरदीप ने बताया कि गत साल उन्होंने 11 लाख रुपये में खरीदी थी।

तेल पीता है ‘राजा’

इसके अलावा मेले में एक अनोखा घोड़ा भी है जिसका नाम राजा है और वो तेल पीता है। राजा घोड़े के मालिक सुखदेव सिंह बरौली ने बताया कि घोड़ा मारवाड़ी नस्ल का है। करीब सवा दो वर्ष का है। यह बाजरा, मोठ, चोकर, अलसी और तूड़ी का शौकीन है। इसके अलावा एक घोड़ा है जिसका नाम पारस है। इसकी आयु करीब ढाई वर्ष है। और वो दूध, तूड़ी, चौकर खाता है।

 

Back to top button