मुर्रा भैंस: जानिए मुर्रा भैंस की कीमत और पहचान का सही तरीका

मुर्रा भैंस:भारत देश में पशु पालन को सबसे अधिक तरजीह दी जाती है. लोग आम तौर पर घरों में गाय, भैंसे, कुत्ते, बिल्ली, तोते आदि पालने के शौक़ीन होते हैं. गाय एवं भैंस पालना ना केवल एक अच्छी होबी है बल्कि यह पैसा कमाने का सबसे उचित उपाय भी है. आज के इस महंगाई भरे दौर में लोग अपना बिजनेस स्टार्टअप करते हैं लेकिन वह बिजनेस किन्ही कारणों के चलते ठप पड़ जाता है.

वहीँ डेरी फार्मिंग और डेरी प्रोडक्ट्स का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जो अनपढ़ से लेकर पढ़ा लिखा व्यक्ति भी कर सकता है. इस बिजनेस के नुक्सान कम और फायदे अधिक हैं. आज हम आपको मुर्रा भैंस की पहचान और मुर्रा भैंस की कीमत बताने जा रहे हैं. लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि मुर्रा भैंस भारत में पाली जाने वाली सबसे उत्तम भैंस है. इसको कुछ लोग काला सोना भी कहते हैं.

मुर्रा भैंस को वैज्ञानिक भाषा में बुबालस बुबालिस कहते हैं. यह दिखने में काले रंग की होती है और मूल से रूप से ओउन्जब और हरियाणा में पाई जाती है. दूध में वसा उत्पादन के लिए मुर्रा सबसे अच्छी नस्ल है. मुर्रा भैंस को सींघ वाली भैंस के नाम से भी जाना जाता है. इसके सींघो का आकर जलेबी की तरह होता है. इनके काले रंग के कारण यह आसानी से पहचान में आ जाती है. मुर्रा नस्ल की भैंस अब इटली, बल्गेरिया और मिस्र में भी पाई जाती है.

मुर्रा भैंस की पहचान

मुर्रा भैंस के दूध में 7% वसा पाई जाती है. मुर्रा भैंस की पहचान करने का तरीका बेहद आसान है. दरअसल इस नस्ल की भैंस की आंखें और सींग छोटे होते हैं जिसके करण यह आसानी से पहचानी जा सकती हैं. इसके इलावा इनका सींग घुमावदार होता है और दिखने में काफी छोटा होता है. यदि इनके सींग को हाथ लगा कर देखा जाए तो इनके किनारे आपको काफी पतले महसूस होंगे. वहीँ मुर्रा भैंस की गर्दन बाकी भैंसों की तुलना में लंबी होती है और इनकी पीठ काफी चौड़ी होती है. इनका रंग हल्का काला या सिर्फ काला भी हो सकता है. चमड़ी की बात करें तो इनकी चमड़ी की परत भी काफी पतली होती है. ह एक ब्यांत में 1600-1800 लीटर दूध देती है और दूध में वसा की मात्रा 7 प्रतिशत होती है. इस नसल के सांड का औसतन भार 575 किलो और भैंस का औसतन भार 430 किलो होता है.

मुर्रा भैंस की कीमत

मुर्रा भैंस बाकी भैंसों के मुकाबले सबसे अधिक मात्रा में दूध देती है इसके लिए इसकी कीमत के बारे में जानने को हर कोई बेताब रहता है. आपको बता दें कि भैंस के दूध में फैट की मात्रा भी सबसे ऊपर होती है. हर डेरी में दूध की कीमत उसके फैट पर निर्भर करती है. इस्ल्ये आमतौर पर भैंस के दूध की कीमत 50 से 60 रुपए प्रति लीटर होती है. मुर्रा का ओरिजिन पंजाब है लेकिन हरियाणवी इसे काला एवं खरा सोना मानते हैं. भैंस की कीमत 4 अहम बातों पर निर्भर करती है-

  • मुर्रा भैंस द्वारा कितनी बार बच्चों को जन्म दिया गया है, जो भैंसे पहले बियान की होती हैं, उनकी कीमत उतनी ही अधिक होती है.
  • हर दिन कितनी मात्रा में दूध देती है.
  • दूध में फैट की मात्रा कितनी है?
  • भैंस का स्वास्थ्य ठीक है या नहीं.

आम तौर पर मुर्रा भैंस 40 हज़ार रुपए से लेकर 80 हज़ार रुपए के बीच मिलती है. 12 लीटर प्रतिदिन दूध देने वाली भैंस की कीमत बिहार के अरिया में 45 हज़ार रुपए है. भारत के हर राज्य में इसके दामों में कुछ ना कुछ अंतर पाया जाता है.