राजनीति

राहुल गांधी बोले “2019 आम चुनावों में मायावती हो जाएंगी गठबंधन में शामिल”

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करने का फैसला किया है। इस मुद्दे पर शुक्रवार को एक कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि 2019 के आम चुनाव में मायावती कांग्रेस के साथ गठबंधन में शामिल हो जाएंगी। राहुल गांधी ने केंद्र और राज्य  दोनों में गठबंधन को अलग अलग मुद्दा माना है। और राज्य चुनावों को लेकर कहा है कि मुझे नहीं लगता बसपा का कांग्रेस के साथ नहीं होने से कोई असर कांग्रेस पर पड़ेगा।

इससे पहले परसों ही मायावती ने साफ साफ कहा था कि वो आगामी चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेंगी। बल्कि क्षेत्रीय पार्टियों के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी।

क्या कहा राहुल गांधी ने- राहुल गांधी ने केंद्र और राज्य के चुनावों को अलग अलग मुद्दा बताकर कहा कि हम राज्यों में लचीला रूख अपनाने को तैयार हैं, यकीनन मैं राज्य के नेताओं से भी ज्यादा लचीला रूख अपनाने को तैयार था। मायावती के बारे में कहा कि मुझे लगता है कि उन्होंने अपना अलग रास्ता चुना है। इसी के आगे गांधी ने कहा कि अच्छा होता अगर गठबंधन हुआ होता, लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि गठबंधन के नहीं होने से भी हम राज्यों में जीत हासिल करेंगे।

राहुल गांधी ने कहा है कि अगर गठबंधन सहयोगियों ने चाहा तो मैं जरूर प्रधानमंत्री बनूँगा। उन्होंने आगामी 2019 लोकसभा चुनाव के लिए कहा कि पार्टी अधिक से अधिक सीटों पर जीत हासिल करेगी। और अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो मैं तीन चीजें सबसे पहले करूँगा। उन्होंने कहा कि सबसे पहले छोटे उद्यमियों को मजबूत करूँगा, उसके बाद किसानों को ये एहसास कराऊंगा कि वो इस देश के लिए बहुत जरूरी हैं।इसके अलावा मेडिकल और शैक्षणिक संस्थाएं खड़ी करूँगा।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा है कि उनका मंदिर जाना कोई नई घटना नहीं है, बल्कि वो पिछले कई सालों से मंदिर, मस्जिद और गुरूद्वारा जाते रहे हैं। लेकिन ये अचानक से समाचार बन गया है। उन्होंने कहा कि मेरी मंदिर जाने की घटना बीजेपी को रास नहीं आ रही है।

उन्होंने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि केंद्र सरकार आम लोगों के साथ लड़ाई करने को उतारू हो गई है। बीजेपी एक संकुचित विचारधारा को देश के पूरे आबादी में थोपना चाहती है।

एचटी लीडरशीप सम्मेलन में राहुल गांधी ने मोदी सरकार की विदेश नीति पर भी हमला बोला है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की विदेश नीति में कुछ नहीं है। हमारे हाथ से नेपाल चला गया, मालदीव चला गया। उन्होंने कहा कि अगर दुनिया में कुछ हो रहा है तो आप उससे अछूता नहीं रह सकते।

Back to top button