स्वास्थ्य

काला नमक के फायदे है अद्भुत, इन रोगों से मिलेगा छुटकारा

काला नमक के फायदे: काला नमक हर भारतीय रसोई घर में प्रयोग किए जाने वाला खाद्य नमक है. यह कई प्रकार के व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए काम आता है. इसमें ढ़ेरों प्रकार के प्रोटीन और औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसके कारण यह हमारे शरीर को बीमारियों से बचाता है. फलों के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी उस पर काला नमक छिड़का जाता है. अपने औषधीय गुणों के कारण यह बहुत सी बीमारियों का नाश करता है. मनुष्य अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अक्सर घरेलू उपाय करता है लेकिन  फिर भी उसको बीमारियां आकर घेर ही लेती हैं. इसलिए हम आपको काला नमक के फायदे बताने जा रहे हैं जिनसे शरीर में कई बीमारियों का नाश हो सकता है. इसके इलावा काले नामक के अद्भुत फायदे जानकर आप आज से ही काला नामक खाना शुरू कर देंगे. तो  चलिए जानते हैं आखिर काला नमक आखिर क्या क्या कर सकता है.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि काले नमक में भारी मात्रा में सोडियम क्लोराइड, सोडियम सल्फेट, सोडियम बाइसफ़ेट, सोडियम बाइस्फाइट, सोडियम सल्फाइड, लोहा सल्फाइड और हाइड्रोजन सल्फाइड आदि जैसे पौषक तत्व मौजूद होते हैं जो उलटी आना, जी मत्लाना आदि जैसे रोगों का रामबाण इलाज साबित होते हैं. काला नामक दिखने में हल्का गुलाबी नजर आता है. इसमें लोहा और खनिज पदार्थ मौजूद हैं इसलिए य एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी जाना जाता है. बहरहाल चलिए जानते हैं काला नमक के फायदे.

काला नमक के फायदे- चेहरे के लिए

आजकल के दौर में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है इसलिए वह अपनी त्वचा को गोरा बनाने के लिए बहुत सारी ब्यूटी क्रीम्स का उपयोग करता है लेकिन इसके बावजूद भी कईं बार आपके चेहरे पर फुंसियां और मुंहासे निकल आते हैं.  जिसके कारण आप बहुत परेशान हो जाते हैं. ऐसे में काला नामक आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है.  इसके लिए आप रोज सुबह उठकर एक गिलास पानी में काला नमक मिला लें और उसका सेवन करें. काले नमक में क्रोमियम होता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है. रोजाना काले नमक वाले पानी पीने से आपकी फुंसियां और मुंहासे जैसी समस्या दूर हो जाएगी.

काला नमक के फायदे- हार्ट अटैक के लिए

रोजाना काले नमक का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह साधारण नमक से कई गुना अधिक फायदेमंद होता है. काला नमक कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और केलोस्ट्रोल को अपने कंट्रोल में रखता है. इससे हार्ट अटैक और अन्य हृदय रोगों से छुटकारा मिल जाता है. दरअसल, काला नमक में कईं तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं जो वजन घटाने में कारागार साबित होते हैं और कोलेस्ट्रोल की मात्रा में काबू रख कर दिल के दौरे से बचाते हैं.

काला नमक के फायदे- बालों के लिए

अगर आप अपने बालों में रूसी से परेशान है और आपके बाल गिरने लगे हैं तो आप रोजाना दिन में एक बार टमाटर के रस के साथ काला नमक का सेवन करें ऐसा करने से आपकी रूसी जल्दी समाप्त होने लगेगी. इतना ही नहीं बल्कि काले नामक के मौजूद विटामिन और अन्य ओऔश्क तत्व बालों की मजबूती कायम रखते हैं और उन्हें अधिक घना एवं लंबा बनाते हैं.

काला नमक के फायदे- पाचन तंत्र के लिए

सदैव स्वस्थ रहने के लिए पानी में काला नमक मिलाकर पिऐ ऐसा करने से आपका पेट साफ हो जाएगा और आपका पाचन तंत्र मजबूत हो जाएगा और आपको गैस, अल्सर, कब्ज आदि बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.अगर आप प्रतिदिन बढ़ रहे अपने मोटापे से परेशान हैं तो आप रोजाना नियमित रूप से काले नमक का सेवन करें काला नमक पाचन को दुरुस्त करता है और शरीर की कोशिकाओं को पोषण पहुंचाता है जिसके साथ आप अपना मोटापा कंट्रोल कर सकते हैं.

काला नमक के फायदे- जी मचलाना

यदि आपको उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्याओं से जल्द ही जूझना पड़ता है तो काला नमक इसके लिए रामबाण उपाय हैं ऐसी समस्याओं में एक चुटकी काला नमक सेवन कर ले ऐसा करने से आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी. अगर आपके गले में  खराश है और आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है ऐसी स्थिति में आप काले नमक का सेवन करें काले नमक को सांस संबंधी विकारों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है काले नमक के सेवन से आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी.

Back to top button