स्वास्थ्य

रोजाना 1 कप ब्रोकली खाने के हैं इतने सारे फायदे, जानकार हैरान हो जाएंगे आप

ब्रोकली के बारे में तो आपने सुना ही होगा और आप यह भी जानते हैं की यह हमारे सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। बता दें की ब्रोकली सबसे ज्यादा पोषण सामग्री बाली सब्जियों में शामिल है जिसे हर कोई अपने आहार में शामिल कर सकता है। अक्सर देखा जाता है की कई लोग ब्रोकली को सलाद तो कुछ इसकी सब्जी बनाकर खाना पसंद करते हैं। बताना चाहेंगे की अगर आप ब्रोकली को अपने आहार में शामिल कर लेते हैं तो इसके आपको एक नहीं बल्कि ढेरो फायदे मिलते हैं, जैसे एलर्जी प्रतिक्रियाओं को रोकने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने, त्वचा की रक्षा करने और जन्म के दौरान आने वाली समस्याओं को दूर करने में काफी मदद मिलती है।

गहरे हरे रंग का ब्रोकली फूल गोभी की तरह दिखता है क्योंकि ये भी ब्रेसिकसा परिवार का ही सदस्य जिसके सदस्य फूल गोभी और पत्ता गोभी भी होते हैं। ब्रोकली को लोग कई तरह से खाने में इस्तेमाल करते है जैसे कुछ तो इसे कच्चे सलाद के रूप में भी खाते है और कुछ लोग इसका स्वादिष्ट सूप बनाकर भी आनंद लेते हैं। आमतौर पर ब्रोकली का सेवन विदेशों में ज्यादा किया जाता है मगर अब देखने में आ रहा है की हमारे देश में भी लोगों का रुझान इसकी तरफ बढ़ रहा है और यहाँ पर भी लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं।

सबसे पहले आपको बताते चलें की ब्रोकली के सेवन से आपके शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा यह भी देखा गया है की इसके नियमित सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रहते है। खास बात तो ये है की इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी प्रचुर मात्रा में होता हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं। यहाँ तक की खुद डॉक्टर भी कहते है की अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो कम से कम 1 कप ब्रोकली को अपने रोजाना के आहार में जरूर शामिल करें। वैसे आपको बता दें की ब्रोकली ना सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट है बल्कि इसे खाने के और भी बहुत सारे फायदे होते है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

ब्रोकली के फायदे

इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत : बता दें की अगर आप प्रतिदिन केवल एक कप ब्रोकली का सेवन करते है तो इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है, जिससे आपको कई तरह के छोटे-बड़े रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता मिलती है।

आंखों की देखभाल : बताया जाता है की ब्रोकली का सेवन आँखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, यदि आपको मोतियाबिंद और मस्कुलर डिजनरेशन जैसी समस्या से बचना है तो नियमित रूप से ब्रोकली अवश्य खाएं क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन और एंट्रीऑक्सीडेंट के ढेर सारे गुण होते हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ साथ कई तरह की परेशानियों को भी दूर रखते हैं।

बनाए रखता है जवान : निश्चित रूप से ब्रोकली बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है और इसके सेवन से आप लंबे समय तक युवा और आकर्षक दिखते हैं, असल में इसके सेवन से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया थोड़ी थम सी जाती है।
बता दें की ब्रोकली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी मुक्त कणों से लड़ती है और आपके चेहरे और त्वचा पर पड़ने वाली फाइन लाइन्स या झुर्रियों को समय से पहले उम्र के लक्षणों को रोकती है।

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए है बेहद ही लाभदायक : एक सर्व के अनुसार बताया जाता है की भारत में तकरीबन 20 प्रतिशत लोग डायबिटक है, ऐसे में यह बहुत ही ज़रूरी हो जाता है आप अपनी रोजाना की डाइट में कुछ ऐसी चीज़ें को शामिल करें जिससे आप डायबिटीज़ से बच पाएं और निश्चित रूप से ब्रोकली इसके लिए एक बहुत ही बेहतर विकल्प है। असल में ब्रोकली के सेवन से इंसुलिन को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है, ऐसे में ये डायबिटीज़ के मरीजों के लिए बहुत ही खास है।

भूख बढ़ाने के लिए है बेहतर : आपको बता दें की ब्रोकली का सूप पीने से भूख लगती है, यदि आप नियमित रूप से इसका स्वादिष्ट सूप पीते है तो आपको स्वाद तो मिलता ही है साथ ही साथ भूख को भी बढ़ता है।

और पढ़ें : फूल गोभी के फायदे

Back to top button