स्वास्थ्य

आइये जानते हैं फूल गोभी के फायदे और नुकसान

फूल गोभी एक प्रकार की सब्जी होती है और इसका प्रयोग तरह-तरह के व्यंजन बनाने के दौरान किया जाता है। फूल गोभी को सेहत के लिए लाभजनक माना जाता है और इसे खाने से शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं और यहीं कारण है कि फूल गोभी को शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। फूल गोभी खाने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं यह आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं फूल गोभी के फायदे –

फूल गोभी के फायदे (Phool Gobhi ke Fayde)

हड्डियां बनाए मजबूत

फूल गोभी खाने से शरीर की हड्डियां मजबूत हो जाती है और हड्डियां टूटने का खतरा बेहद ही कम हो जाता है। इसलिए जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं वे लोग फूल गोभी को अपनी डाइट में शामिल कर लें और हफ्ते में कम से कम तीन बार फूल गोभी खाया करें।

वजन कम करने में कारगर

फूल गोभी के फायदे

फूल गोभी के फायदे वज़न घटाने में असरदार होते हैं। वजन कम करने के लिए लोग अपनी डाइट को बदल देते हैं और अपनी डाइट में ऐसे चीजों को जोड़ देते हैं जिनको खाने से उनका वजन कम होने लग जाता है। अगर आप भी वजन कम करने की डाइट तैयार कर रहे हैं, तो आप अपनी डाइट में फूल गोभी को जोड़ लें। क्योंकि फूल गोभी खाने से भूख लगना कम हो जाती है और शरीर को कई तरह के पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। फूल गोभी के अंदर फाइबर पाया जाता है और फाइबर होने की वजह से आपकी भूख नियंत्रण में आ जाती है और साथ में ही आपके शरीर को ऊर्जा भी मिल जाती है। इसलिए वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोग फूल गोभी को खाया करें।

सूजन को करे कम

फूल गोभी के फायदे

फूल गोभी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं और यह गुण सूजन कम करने का कार्य करते हैं। इसलिए सूजन होने पर आप फूल गोभी खाया करें। इसे खाने से सूजन कम हो जाएगी। इतना ही नहीं फूल गाभी खाने से शरीर में फ्री रेडिकल्स नहीं बनते हैं। दरअसल फ्री रेडिकल्स की वजह से ही शरीर में सूजन आने की शिकायत होती है।

खून करे साफ

फूल गोभी के फायदे

फूल गोभी के फायदे रक्त को शुद्ध करने के लिए उपयोगी होते हैं। गोभी खाने से खून साफ रहता है और खून साफ होने से त्वचा से जुड़े रोग नहीं होते हैं। दरअसल जिन लोगों का खून साफ नहीं होता है उन लोगों को मुंहासे, चर्म रोग और त्वचा पर दाने हो जाते हैं। इसलिए यह बेहद ही जरूरी होता है कि आपका खून साफ यानी शुद्ध रहे। वहीं अगर आपका खून शुद्ध नहीं है तो आप गोभी का सेवन करना शुरू कर दें। गोभी खाने से खून शुद्ध होने लग जाएगा।

पेट दर्द हो दूर

पेट दर्द को भगाने में भी फूल गोभी कारगर साबित होती है। इतना ही नहीं पेट से जुड़ी अन्य समस्या जैसे कोलायटिस को भी भगाने में फूल गोभी सहायक मानी जाती है। अगर आपको पेट से जुड़ी कोई तकलीफ है तो आप फूल गोभी का सेवन चावल के संग कर लें।

फूल गोभी के फायदे

इस तरह से करें तैयार
आप चावल का पानी लेकर उसके अंदर गोभी का हरा भाग डाल दें और इसे अच्ठे से पका लें। जब गोभी का हरा भाग अच्छे से पक जाए तो आप इसे निकाल लें और इसको खा लें। यह खाने से पेट की समस्याओं से निजात मिलती है।

लिवर के लिए गुणकारी

फूल गोभी के फायदे

लिवर के लिए फूल गोभी उत्तम मानी जाती है और इसे खाने से लिवर से जुड़ी बीमारी नहीं होती है। लिवर के अलावा किड़नी के लिए भी फूल गोभी को कारगर माना जाता है।

शुगर का स्तर रखे सही

फूल गोभी के फायदे

फूल गोभी के फायदे शुगर के मरीजों के लिए भी हैं और इसे खाने से शरीर में शुगर का स्तर सही बना रहता है। फूल गोभी अगर टाइप 2 डायबिटीज के मरीज खाते हैं तो मधुमेह नियंत्रित रहती है क्योंकि फूल गोभी एक बिना स्टार्च वाली सब्जी है।

हार्मोन रहे संतुलित

फूल गोभी के फायदे

फूल गोभी के फायदे हार्मोन्स को संतुलित करने में फायदेमंद होते हैं। महिलाओं के हार्मोन अक्सर असंतुलित हो जाते हैं और हार्मोन के असंतुलित होने पर शरीर में कई तरह के बदलाव हो जाते हैं। हालांकि अगर फूल गोभी खाई जाए तो हार्मोन को संतुलित रखा जा सकता है। इसलिए जिन महिलाओं के हार्मोन संतुलित नहीं रहते हैं वो महिलाएं फूल गोभी खाना शुरू कर दें। क्योंकि फूल गोभी एक फाइटोएस्ट्रोजन युक्त खाद्य पदार्थों है और इस तरह के पदार्थ हार्मोन संतुलित रखते हैं।

शरीर करे डिटॉक्स

फूल गोभी के फायदे

फूल गोभी खाने से शरीर अदंर से डिटॉक्स हो जाता है और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों शरीर से बाहर निकल आते है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने हेतु आप महीने में तीन बार इसे जरूर खाया करें।

आंखों के लिए उत्तम

फूल गोभी के फायदे

फूल गोभी के लाभ आँखों के लिए गुणकारी हैं। फूल गोभी को आंखों के लिए उत्तम माना जाता है और इसे खाने से आंखों की रक्षा कई प्रकार के रोगों से होती है। इसलिए अपनी आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप इस सब्जी को जरूर खाया करें। यह सब्जी आंखों के लिए अच्छी मानी जाती है।

तनाव हो कम

फूल गोभी के फायदे

आजकल अधिकतर लोगों में तनाव की परेशानी पाई जा रही है। इसलिए यह जरूरी होता है कि आप अधिक तनाव ना लें और ऐसी चीजों का सेवन करें, जो तनाव को कम करने का कार्य करती हैं। तनाव को कम करने में फूल गोभी काफी सहायक होती है और इसे खाने से काफी हद तक तनाव कम हो जाता है। इसलिए आप अपनी डाइट में इस सब्जी को जरूर शामिल करें। याद रखें की अधिक तनाव लगने से दिमाग और दिल पर बुरा असर पड़ता है इसलिए आप तनाव लेने से बचें।

त्वचा के साथ जुड़े फूल गोभी के फायदे

फूल गोभी के फायदे त्वचा के संग भी है और इसे खाने से त्वचा सही बनी रहती है और त्वचा से जुड़े रोग लगने का खतरा भी कम हो जाता है। तो आइए जानते हैं फूल गोभी के फायदे त्वचा के साथ क्या-क्या है।

झुर्रियां करे दूर

फूल गोभी के फायदे

बढ़ती आयु के साथ अक्सर चेहरे पर झुर्रियों पड़ना शुरू हो जाती हैं और झुर्रियां पड़ने से चेहरा बुढ़ा दिखने लग जाता है। अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां पड़ गई है और आप इन्हें दूर करना चाहते हैं। तो आप फूल गोभी का सेवन करना शुरू कर दें। फूल गोभी खाने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती है और धीरे-धीरे गायब हो जाती हैं। (और पढ़ें – चेहरा रखने जवां)

त्वचा की रक्षा करे

फूल गोभी के फायदे

फूल गोभी के लाभ त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। फूल गोभी के अंदर एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो कि त्वचा की रक्षा कई तरह की चीजों से करते हैं। इसलिए सुंदर त्वचा पाने के लिए आप गोभी जरूर खाया करें। इसे खाने से त्वचा की रक्षा कई बीमारियों से होंगी।

बाल बनें मजबूत

फूल गोभी के फायदे

फूल गोभी के फायदे बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। जी हां, गोभी खाने से बालों की सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है और बाल मजबूत हो जाते हैं। फूल गोभी के अंदर विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन सी बालों के लिए उत्तम माना जाता है। विटामिन सी युक्त आहर लेने से बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।

फूल गोभी के पौष्टिक तत्व

  • कैलोरी – 25
  • मैगनीज – 8 %
  • पैटोथेनिक एसिड – 7 %
  • विटामिन बी 6 – 11 %
  • विटामिन सी – 77 %
  • मैग्‍नीशियम – 4 %
  • पोटेशियम – 9 %
  • फोलेट – 14 %
  • विटामिन K – 20 %
  • कैल्शियम – 22 मिलीग्राम
  • कॉपर 0.039 मिलीग्राम
  • आयरन 0.42 मिलीग्राम

फूल गोभी खाने से जुड़े नुकसान

बेशक ही फूल गोभी के फायदे अनेख है, लेकिन इसके साथ कुछ नुकसान भी जुड़े हुए हैं और जो लोग फूल गोभी का सेवन करते हैं उन लोगों को इससे जुड़े नुकसान के बारे में भी जानकारी जरूर होनी चाहिए –

  • अधिक फूल गोभी खाने से किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है। इसलिए आप अधिक मात्रा में फूल गोभी का सेवन ना करें। इसके अलावा जिन लोगों को पथरी की शिकायत है वो लोग इसको ना खाया करें।
  • फूल गोभी खाने से गैस की समस्या भी हो जाती है। दरअसल इसके अंदर कार्ब्स पाए जाते हैं जो कि पेट में गैस पैदा करने का कारण बनते हैं। इसलिए जिन लोगों के पेट में अक्सर गैस की समस्या रहती है वो लोग फूल गोभी ना खाया करें।
  • जो औरते स्तनपान करवाती हैं उन महिलाओं को फूल गोभी ना खाने की सलाह डॉक्टरों द्वारा दी जाती है। इसलिए जो महिलाएं मां बनी हैं वो तीन महीने तक इसका सेवन नमा करें।

किसी तरह से करें फूल गोभी का सेवन

फूल गोभी की आमतौर पर सब्जी बनाई जाती है और अधिकतर लोग इसकी सब्जी खाना पसंद करते हैं। हालांकि कई लोग फूल गोभी के पराठे भी बनाया करते हैं। इतना ही नहीं फूल गोभी का अचार भी बाजार में बिकता है। इसलिए आप जैसे चाहें गोभी का सेवन कर सकते हैं। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की फूल गोभी के अंदर कीड़े अधिक पाए जाते हैं। इसलिए आप इसे कभी भी कच्ची ना खाएं। हमेशा गोभी की सब्जी या पराठा बनाने से पहले आप इसे अच्छे से गर्म पानी के अंदर उबाल लें और उसके बाद ही इसका प्रयोग करें।

हम उम्मीद करते हैं कि फूल गोभी के फायदे पर लिखा गया यह लेख आपको पसंद आए होगा।

यह भी पढ़ें : नींबू के फायदे

Back to top button