स्वास्थ्य

अगर 40 की आयु में लगना है 20 का, तो चेहरे पर लगाएं ये फेस पैक

बढ़ती उम्र का सबसे बुरा असर त्वचा पर पड़ता है और त्वचा बेजान हो जाती है। 40 की आयु पार करते ही महिलाओं को त्वचा से जुड़ी कई तरह की परेशानियां भी होने लग जाती हैं और चेहरे पर दाग-धब्बे, टैनिंग, आंखों के नीचे काले हो जाते हैं। हालांकि अगर समय रहते नीचे बताए गए घरेलू उपायों को अजमाया जाए तो त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं को होने से रोका जा सकता है।

ये फेस पैक लगाने से चेहरा सदा रहता है जवां

लगाएं आलू

आलू को चेहरे और गर्दन पर लगाने से चेहरे की रंगत गोरी हो जाती है। आप आलू को लेकर उसे पीस लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। दरअसल इसे लगाने से चेहरे के खुले रोमछिद्र बंद होने लग जाएंगे और चेहरे की रंगत काली भी नहीं पड़ती।

बेसन और दही

नियमित रूप से बेसन और दही का फेस फैक चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा सुंदर बनी रहती है। आप एक चम्मच बेसन लेकर उसमें दही मिला दें। फिर इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। आप चाहें तो इस अपने हाथों पर भी लगा सकते हैं। इस पेस्ट को आप 20 मिनट तक सूखने दें और 20 मिनट के बाद इसे पानी की मदद से साफ कर दें। ये पेस्ट हफ्ते में तीन दिन जरूर लाएं। आप चाहें तो बेसन और दही के अंदर हल्दी भी मिला सकते हैं।

चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध

रोज रात को सोने से पहले आप अपने चेहरे पर कच्चा दूध लगाया करें। कच्चा दूध लगाने से चेहरे का निखार बरकरार रहता है। इसके अलावा गुलाब जल चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है और चेहरे में दाग धब्बे भी नहीं होते हैं।

मुल्तानी मिट्टी का लेप

मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाने से चेहरे से जुड़ी कई तकलीफों से राहत मिल जाती है। आप थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल या पानी मिला दें और इसका घोल तैयार कर लें। इस घोल को आप अपने चेहरे पर लगा लें। ये लेप चेहरे पर लगाने से चेहरे के खुले रोमछिद्र बंद हो जाएंगे। साथ में ही आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे से भी सही हो जाएंगे। मुल्तानी मिट्टी के अलावा चंदन का फेस पैक लगाने से भी चेहरे की त्वचा ढीली नहीं पड़ती है और चेहरे यंग नजर आता है।

आलू और हल्दी का फेस पैक

आलू में अगर हल्दी को मिलाकर लगाया जाए तो चेहरा एकदम साफ हो जाता है। आप इन दोनों चीजों को मिलाकर अपने चेहरे पर कम से कम आधा घंटे तक लगा रहने दें। इस पैक को लगाने से आपके चेहरे की रंगत गोरी बनी रहेगी और बढ़ती आयु में भी आपके चेहरे की त्वचा जवां ही लगेगी। इसके अलावा आप चाहें तो आलू के अंदर दूध भी डाल सकते हैं। आलू और दूध के पेस्ट को हफ्ते में तीन दिनों तक चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे के दाग धब्बे एकदम दूर हो जाएंगे।

Back to top button