रिलेशनशिप्स

अरेंज मेरिज की पहली मीटिंग में होती हैं ये 10 मजेदार चीजें, पढ़कर नहीं रुकेगी हंसी

भारत में अधिकतर शादियाँ अरेंज मेरिज के माध्यम से ही होती हैं. ये बहुत ही प्राचीन परंपरा हैं. खासकर जो लोग सिंगल हैं और जिनके गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड नहीं हैं उनके लिए तो यही एक आखरी उम्मीद होती हैं. फिर कुछ जगह फैमिली प्रेशर की वजह से भी अरेंज मेरिज हो जाती हैं. खैर इस शादी के पहले लड़का या लड़की ढूँढने की प्रोसेस होती हैं. ऐसे में जब दोनों परिवार के लोग पहली बार मिलते हैं तो बहुत सी मजेदार और घिसी पिटी चीजें होती हैं. आज हम आपको उसी की एक झलक दिखाने जा रहे हैं.

1. आमतौर पर मेलमिलाप का ये प्रोग्राम लड़की के घर ही होता हैं. शुरुआत लड़की वालो के घर घुसने से होती हैं. फिर आपको एक बड़ी सी मुस्कान के साथ सभी से नमस्कार करना पड़ता हैं. लड़का जैसे ही सोफे पर बैठते हैं तो लड़की के परिवार के सभी लोग उसे घूर घूर के देखने और जज करने लगते हैं. ऐसे में कुछ लड़के नर्वस भी हो जाते हैं. जॉब क्या करते हो? कितना कमाते हो? फ्यूचर का प्लान क्या हैं? खुद का घर हैं? कार हैं? ये सभी सवाल उसके ऊपर बरसने लगते हैं.

2. अब होता हैं सबे घिसा पिटा सीन, लड़की का चाय लाना. जी हाँ यदि लड़की चाय लेकर नहीं आए तो ये प्रक्रिया शुरू ही नहीं होती हैं. खुद को सबसे अच्छा पेश करते हुए लड़की सजधज सबको चाय पिलाती हैं. इसके बाद लड़के के घर वाले लड़की के ऊपर सवालो की बरसात करते हैं. कितना पड़ी हो? जॉब करती हो? खाना बनाना आता हैं? वगैरह, वैगेरह.

3. अब लड़का लड़की चोरी चोरी निगाहें घुमा एक दुसरे को देख ही रहे होते हैं कि कोई बीच में बोल देता हैं जरा दोनों साथ में बैठ जाओ. देखे तो ये जोड़ी कैसी लग रही हैं. हाँ ये सब थोड़ा अजीब होता हैं लेकिन मज़ा भी आता हैं.

4. इस दौरान वहां मौजूद बच्चे बड़ी शैतानियाँ करते हैं. वे आपको अभी से चाची या मामी कहकर छेड़ने लगते हैं. लड़की के घर की किशोरी लड़कियां भी जीजू बोल डालती हैं.

5. अरेंज मीटिंग में अक्सर टेबल पर 17 तरह के पकवान भरे रहते हैं. कचोरी, समोसा, मिठाई, मिक्चर और पता नहीं क्या क्या. मतलब भारत में जब शादी की बात होती हैं तो खाना सबसे बड़ा आकर्षण होता हैं. आप थोड़े शर्माते हैं लेकिन लड़की वाले आपको बार बार ‘थोड़ा और लीजिए’ कह खिलाते रहते हैं.

6. जो बीच का व्यक्ति ये शादी का रिश्ता बताता हैं जैसे चाचा, मामी, फूफा इत्यादि वो सबसे ज्यादा उत्साहित नज़र आता हैं. इस प्रक्रिया में आप उसे सबसे ज्यादा बोलचाल करते हुए देखते हैं. वो खुद पर गर्व महसूस करता हैं कि इनका रिश्ता मेरी वजह से हो रहा हैं.

7. ‘जाओ बीटा आप दोनों अकेले में बातचीत कर लो’ ये शब्द सुनते ही लड़के और लड़की थोड़े उत्साहित या नर्वस हो जाते हैं. खैर दोनों अकेले एक कमरे में जाते हैं और फिर सबसे पहले पूछा जाता हैं ‘आपकी होबिज (शौक) क्या हैं. इसके बाद दोनों एक दुसरे को जानने की कोशिश करते हैं. लड़का ये भी पूछता हैं कि घर वाले जबरदस्ती तो नहीं कर रहे.

8. इधर लड़का लड़की अलग कमरे में बात कर रहे होते हैं और उधर हॉल में दोनों परिवार जोर जोर से हंस कर गपसप कर रहा होता हैं. आपके परिवार में कौन कौन हैं से लेकर बात मोदी और राजनीति तक पहुँच जाती हैं. इस बीच लड़की की माँ को ये भी टेंशन रहता हैं कि लड़की अकेले में लड़के के सामने अच्छे से पेश आ रही हैं या नहीं.

9. अब लड़के और उसके परिवार वालो को लड़की अच्छी लगती हैं तो वो थोड़ा और इंटरेस्ट लेकर बात करते हैं और जाने की बिलकुल जल्दी नहीं करते हैं. हालाँकि लड़की पसंद ना आए तो बातचीत जल्दी ख़त्म कर जाने की तैयारी में लग जाते हैं.

10. यदि सब कुछ अच्छा होता हैं तो दोनों परिवार एक दुसरे को फिर आइएगा कहते हैं. यदि लड़की बहुत पसनद आ जाए तो लड़के की माँ उसके हाथ में कुछ पैसे भी दे जाती हैं. फिर दरवाजे पर ही कुछ मिनट बातचीत होती रहती हैं. उधर लड़का लड़की आखरी बार एक दुसरे को नज़रे छिपाते हुए देखते हैं. कई बार लड़की घर की खिड़की में से झांक कर देख लिया करती हैं.

Back to top button