किसी भी नाम का कोई न कोई अर्थ ज़रूर होता है और इन्हीं नामों से उस व्यक्ति के व्यक्तित्व का पता चलता है. यही वजह है कि मां-बाप अपने बच्चे का नाम बहुत सोच-विचार करने के बाद रखते हैं. आज हम अंग्रेज़ी के दूसरे अक्षर यानी ‘B’ की बात करेंगे. तो आईये जानते हैं कैसे होते हैं ‘B’ अक्षर वाले लोग. B akshar waalon ka Bhavishyafal

‘B’ नाम वाले व्यक्तियों के गुण और दोष

इस नाम के जातक अंतर्मुखी होते हैं. अपने विचारों को अपने अंदर समेट के रहते हैं. बेकार के वाद- विवाद से खुद को दूर रखते हैं और ख़ामोशी का सहारा लेते हुए अपने हर कार्य को करते हैं. B नाम वाले लोग स्वभाव से शांत रहते हैं पर जब गुस्से का जवालामुखी फूटता है तो सब को जला देते हैं. कई बार बड़ी से बड़ी बात को नज़रंदाज़ कर देते हैं तो कई बार छोटी सी बात पर भड़क जाते हैं. पर आमतौर पर ये लोग गुस्से को छुपा कर ही रखते हैं. इसके साथ ये लोग रिश्ते की अहमियत को अच्छे से समझते हैं और एक बार किसी से रिश्ता जोड़ लिया तो उसे अंत तक निभाते हैं.

‘B’ नाम वाले व्यक्तियों का करियर

ये लोग सोचते तो बहुत कुछ हैं पर हासिल करने के मामले में पीछे रह जाते हैं. बड़े-बड़े सपने देखना इनकी आदत होती है. अपने काम और करियर के लिए सचेत होते हैं. किसी भी काम को अंजाम तक पहुंचाकर ही दम लेते हैं. इन्हें अपने विचारों का आदान-प्रदान करना पसंद नहीं होता. ये लोग अपने हर काम को शांत रहकर करते हैं. इनका यही गुण इन्हें कामयाब बनाता है. ये लोग मेहनती होते हैं और अपने कार्य क्षेत्र में अच्छे पद पर आसीन होते हैं.

‘B’ नाम वाले व्यक्तियों का प्यार

B नाम वाले लोग भावुक होते हैं इसलिए जल्दी प्यार में पड़ जाते हैं. लेकिन प्यार में पड़ने से पहले अपने प्यार की हर आदत को बखूबी निहारते हैं और उसे बेहतर बनाने में लगे रहते हैं. यदि इनका प्यार इनकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता तो ये लोग बिना साथी के रहना स्वीकार कर लेते हैं. ये लोग ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि इन्हें रिश्तों में बहुत ज़्यादा विश्वास होता है इसलिए जिसे भी अपने प्यार के रूप में चुनते हैं उसे ही जीवनसाथी के रूप में देखते हैं. इन्हें अपने प्यार का इज़हार करना बखूबी आता है. प्यार में इन्हें धोखा भी बहुत मिलता है.

‘B’ नाम वाले व्यक्तियों का गुण

  • ये लोग बड़े ही सोशल होते हैं. इनके लिए कोई भी रिश्ता बड़े महत्व का होता है. इनको रिश्ते में गर्माहट और नजदीकियां पसंद है. अपनी इच्छाओं पर काबू पाने की कला में ये माहिर होते हैं.
  • ये सामाजिक रूप से सम्मान पाना चाहते हैं और इसके लिए हमेशा अच्छे दिखने का प्रयास करते हैं.
  • ये वैचारिक स्तर पर काफी प्रभावशाली होते हैं. ये लोग अपने विचारों और सोच से सभी का दिल जीत लेते हैं. इन लोगों से बहस में जीत पाना बहुत ही मुश्किल है. कई बार छोटी-छोटी बातों पर भी ये लोग बहस कर सकते हैं.
  • ये लोग हर किसी पर आसानी से भरोसा भी नहीं करते हैं और इनके दोस्तों की संख्या भी कम ही रहती है. अपने आत्मविश्वास के बल पर इन्हें जीवन में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल होती हैं.
  • जिनका नाम B अक्षर से शुरू होता है वह अपनी ज़िंदगी में नए-नए रास्ते तलाशने में यकीन रखते हैं. अपने लिए कोई एक रास्ता चुनकर उस पर आगे बढ़ना इन्हें अच्छा नहीं लगता.
  • B अक्षर वाले लोग ज़रा संकोची स्वभाव के होते हैं. ये जल्दी अपने मित्रों से भी नहीं घुलते-मिलते. इनकी लाइफ में कई राज़ होते हैं जो इनके करीबी को भी नहीं पता होता.

Leave a Reply

Your email address will not be published.