स्वास्थ्य

दालचीनी के ये फायदे और नुकसान जानते हैं आप

रसोईघर में पाए जाने वाले मसालों में दालचीनी ऐसा मसाला है जो कि कई गुणों से भरपूर है. इस मसाले से ना सिर्फ वजन कम किया जा सकता है बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है. सिर्फ दालचीनी ही नहीं बल्कि इसका पाउडर भी बहुत उपायोगी होता है. आज हम आपको बताएंगे कैसे आप दालचीनी का उपयोग करके कई गंभीर बीमारियों से दूर रह सकते हैं. चलिए जानते हैं दालचीनी के फायदों के बारे में.

दालचीनी का अब तक होता था इन बीमारियों के लिए इस्तेमाल-

दालचीनी का अतीत जिन बीमारियों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता था उनमें शामिल हैं:
सांस की बीमारी
स्त्री रोग संबंधी मुद्दों
कब्ज़ की शिकायत
हाल के दशकों में दालचीनी को ज्ञान-संबंधी कार्यों को सुधारने में मदद करने में भी उपयोग में लाया जाने लगा.

दालचीनी और मधुमेह-

कुछ छोटे अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी टाइप 2 मधुमेह के साथ ही रक्त शर्करा के स्तर पर भी प्रभाव डालती है. कैसिया नामक दालचीनी रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए सबसे अधिक उपयोगी है. इतना ही नहीं, दालचीनी मधुमेह के रोगियों के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के में भी सहायक है.

दालचीनी और वजन नियंत्रण-

उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने के बाद होने वाले उसके खराब प्रभावों को दालचीनी आसानी से कम कर सकती है. यह संपूर्ण वजन घटाने की योजना में मदद कर सकता है. दरअसल, रक्त शर्करा के स्तर पर इसका प्रभाव भी शरीर के वजन कम करने में मदद करता है.

दालचीनी (Cinnamon in hindi) में विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो कि एक बेहतर स्वस्थ शरीर को बढ़ावा देते हैं. इसके साथ ही वजन कम करने की कोशिश करने वालों को ये अतिरिक्त सहायता प्रदान कर सकती है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अकेले दालचीनी लंबी अवधि तक वजन घटाने का काम नहीं कर पाएगी. लेकिन आपके वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी मदद करने के लिए दालचीनी को अपने स्वस्थ आहार और व्यायाम योजना में जोड़ना फायदेमंद हो सकता है. दालचीनी के एक चम्मच में 1.6 ग्राम फाइबर होते हैं, जो कि आपको अपने दैनिक फाइबर लक्ष्य तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं.

दालचीनी के अन्य स्वास्थ्य लाभ-

कई अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी के उपयोग के माध्यम से कई अन्य चिकित्सा स्थि‍तियों में सुधार किया जा सकता है. इनमें से कुछ शामिल हैं:
भूलने की बीमारी
एचआईवी
मल्टीपल स्क्लेरोसिस
गहरा घाव

Back to top button