स्वास्थ्य

दालचीनी को खाने से शरीर को मिलते हैं यह बेहतरीन फायदे

दालचीनी एक प्रकार का मसाला है जिसका प्रयोग खाना बनाते समय किया जाता है। इसको सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और इसको खाने से कई सारी बीमारियों से निजात पाई जा सकती है। इतना ही नहीं जो लोग नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं, उनका वजन भी नहीं बढ़ता है। इसलिए आप इसका प्रयोग खाना बनाते समय जरूर किया करें। महज थोड़ी सी दालचीनी रोज खाने से आपके शरीर की रक्षा कई सारी बीमारियों से हो जाती है। दालचीनी के फायदे क्या क्या हैं वो इस प्रकार हैं-

दालचीनी को खाने से जुड़े फायदे (Dalchini ke Fayde)

ब्लड शुगर लेवल सही रखें

दालचीनी के फायदे शुगर लेवल को नियंत्रित करने के काम आते हैं. डायबिटीज से ग्रस्त लोग दालचीनी का सेवन किया करें। इसको खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। दरअसल दालचीनी खून में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करके रखती हैं और ऐसा होने से शरीर में शुगर का लेवल नहीं बढ़ पाता है और आपको यह घातक बीमारी नहीं होती है।

दालचीनी हड्डियों को मजबूत करें

दालचीनी के फायदे (Dalchini ke Fayde) हड्डियों को मजबूत करने में असरदार होते हैं. आयु बढ़ने के साथ ही शरीर की हड्डियां कमज़ोर होने लग जाती हैं और लोग आर्थराइटिस के शिकार हो जाते हैं। जिन लोगों की भी हड्डियां कमजोर हैं वे लोग दालचीनी का सेवन करना शुरू कर दें। इसके अंदर आयरन, कैल्शियम और मैंगनीज़ जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इनकी वजह से हड्डियों को मजबूती मिलती हैं। एक शोध में भी यह बात साबित हो चुकी है कि जो लोग इसका सेवन करते हैं उनकी हड्डियां मजबूत रहती हैं।

दिमाग के लिए फायदेमंद है दालचीनी (Benefit of Cinnamon in hindi)

दालचीनी के फायदे (Dalchini ke Fayde) दिमाग को तेज़ करने में लाभदायक होते हैं. इसकी सुगंध को दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसकी सुगंध से मस्तिष्क तेजी से काम करने लग जाता है और साथ में ही इसकी सुगंध तनाव को भी दूर कर देती है। इसलिए जिन लोगों का दिमाग थका रहता है और जिन्हें तनाव अधिक रहता है वे लोग इसके तेल को सूंघा करें।

जुकाम से मिले राहत

दालचीनी के फायदे जुकाम में असरदार साबित होते हैं. जुकाम होने पर आप लोग चुटकी भर दालचीनी का पाउडर लेकर उसे पानी में डाल लें और फिर इस पानी को अच्छे से उबाल लें। इस पानी को हल्का सा ठंडा होने दें। जब यह पानी ठंडा हो जाए तो आप इसमें थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर और एक चम्मच शहद मिला दें और इस पानी को पी लें। इसका यह पानी पीने से जुकाम एकदम सही हो जाएगा और साथ में ही आपके गले को भी काफी आराम मिलेगा। आप दिन में दो बार इसके पानी का सेवन करें।

पाचन तंत्र सही करे

पेटदर्द, अपच और गैस की समस्या होने पर आप दालचीनी के पाउडर को जीरे और इलायची के साथ मिला दें और इस मिश्रण का सेवन गर्म पानी के साथ कर लें। इस मिश्रण का सेवन करने से पेट से जुड़ी हर तकलीफ दूर हो जाएगी।

उल्टी का मन होने पर दालचीनी खाएं

दालचीनी के फायदे (Dalchini ke Fayde) उलटी रोकने के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. उल्टी का मन होने पर आप दालचीनी के पाउडर को पानी के साथ लें। इसको खाने से आपका मन एकदम सही हो जाएगा और आपको जी मचलना या फिर उल्टी होने की परेशानी से राहत मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें : मुलेठी के फायदे

Show More

Related Articles

Back to top button
Close